Thursday 3 July 2014

JANSAMPARK NEWS 30-6-14


जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार

जिले में बीपीएल राशनकार्डो की सूक्ष्मता से जांच की जाए-श्री अवस्थी

कलेक्टर ने अपात्रों के नाम काटने अधिकारियों को दिये सख्त निर्देश
बुरहानपुर/30 जून/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने आज समय सीमा बैठक में बीपीएल राशनकार्ड पात्रता सर्वे की समीक्षा गहनता से की। उन्होनें कहा कि जिले में नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रान्तर्गत इन कार्डो की सूक्ष्मता से जाँच की जाये। इसमें जो अपात्र कार्डधारी पाये जाते है। उनके नाम बीपीएल सूची (पोर्टल) से तत्काल हटाये।
    कलेक्टर ने बीपीएल सर्वे कार्य में लापरवाही बरतने पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होनें तहसीलदारों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि पटवारियों को सर्वे कार्य में मुस्तैद किये जाये। जनपद पंचायतों के सीईओ को भी नसीहत देते हुए कहा है कि उक्त कार्य में पंचायत सचिव भी पटवारी के साथ पूर्ण रूप से सहयोग करेगे। इस संबंध में अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि जो भी कर्मचारी सर्वे कार्य की अवेहलना करते है। उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।
    कलेक्टर ने कहा कि भोरा़घाट, पांगरी स्कूल में शिक्षक अनुपस्थित पाये जाने की रिपोर्ट मिली है। जिला शिक्षा अधिकारी अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही करें। माननीय मुख्यमंत्री जी के आगमन पर विभिन्न विभागों से संबंधित आवेदन पत्र हुए थे। जिन पर अभी तक कार्यवाही विभागों द्वारा लंबित है। जिसमें 52 पत्र नगर निगम बुरहानपुर, 19 वन, 2 अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुरहानपुर, 5 नेपानगर, 55 आदिम जाति विकास तथा 18 आवेदन-पत्र जिला पंचायत को सौंपे गए है। शीघ्र ही पत्रों का अवलोकन कर कार्यवाही को अंजाम दिया जाये। ताकि जरूरत मंदों के शासन की सुविधाएं उपलब्ध कराकर राहत प्रदान की जा सके। कृृषि विभाग एक्सपायरी डेट के बीज व दवा विक्रय को प्रतिबंधित करने नियमित रूप से जाँच करें। जाँच में एक्सपायरी डेट के बीज एवं दवा मिलने पर विक्रेता के खिलाफ कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाये।
    बैठक में स्कूलों के आसपास अतिक्रमण हटाने राजस्व विभाग को निर्देश दिये गये। जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूल चलें अभियान का जायजा लिया गया। कलेक्टर ने कहा कि जाति प्रमाण-पत्र हेतु समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित है। इस कार्यक््रम के तहत आवेदन 5 चरणों में जमा किये जायेगें। 20 नवम्बर तक प्रमाण पत्र बनाये जायेगें। इस हेतु पर्याप्त स्टेशनरी प्रदाय कर दी गयी है। पात्रता पर्ची मिलने वाले अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के गरीब लोगों को 1 जुलाई से राशन मिल जाना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 27 जून तक पात्रता पर्चियों का वितरण जारी कर दिया गया है। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यपालन यंत्री को स्वीकृत तालाब निर्माण कार्य पूर्ण कराने हेतु कहा गया है। ताकि वर्षा का पानी तालाबों में भंडारित किया जा सके।
    कलेक्टर ने सांची दुग्ध पार्लर जो स्वीकृत हो चुके है। उन्हें जल्द ही संचालित करने के लिए दुग्ध संघ के अधिकारी को निर्देश दिये है। पीएचई विभाग से पेयजल संबंधी जायजा लिया गया। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में पेयजल समस्या नहीं है। अंत्यव्यवसायी कार्यपालन अधिकारी श्री बाकोरिया ने मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति आर्थिक विकास योजना की प्रगति प्रस्तुत की। कलेक्टर ने कहा कि कैश शिल्पी योजना मंे अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाये। बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह सहित सभी प्रशासनिक अधिकारीगण मौजूद रहे।
--------
क्रमांक/104/404/2014                                                                                                              
डूब मृतकों के वारसान को 2 लाख रूपये की सहायता
बुरहानपुर/30 जून/ जिले में गत दिनों डूब की घटनाओं में 2 युवकों की मृत्यु हो गयी थी। इन मृतकों के निकटतम वारसान को प्राकृृतिक आपदा मद के अंतर्गत कुल 2 लाख की सहायता प्रदाय की जावेगी।
    कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने यह सहायता राशि आर.बी.सी. प्रावधान अनुसार प्राकृतिक आपदा राहत मद के अंर्तगत स्वीकृत की है। इसमें तहसील बुरहानपुर के अंतर्गत खुजली माता मंदिर के सामने उतावली नदी में नहाते वक्त डूबने से अशोक पिता राजू उम्र 24 साल एवं नितिन पिता राजू उम्र 18 वर्ष निवासी कमल टॉकिज के पास, राजपुरा की मृत्यु हो गयी थी। इन मृतको के वारिस पिता राजू दुलीचंद को 1-1 लाख रूपये की सहायता प्रदत्त की जावेगी।
--------
क्रमांक/105/405/2014                                                                                                                   
समाचार
अ.ज.जा. किसानों को पाईप लाईन एवं मल्टीटूल बख्खर का वितरण
बुरहानपुर/30 जून/ किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग व्दारा ग्राम तारापाटी, चिल्लारा, करोली एवं कालमाटी के बी.पी.एल. किसानों को आय.टी.डी.पी. योजनान्तर्गत उन्नत खेती कर अधिक उत्पादन प्राप्त करने हेतु प्रषिक्षण दिया गया। इस मौके पर किसानों को उन्नत खेती तथा उनके सिंचाई रकबे में वृद्धि कर अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए 75 किसानों को मल्टीटूल बखर, स्प्रे पंप तथा 45 किसानों को पाईप लाईन वितरण की गई।
    इस अवसर पर ग्राम पंचायत तारापाटी के सरपंच श्री श्रवण तेजुसिंग राठौर, ग्राम पंचायत चिल्लारा की संरपच श्रीमति डॉलीबाई दयाराम तथा क्षेत्र की जनपद सदस्य श्रीमति ननकीबाई अमरसिंग एवं ग्राम के उप सरपंच व्दारा कृषकों को सामग्री का वितरण किया गया। इस प्रशिक्षण तथा वितरण समारोह में परियोजना संचालक, आत्मा श्री राजेष चतुर्वेदी, उप परियोजना संचालक, आत्मा श्री एस.आर. पालवी, श्री एस.एन. सिन्हा, श्री एस.एस. मण्डलोई, बी.पी. गौर आदि उपस्थित थे। विभाग के अधिकारियों ने कृषकों को साथ ही व्यवहारिक रूप में बीजोपचार की तकनीक बतलायी। ग्राम चिल्लारा के 30 किसानों को सोयाबीन बीज उत्पादन करने हेतु उन्नत किस्म के बीज के साथ में उर्वरक, बीजोपचार औषधि, कल्चर, जिंक सल्फेट का वितरण भी किया गया है। बीज उत्पादन के लिए किसानों को एक किस्म से दुसरी किस्म की दूरी कम से कम 5 मीटर रखने की परामर्श दी गई।
--------
क्रमांक/106/406/2014                                                                                                               
समाचार
संवेदनशीलता ही अधिकारी-कर्मचारी का दायित्व-कलेक्टर
सेवानिवृृत्त अधीक्षक डोडे और राजस्व निरीक्षक चौधरी को भावभीनी विदाई
बुरहानपुर/30 जून/कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि प्रशासन सभी के सामंजस्य से चलता है। अधिकारी-कर्मचारी लोकसेवक है। हमने अपने सेवाकाल में आने से पहले जो शपथ ली है। उसी के अनुरूप व्यवहार करना चाहिए। टीम भावना से ही शासन के आदेश और प्रशासन के निर्देशों को पूरा किया जा सकता है। आमजन के प्रति संवेदनशीलता अधिकारी-कर्मचारी का नैतिक दायित्व है। उन्होनें अधिवार्षिकी पूर्ण होने पर सेवानिवृृत्त अधीक्षक श्री भारतसिंह डोडे की कार्यशैली की प्रशंसा की। राजस्व निरीक्षक श्री कडु चौधरी की सहनशीलता और कार्यक्षमता को सराहा। कलेक्टर ने कहा कि नेतृृत्व क्षमता का होना अतिआवश्यक है। तभी हम अपनी जिम्मेदारियों को निभा सकते है। दोनांे ही कर्मियों में ऐसे गुण थे। जिन्होनें हर कार्य को निष्ठा से संपादित कराया है। श्री अवस्थी ने सेवानिवृृत्त समारोह में दोनो अधिकारियों को पुष्पमाला पहनाकर शॉल-श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने भी दोनों अधिकारियों को स्वतंत्र होकर हर क्षेत्र में कार्य करने की शुभकामनाएं देते हुए उनके स्वस्थ जीवन की कामना की। कार्यक्रम का संचालन श्री गुप्ता ने किया। आभार प्रदर्शन डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव ने किया। इस दौरान कलेक्ट्रेट परिवार ने उपस्थित होकर उक्त अधिकारियों का स्नेहिल सम्मान स्वागत किया। और भावभीनी विदाई दी। साथ ही उनके अनुभव व मार्गदर्शन हमेशा याद रखने की बात दोहराई। इस अवसर पर ई-गवर्नेंस प्रणिती शर्मा का स्थानांतरण इंदौर होने पर सम्मान किया गया। कलेक्टर सहित सभी ने सुश्री शर्मा की तकनीकी कार्य कुशलता की सराहना की।
--------
क्रमांक/107/407/2014                                                                                                   
समाचार जिले में 825 करोड़ कृृषि एवं 1064 करोड़ रूपये प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में वितरण साख लक्ष्य निर्धारित
कलेक्टर की अध्यक्षता में अग्रणी बैंक जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक संपन्न
बुरहानपुर/30 जून/ जिले में जारी वित्तीय वर्ष के दौरान 825 करोड़ रूपये कृषि एवं 1064 करोड़ रूपये प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को वितरण साख का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे कृषि तथा शासकीय योजनाओं और विकास को बैंको द्वारा वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
   
    यह जानकारी कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित अग्रणी बैंक के जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में दी गयी। अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री किशोर तोलानी ने पिछली बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने वित्तीय वर्ष 2013-14 में बैंको द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं में ऋण व अनुदान सहायता वितरण की शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। आगामी वित्तीय वर्ष में भी इसी प्रकार से आवंटित लक्ष्य को व्यवहारिक दृष्टिकोण रखते हुए हितग्राहियों को लाभान्वित करने की आशा जताई है। उन्होनें बताया कि जिले में 60 लाख रूपये का ऋण छोटे-छोटे व्यवसायों के लिए जरूरत मंदो को मैदानी स्तर पर तलाशकर दिया है। इसमें बकरी पालन, साइकिल सुधारना, आटा चक्की, नाई की दुकान, छोटी किराणा दुकान के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसका फीडबेक अच्छा मिला है। लोग छोटे-मोटे रोजगार से जुड़ गये है। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरने लगी है और वे खुश है। श्री अवस्थी ने कहा कि बैंकों से अपेक्षा है कि वे हितग्राही का चयन स्वयं करे। संतुष्ट होने पर ही उसे सहायता देवे। जिन हितग्राहियों को बैंक ने स्वयं परीक्षण कर ऋण सुविधाएं उपलब्ध करायी है। ऐसी यूनिट निश्चित रूप से सफल देखी गयी है।
   
    क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री जे.आर.अहिरवार ने बैंको के समीक्षा की। जिन बैंको ने अभी तक प्रस्तुत ऋण प्रकरणों में कार्यवाही नही की है। उनसे शीघ्र ही कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। उन्होनें कहा कि जुलाई माह तक यह कार्यवाही हो जाना चाहिए। उन्होनें बताया कि पशुपालन के लिए बैंक द्वारा ऋण मुहैया कराया जा रहा है। ऐसी यूनिट में मुर्रा, जरसी गाय ले सकते है। इसमें सामान्य हितग्राही को 25 प्रतिशत और एस.सी/एस.टी. 33 प्रतिशत अनुदान सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
   
    जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह ने बताया कि जिला पंचायत द्वारा ग्रामीण विकास का 867 प्रकरणों का लक्ष्य है। इसमें 365 प्रकरण बैंको को स्वीकृति हेतु भेजे गये हैै। इसमें शीघ्र ही 15 दिन के भीतर बैंक ऋण वितरण करना सुनिश्चित कर देवे। युवा स्वरोजगार में प्रकरण जनपद पंचायतों के माध्यम से और शहरी क्षेत्र में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा बैंको को भेजे जा रहे है। बैंक जो प्रकरण पात्र है उन्हें स्वीकृति प्रदान कर वितरण करें। अन्यथा वापस कर देवे।
   
    कृषि विभाग उपसंचालक ने बताया कि पाईप लाईन विस्तार, टैªक्टर अन्य कृषि उपकरणों के ऋण प्रकरण कृषक सीधे बैंको में भेजे जा रहे है। अंत्यव्यवसायी कार्यपालन अधिकारी श्री बकोरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री अनुसूचित आर्थिक विकास योजना के तहत 43 प्रकरण एवं अंत्यव्यवसायी स्वरोजगार योजनान्तर्गत 108 प्रकरण बैंक में भेजे गए है। आदिम जाति कल्याण विभाग सहायक आयुक्त श्री डाबर ने बताया कि आदिवासी युवकों के लिये टंट््या भील स्वरोजगार योजनान्तर्गत 50 हजार रूपये तक की परियोजना हेतु कुल 140 ऋण प्रकरण तथा 50 हजार से 25 लाख रूपये तक की परियोजना हेतु 60 प्रकरण स्वीकृृति हेतु विभिन्न बैंक शाखाओं को भेजेे गए है। कलेक्टर ने कहा कि इन प्रकरणों को सितम्बर माह तक स्वीकृृत होकर वितरण हो जाना चाहिए। नाबार्ड प्रबंधक श्री मनोज बी.पाटिल ने बताया कि वार्षिक साख योजना के अंतर्गत कृषि एस.एम.ई. एवं प्राथमिकता क्षेत्र में की गयी प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
--------
क्रमांक/107/407/2014                                                                                                                 पवार/सचिन/अ.बै/फोटो

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...