Sunday 6 July 2014

JANSAMPARK NEWS 5-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार

बीज एवं खाद दुकानों का सतत् निरीक्षण जारी
बुरहानपुर /5 जुलाई/ उपसंचालक कृृषि श्री मनोहरसिंह देवके ने जानकारी देते हुए बताया जिले में खाद एवं कृृषि बीज दुकानों पर सतत् निरीक्षण जारी है। इसी कड़ी में गत दिवस नेपानगर में तहसीलदार श्रीमती हेमलता सोलंकी ने फर्म सत्यम कृषि केन्द्र का निरीक्षण किया। जहां उन्होनें पाया बिना अनुज्ञप्ति के कीटनाशक का विक्रय किया जा रहा था। जो कि कीटनाशी अधिनियम 1968 की धारा 13 (1) एवं कीटनाशी नियम 10 (1) का उल्लघंन है। उनके द्वारा पंचनामा बनाया गया। जिस पर कृृषि केन्द्र को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया है। फर्म सत्यम कृृषि केन्द्र को 7 दिवस में उत्तर मांगा है।
समाचार
कलेक्टर ने श्री आषुतोष अवस्थी ग्राम पंचायत टिटगांव, सारोला, उमरदा, फोफनार, खामनी और मोहद समेत 6 ग्राम पंचायतों का किया दौरा
दिये आवष्यक दिषा-निर्देष
ग्रामीणों की भी सुनी समस्याएं
बुरहानपुर /5 जुलाई/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने शनिवार को ग्राम पंचायत टिटगांवकलां, सारोला, उमरदा, फोफनार, खामनी, और मोहद का दौरा किया। इस दौरान सर्व प्रथम कलेक्टर श्री अवस्थी ग्राम टिटगांवकला पहुंचे। जहां पर उन्होनें मराठी प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया। वहां उन्होनें मध्यान्ह भोजन के लिये किचन शेड की मरम्मत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। ताकि मध्यान्ह भोजन किचन शेड में ही बनाया जा सके। साथ ही वहां पर लगने वाली आंगनवाड़ी केन्द्र को पुरानी पंचायत भवन में शिफ्ट करने के आदेष भी दिये। वही श्री अवस्थी ने पुराने पंचायत भवन जर्जर व्यवस्था होने पर उसकी मरम्मत कराने पर ग्राम सचिव श्री धनवंत महाजन की प्रशंसा की। उन्होनें स्कूल की चारो ओर तार फेन्सिंग कर पेड़ पौधें लगाने के निर्देश दिये। वहां पर उपस्थित ग्रामीणों से अपने घर में ही शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करने की बात कही।     

       टिटगांव के बाद कलेक्टर श्री अवस्थी सारोला पहुंचे जहां उन्होनें प्राथमिक कृषि सेवा सहकारी समिति का निरीक्षण किया। उन्होनें वहा स्टॉक रजिस्टर चेक किया। उमरदा पहंुचकर श्री अवस्थी ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत 28.62 लाख रूपये की लागत से बन रहे निस्तार तालाब वाघानाला का जायजा लिया। उन्होनें वहां पर मस्टर की जानकारी ली। श्री अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा वर्षाकाल को देखते हुए इस कार्य को तेजी से करवाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही शासकीय हिन्दी प्राथमिक शाला अंजनबर्डी में 2 माह से बंद पडे़ हैडपंप में पाईप बढ़वार कर पानी की व्यवस्था करने के निर्देश भी कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सेवा को दिये। वही स्कूल परिसर में कुए की साफ-सफाई कर चालू करवाने हेतु सीईओ जनपद बुरहानपुर को कहा। ताकि ग्रामीणों को आसानी से पेयजल सुलभ हो सके। श्री अवस्थी ने परिसर में बाउन्ड्रीवाल करवाकर नीम के पौधें लगाने संबंधी निर्देश दिये।

       इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी फोफनार में शासकीय मराठी माध्यमिक शाला परिसर में निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवनों का निरीक्षण किया। वहां बन रही आंगनवाड़ी भवन की छत पर क्यारी बनाकर उसमें पानी भरने के निर्देश दिये। ताकि भवन मजबूती से बन सके।   

       श्री अवस्थी ने आंगनवाड़ी भवन के बाहर टायलेट बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। स्कूल परिसर की चारो और तार फेन्सिंग कर पेड़ पौधे लगाने की बात कही। फोफनार स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में नवीन पानी की टंकी से 10 दिनों के भीतर पेयजल सुलभ कराने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में दवाईयों की उपलब्धता, टीकाकरण और स्टॉक रजिस्टर की जानकारी ली। उन्होनें स्वास्थ्य केन्द्र के समीप लगे गोबर के ढेर पर नाराजगी व्यक्त की। उसे तत्काल यहां से हटवाने के निर्देश पटवारी और कोटवार को दिये।

       दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी खामनी पहुंचकर इंदिरा आवास योजना की समीक्षात्मक जायजा लिया। निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवन का निरीक्षण किया। परिसर में स्थित दुग्ध समिति को कम्प्युटराईज करने के निर्देश भी दिये।

       ग्राम पंचायत मोहद में श्री अवस्थी के समक्ष ग्रामीणो ने सड़क पर अतिक्रमण की समस्याएं सुनाई। जिसे गंभीरता से लेते हुए उन्होनें अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अतिक्रमण तत्काल हटाने के निर्देश दिये। श्री अवस्थी ने ग्रामीणों से कहा कि घर में बने शौचालय का उपयोग करे। श्री अवस्थी ने स्कूल की पुताई करने व पुरान स्कूल भवन का उपयोग स्कूली बच्चों के भोजन करने संबंधित निर्देश दिये गये। उन्होनें सरपंच सचिव से कहा कि भोजन के पहले बच्चों के हाथ धोने की व्यवस्था करे। कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायत सरपंच-सचिव को स्कूल परिसर में 100 नीम के पौधे लगाने एवं उसकी सुरक्षा करने का संकल्प दिलाया। श्री अवस्थी के समक्ष ग्रामीणों ने 50 लोगों को पात्रता पर्ची नहीं मिलने संबंधी समस्याएं सुनाई। जिस पर उन्होनें पात्रता पर्ची जल्द से जल्द बटवाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन्हें पूर्व में भरे गए घोषणा पत्र के आधार पर राशन दिलवाये। मुख्यमंत्री खेत सड़क योजनान्तर्गत बन रही रोड़ का कार्य तेजी से व मापदण्ड के अनुरूप करने संबंधी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

              दौरे के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री के.आर.बड़ोल, उपसंचालक कृषि श्री मनोहरसिंह देवके, उपसंचालक उद्यानीकी श्री आर.एन,तोमर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सेवा श्री लालजी तिवारी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री सोनी समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...