Saturday 26 July 2014

JANSAMPARK NEWS 26-7-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार

हसीनाबाद ग्राम की चौपाल में विकास कार्यो की स्वीकृति
कलेक्टर व जनप्रतिनिधियों द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न
बुरहानपुर /26 जुलाई/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी शनिवार को हसीनाबाद ग्राम पंचायत की चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू हुए। उन्होनें इस दौरान ग्रामवासियों से शासकीय योजनाओं व जनसुविधाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। कलेक्टर से यहां के ग्रामीणों ने ग्राम में मुक्तिधाम, पुलिया, आंगनवाड़ी केन्द्र और स्कूल कक्ष निर्माण कराने की मांग की।
    श्री अवस्थी ने तत्काल ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के सहायक यंत्री को उक्त विकास कार्यो के प्राक्कलन तैयार करने हेतु निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि तीन दिन के भीतर उक्त विकास कार्यो के प्राक्कलन बनाकर प्रस्तुत किए जाए। मुक्तिधाम में ग्रामीणों ने बताया कि यहां भूमि पर अतिक्रमण है। इस संबंध में पटवारी को निर्देशित किया गया कि अतिक्रमण शीघ्र हटाए। यदि अतिक्रमण नहीं हटता है तो सिविल प्रकरण दर्ज करने की कार्यवाही की जाए। उन्होनें कहा कि अतिक्रमण हटाकर फैन्सिंग कराये। तत्पश्चात मुक्तिधाम का निर्माण कार्य पंचायत द्वारा कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें बताया कि ग्राम की आंगनवाड़ी बीआरजीएफ मद से निर्मित की जावेगी। ग्राम पंचायत से कहा कि स्कूल के कक्ष में पंच-परमेश्वर योजनान्तर्गत खिड़की दरवाजे लगवाये।
    कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह के साथ इस भ्रमण में यहां स्कूलों व आंगनवाड़ी का भी अवलोकन किया। यहां माध्यमिक शाला में हेड स्टार्ट योजना के तहत कम्प्यूटर चलाये जा रहे है। इनमें एक कम्प्यूटर खराब है। कम्प्यूटर को दुरूस्त कराने के लिये सीईओ जनपद पंचायत खकनार को निर्देश दिये गये है। स्कूल में बिजली है। लेकिन पंखे नहीं है। इस दशा को देखकर ग्रामीणों से कहा गया कि दान राशि से पंखे लगवा दे। पंचायत से कहा ऐसे दानदाताओं का सम्मान राष्ट्रीय पर्व पर समारोह पूर्वक किया जायेगा। कलेक्टर और सरपंच श्रीमती सुशीलाबाई आंेकार सहित पंचायत प्रतिनिधियों ने शाला परिसर में पौधारोपण भी किया। कलेक्टर ने चौपाल में ग्रामीणों को नीम बीज लगाने को भी कहा। यहां नीम बीज ग्रामीणों को वितरण कराये गए। उन्होंने नियमित शाला आने वाले विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। छात्र-छात्राओं को खूब पढ़ने-लिखने की समझाईश दी। प्राचार्य प्रधानपाठक से गणवेश, पाठ्य पुस्तक वितरण, छात्रवृत्ति, मध्यान्ह भोजन आदि की जानकारी प्राप्त की। बच्चों से भी मध्यान्ह भोजन मिलने के बारे में पूछा गया। बच्चों ने बताया कि समय पर मध्यान्ह भोजन का वितरण किया जा रहा है। इस ग्राम में उपसरपंच रमेश जयराम, पंच नगीन पवार, श्री मनोहर बोबडे़, परशराम पटेल, घनश्याम पटेल, विजय महाजन, लक्ष्मण पवार सहित ग्रामीण जनसमूह उपस्थित रहा।
लोखंडिया में राशन दुकान खुलेगी
    कलेक्टर व सीईओ जिला पंचायत खण्ड स्तरीय अधिकारियों के साथ लोखंडिया ग्राम की आयोजित चौपाल में पहुंचे। यहां ग्रामीणों से वर्षा व खरीफ में बोई गई फसलों की स्थिति के बारे में पूछा गया। ग्रामीणों ने बताया कि कपास और सोयाबीन फसल बारिश के अभाव में नहीं बोई गयी है। उपसंचालक कृषि ने चौपाल में कृषकों को बताया कि सोयाबीन 30 जुलाई तक बो सकते है। लेकिन अब बोनी नहीं की जावे। अब केवल किसान मक्का और मूंग की बोनी करें। मूंग 80 दिन की फसल है। इसलिए इस फसल को बोये। बाद में चना, गेहूँ की फसल ले सकेगें। मंूग में दवाईयों पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी 2 हैक्टेयर तक के किसानों को दी जा रही है। किसान ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह राशि कृषक द्वारा दवा खरीदी का बिल एवं बैंक खाता नंबर प्रस्तुत करने पर प्रदाय की जायेगी। कलेक्टर ने यहां पटवारी से नामांतरण बटवारा की जानकारी प्राप्त की। पटवारी श्री रविन्द्र बावीसकर ने बताया कि यहां राजस्व अभियान में 10 अविवादित नामांतरण किए गये है। इसके साथ ही बी-1 ग्रामीणों को शिविर में पढ़कर सुनाई गई है। ग्रामीणों ने जंगली जानवरों से फसलों के नुकसान होने की जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि फसल नुकसान में राजस्व नियमों के तहत सहायता प्रदान की जाती है। जंगली जानवरों से फसल नुकसान के संबंध में रिपोर्ट पटवारी को दे। यहां चौपाल में ग्रामवासियों ने बताया कि राशन की दुकान लोखंडिया वालों के लिये दूर पड़ती है। यहां 250 राशनकार्ड है। कलेक्टर ने दूरभाष जिला आपूर्ति अधिकारी से जानकारी प्राप्त की। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोखंडिया में राशन दुकान खोलने की कार्यवाही की जाए। श्री अवस्थी ने दोनो चौपालों पर ग्रामीणों से घरो में स्वच्छ शौचालय निर्माण कितने हुए है। दोनों सचिवों से पूछा गया कि उसका उपयोग किया जा रहा है या नही। इस संबंध में लोगों को अवश्य जागरूक किया जाये। कलेक्टर ने उक्त चौपालों में आंगनवाड़ी केन्द्र में पोषण आहार वितरण, टीकाकरण, गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण नियमित रूप से किया जा रहा है। आंगनवाड़ी नियमित खुल रही है। ए.एन.एम द्वारा स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है। ऐसी तमाम जनसुविधाओं के बारे में भी उपस्थित जनों से पूछा गया। इस दरम्यान केले की वर्षा से प्रभावित फसलों का भी विभिन्न ग्रामों में अवलोकन किया गया। तहसीलदार श्री गौतम और पटवारी, सचिव आदि को सर्वे में वास्तविक आंकलन संबंधी निर्देश दिये गये। इस चौपाल में जनपद सीईओ श्री दंडोतिया, सरपंच श्रीमती सीताबाई शंखुलाल, उपसरपंच रामाराव, सचिव द्वय सहित अधिकारीगण व बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।
--------
क्रमांक/89/491/2014                                                                        पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
हरियाली महोत्सव अंतर्गत वृहद पौधारोपण कार्यक्रम 31 को
बुरहानपुर /26 जुलाई/ संपूर्ण मध्य प्रदेश में 31 जुलाई को हरियाली महोत्सव मनाया जायेगा। इस दरम्यान व्यापक पैमाने पर पौधा रोपण किया जायेगा। यह कार्यक्रम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड बनाने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसी कड़ी में बुरहानपुर जिले की वनभूमि में एक लाख 75 हजार पौधें रोपित किये जायेगें। साथ ही शासकीय एवं निजि भूमि में 70 हजार पौधें सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में व्यापा पैमाने पर लगाया जाना प्रस्तावित है।   
    वनमण्डलाधिकारी श्री ए.के.सिंह ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सर्वसाधारण से सहयोग की अपेक्षा की है। श्री सिंह द्वारा सभी से उक्त तिथि को जिले में अधिक से अधिक पौधें लगाकर कार्यक्रम में सहभागिता निभाने अपील भी की गई है।
--------
क्रमांक/90/492/2014                                                                                      पवार/सचिन/वन
समाचार
बोरवन सहायक शिक्षक कास्डेकर तत्काल प्रभाव से निलंबित
बुरहानपुर /26 जुलाई/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने खकनार विकासखण्ड में बोरवन ग्राम की प्राथमिक शाला में पदस्थ सहायक शिक्षक श्री संतोष कास्डेकर को निलंबित कर दिया है। सहायक शिक्षक पर अपने कर्तव्य पर अनुपस्थित रहना। साथ ही शाला में शराब पीकर आना तथा अध्यापन कार्य में घोर लापरवाही बरतने का आरोप है। कलेक्टर ने उक्त आधार पर सहायक शिक्षक श्री कास्डेकर को तत्काल प्रभाव से निलंबन किया है।
--------
क्रमांक/91/493/2014                                                                                पवार/सचिन/प्रशासन

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...