Tuesday, 26 July 2016

बुरहानपुर | 25-जुलाई-2016

जिले में हर्षोल्लास एवं उत्साह पूर्वक मनाया जायेगा स्वतंत्रता दिवस समारोह 
राष्ट्रीय पर्व के मुख्य समारोह की पूर्व तैयारियां संबंधी बैठक संपन्न 
बुरहानपुर | 25-जुलाई-2016
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हर्षोल्लास, भव्यता तथा उत्साह पूर्वक स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2016 मनाया जायेगा। मुख्य समारोह स्थानीय नेहरू स्टेडियम ग्राउण्ड में आयोजित किया जायेगा। इसके पूर्व समस्त शासकीय कार्यालयों में निर्धारित समयानुसार ध्वजारोहण कार्यालय प्रमुख करेंगें। तत्पश्चात समस्त अधिकारी कर्मचारी मुख्य समारोह स्थल में शामिल होगें। इस मौके पर मुख्य अतिथि द्वारा विधिवत रूप से राष्ट्रध्वज फहराया जायेगा। तत्पश्चात वे प्रदेश वासियों के नाम माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के संदेश का वाचन भी करेगें। 
    यह जानकारी कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने राष्ट्रीय पर्व के जिला स्तरीय मुख्य समारोह की पूर्व तैयारियां संबंधी बैठक में दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री के.आर.बडोले, एसडीएम श्री शंकरलाल सिंगाडे़, नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित समस्त अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्रध्वज फहराने के बाद बैंड की मधुर धुन पर राष्ट्रगान का गायन सामुहिक रूप से सम्मानपूर्वक किया जायेगा। इस खुशी के मौके पर पुलिस बल द्वारा हर्ष फायर कर आसमान को गुंजायमान कर आजादी का पर्व मनाया जावेगा। समारोह में परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों आदि को पुरस्कृत भी किया जायेगा। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होगें। जिसमें स्कूली छात्र-छात्राएं देशभक्ति से ओत-प्रोत गीत, नृत्य और गायन की प्रस्तुति देगें।
मुख्य समारोह की व्यवस्था संबंधी अधिकारियों को दायित्व
    कलेक्टर ने कहा कि जिले में स्वतंत्रता दिवस के पूर्व सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई प्राथमिकता से की जाये। उन्होनें नगर निगम को निर्देशित किया कि मुख्य समारोह स्थल पर बारिश को दृष्टिगत रखते हुए वाटरप्रूफ टेन्ट की व्यवस्था कराये। इसके साथ ही पेयजल, पंडाल, मंच, साज-सज्जा, रंग रोगन, विद्युत व बैठक व्यवस्था कराई जावे। समस्त शासकीय/अर्धशासकीय, सहकारी विभागों एवं संस्थाओं में ध्वजारोहण किया जायेगा। मुख्य समारोह में सभी विभाग अपने-अपने विभाग में संचालित शासकीय योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी स्टॉल लगायेगें। उपरोक्त कार्यक्रमों हेतु समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये है। 


समय सीमा बैठक संपन्न 
जिले में समस्त बैंक खाताधारकों के खाते से लिंक कराये आधार नंबर, कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 25-जुलाई-2016
जिले के समस्त बैंक खाताधारकों के खाते से आधार नंबर अनिवार्य रूप से लिंक कराये। यह निर्देश सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री जयंत बी.केसकर को दिये। उन्होंने कहा कि समस्त बैंक शाखा प्रबंधकों के माध्यम से समस्त खाता धारकों के आधार नंबर बचत खाते से लिंक अनिवार्य रूप से कराये जाये। ताकि हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकें। कलेक्टर ने समस्त बैंक खाताधारको से अपील कि है कि अपनी-अपनी बैंक शाखाओं में जाकर आधार कार्ड की छायाप्रति आगामी 31 जुलाई के पूर्व प्रस्तुत कराकर खाते आधार नंबर अवश्य जुड़वाये।  
    समय सीमा में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने जनसुनवाई, पीजीआर और वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभागवार गहनता से समीक्षा कर सर्व कार्यालय प्रमुखों को शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए दोनो एसडीएम को निर्देशित किया कि शिविरों में अनिवार्य रूप से राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी की उपस्थिति सुनिश्चित कराये। 
निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण की समीक्षा
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण का कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि उक्त कार्य हेतु पटवारियों एवं कम्प्यूटर ऑपरेटरों की ड्यूटी कलेक्टोरेट स्थित आर.सी.बी.सी. केन्द्र में लगाई गई है। इस दौरान जो पटवारी एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर अनुपस्थित रहे है उनका एक दिवस का वेतन एवं कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने और जो देरी से आये थे उनका आधे दिन का वेतन काटने के निर्देश समय सीमा बैठक में दोनो अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये।
प्राथमिकता से कराये आधार पंजीयन
    बैठक में कलेक्टर ने ई-गवर्नेंस सहायक प्रबंधक श्री मनोज मोहरे से पूछताछ की कि आधार पंजीयन हेतु किन स्थलों पर शिविर लगाये जा रहे। श्री मोहरे ने बताया कि वर्तमान में जिले में 96 प्रतिशत आधार पंजीयन कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष आधार पंजीयन हेतु पंचायतवार शिविर लगाये जा रहे है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि संकुल प्रभारी के माध्यम से स्कूली छात्र-छात्राओं के आधार पंजीयन प्राथमिकता से करवायें। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग एवं ई-गवर्नेस को आधार पंजीयन के लिये आवश्यक संसाधन एवं आधार पंजीयन के लिये ऑपरेटर उपलब्ध कराकर पंजीयन कार्य शत-प्रतिशत करवाना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होनें दोनो अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को इसकी सतत्् मॉनीटरिंग करने निर्देशित किया।
कलेक्टर ने बैठक में यह भी दिये निर्देश
  • सीईओ जनपद को पेंशन हितग्राहियों के शत-प्रतिशत आधार सीडिंग कराने।  
  • सबरिजनल सांईस सेंटर हेतु जिला शिक्षा अधिकारी को भूमि चिन्हिंत कर प्रस्ताव तैयार करने।  
  • विद्युत विभाग को जिले में अस्थाई कनेक्शनों को स्थाई कनेक्शनों में परिवर्तन करने।
  • शिक्षा विभाग को शालाओं में अध्ययनरत निःशक्त छात्र-छात्राओं की पोर्टल पर एन्ट्री करने।
जिले में जारी मौसम में 354.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 25-जुलाई-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 354.2 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 10 मि.मी.वर्षा, नेपानगर में 11 मि.मी. एवं खकनार में 15 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि जारी मौसम में अभी तक बुरहानपुर तहसील में 311.5 मि.मी, नेपानगर 399 मि.मी. और खकनार तहसील में 352 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। जबकि गत वर्ष इसकी तुलना में बुरहानपुर में 225.6 मि.मी., नेपानगर में 316 मि.मी. और खकनार में 127.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। 
जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक सम्पन्न 
शालाओ में टीकाकरण कार्यक्रम 25 जुलाई से प्रारम्भ होगा 
बुरहानपुर | 25-जुलाई-2016
प्रदेश के कुछ भागो में डिप्थीरिया बीमारी के मरीजो की संख्या बढने लगी है जो अधिकांशतः अधिक उम्र के बच्चों में होना पायी जा रही है। साथ ही मानसून माह में टिटनेस जैसी ला-ईलाज एवं एवं घातक बीमारी की भी अधिकता होती है। इन जानलेवा बीमारियो के बचाव हेतु अत्यंत प्रभावकारी एवं हानिरहित टीके उपलब्ध है। अभियान अन्तर्गत शालाओ में 5-6 साल (कक्षा पहली) के बच्चों को डी.पी.टी. तथा 10 साल (कक्षा 5 वी) एवं 16 साल (कक्षा 10 वी) के बच्चों को टिटनेस के टीके लगाने का अभियान दो सप्ताह तक आयोजित किया जाना है। अभियान के तहत प्रथम सप्ताह 25-30 जुलाई 2016 तक शालाओ में सत्र लगाकर टीकाकरण किया जायेगा। इसी प्रकार द्वितीय सप्ताह 1-6 अगस्त 2016 के बीच आंगनवाडी में सत्र लगाकर, प्रथम सप्ताह मे शेष रहे गये स्कूली बच्चों को बुलाकर, शत-प्रतिशत टीकाकरण जायेगा। 
    अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं सुचारू रूप से संचालन हेतु सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एच.एन.नायक, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.एल.रघुवंशी, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान, डॉ. वाय.बी.शास्त्री सहित स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिये कि अधिनस्थ समस्त स्कुलो में शिक्षकों को निर्देशित करे कि शालाओ में 5-6 साल (कक्षा 1ली) के बच्चों को डी.पी.टी. तथा 10 साल (कक्षा 5 वी) एवं 16 साल (कक्षा 10 वी) के बच्चो को टिटनेस के टीके लगाने हेतु स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियो को सहयोग करें। सीएमएचओ श्री नायक ने शालेय स्वास्थ्य टीकाकरण कार्यक्रम अन्तर्गत डीपीटी एवं टीटनेस के टीको से बिमारीयो के बचाव के संबंध में विस्तृत से जानकारी दी। साथ ही बाल सुरक्षा माह के प्रथम चरण की मध्य माह की समीक्षा भी की गई। 
समर्पण एवं कठिन परिश्रम से कोई भी लक्ष्य आसानी से प्राप्त किया जा सकता है -कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 

बुरहानपुर | 25-जुलाई-2016
 ’’समर्पण और कठिन परिश्रम से कोई भी लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। किन्तु पूर्ण ईमानदारी एवं त्याग के साथ तैयारी करना जरूरी है।’’ यह बात कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने गत दिवस जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जिला अध्ययन केन्द्र में आयोजित सब इंस्पेक्टर परीक्षा की तैयार हेतु एक दिवसीय ओरियेन्टेशन कार्यक्रम में कही। उन्होनें कहा कोई भी लक्ष्य हासिल करने के लिये कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। इस अवसर पर उन्होनें अपने अनुभव भी साझा किये। उक्त कार्यक्रम सायं 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक संचालित किया गया। केन्द्र में सब इंस्पेक्टर परीक्षा की पूर्ण तैयारी साथ ही शारीरिक परीक्षा की तैयारी के लिये भी पुलिस विभाग के आर.आई श्री जयसिंग तोमर एवं सुबेदार श्री हेमंत पाटीदार ने अपने अनुभव से अभ्यर्थियो को सब इंस्पेक्टर परीक्षा की बारीकिया समझाई तथा संबधित पूर्ण मार्गदर्शन भी दिया। अभ्यर्थियो द्वारा पूछे गये प्रश्नों का समाधान एवं परीक्षा से संबधित सिलेबस की जानकारी दी गई। केन्द्र में कैरियर ऐकेडमी बुरहानपुर के फेकेल्टी श्री शाकीर एहमद ने भी प्रतियोगिता परीक्षा देने के गुर सिखाये। इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी श्री मनोज सिंह रावत सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment