Thursday 3 July 2014

JANSAMPARK NEWS 28-6-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
किसानों को जैविक खाद उपयोग करने की सलाह दी जाये-अध्यक्ष
श्रीमती योगिता की अध्यक्षता में कृषि स्थाई समिति की बैठक संपन्न
बुरहानपुर/28 जून/ जिले में किसानों को कास्तकारी में लागत कम करने हेतु उपाय बतलाये। ताकि किसानों को राहत मिल सके। इस हेतु उन्हें कृृषि में अधिक से अधिक जैविक खाद उपयोग करने की सलाह दी जाये।
    यह बात जिला पंचायत कृषि स्थाई समिति की अध्यक्ष श्रीमति योगिता अनिल ने कही। समिति के अध्यक्ष ने गत दिवस कृषि स्थाई समिति की बैठक में कृषि विभाग खरीफ मौसम में किसानों को तकनीकि मागदर्शन देने की निर्देश भी दिये। इस बैठक में श्री काशीनाथ महाजन, श्री यशवंत रामदास एवं श्रीमति कविता रामदास सदस्य तथा श्री अनिल महाजन एवं श्री रामदास चतुर्वेदी उपस्थित थे।
    इस दौरान समिति सदस्यों ने कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं में लक्ष्य पूर्ति तथा उर्वरक बीज उपलब्धता के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। सदस्य श्री काशीनाथ महाजन ने कहा कि जिले में मिट्टी परीक्षण किया जाये। किसानों की संगोष्ठी आयोजित कर सम सामयिक कृषि तकनीक प्रशिक्षण उपलब्ध कराये। किसानों को भूमि की संरचना के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। वर्तमान में जानकारी के अभाव में स्थितियां बिगड़ रही है। ऐसी स्थिति में किसानों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में जैविक खादों का उपयोग करने की सलाह देना बहुत जरूरी है। साथ ही जिले के किसान अपनी भूमि पर मशीनों के माध्यम से बलराम तालाब बनाकर जल संरक्षण में योगदान देवे। समिति सचिव कृषि उपसंचालक मनोहरसिंह देवके ने विभागीय योजनाओं की प्रगति प्रस्तुत की। बैठक में पशुपालन चिकित्सा विभाग की विभिन्न विभागीय योजनाओं पर भी विस्तृत चर्चा की गई। इसी प्रकार उद्यानिकी एवं मत्स्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन का भी जायजा लिया गया। इस दरम्यान समिति ने योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु विभिन्न प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।
--------
क्रमांक/100/400/2014                                                                                                               पवार/सचिन/जि.पं./फोटो
समाचार
डी.एल.आर एवं डी.एल.सी.सी की बैठक 30 जून को
बुरहानपुर/28 जून/ जिले में डी.एल.आर.सी. एवं डी.एल.सी.सी की बैठक 30 जून को अपरान्ह 4 बजे संपन्न होगी। यह बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई है।
    अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री किशोर तोलानी ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि बैठक के दौरान जिले में बैंको द्वारा विविध राष्ट्रीय मापदंडो की पूर्ति के बारे में समीक्षा। जमा राशि अग्रिम का प्रतिशत, प्राथमिकता एवं प्राप्त क्षेत्र में दिया गया ऋण/कृृषि अग्रिमों/एस.सी.एवं एस.टी. महिला/अल्पसंख्यक एवं विकलांग को प्रदत्त ऋणों की समीक्षा (बैंकवार) की जावेगी। वार्षिक साख योजना 2013-14 के लक्ष्य अनुसार संवितरण की समीक्षा एवं वार्षिक साख योजना 2014-15 का अनुमोदन लिया जाना है। बैंको के आर.आर.सी दायर ऋणों की वसूली एवं ऋण उपयोगिता के बारे में शासकीय सहयोग की समीक्षा एवं वसूली बढ़ाने हेतु आगामी कार्य योजना। ऑनलाईन आर.आर.सी.दायर किये जाने प्रक्रिया एवं ऑनलाईन वसूली एन्ट्री कार्य की समीक्षा।
--------
क्रमांक/101/401/2014                                          पवार/सचिन/जि.अ.बैं.

समाचारशहरी स्वरोजगार योजनान्तर्गत 15 हितग्राही लाभान्वित
कलेक्टर की विशेष पहल पर निःशक्तों को सर्वाधिक दुग्ध पार्लर उपलब्ध
बुरहानपुर/28 जून/ राज्य शासन द्वारा निःशक्तजनों को स्वरोजगार प्राथमिकता से उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। जिला शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से संचालित इस योजना में नगर के 15 हितग्राही लाभान्वित हुए है। जिसमें सर्वाधिक निःशक्त महिला और पुरूषों को सांची दुग्ध संघ पार्लर व्यवसाय मुहैया कराया गया है।   
    कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने बतौर मुख्य अतिथि पाला बाजार स्थित निःशक्त भागवत राय के पार्लर का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया। कलेक्टर ने हितग्राही को स्वरोजगार मिलने पर कहा कि आपकी क्षमता के अनुरूप व्यवसाय मिल गया है। स्वरोजगारी इस पार्लर को पूरी लगन और निष्ठा से संचालित करेगें। तो निश्चित रूप से इस पार्लर से अनुमान से अधिक आय अर्जित की जा सकती है। सांची दुग्ध संघ उत्पादों की मांग बहुत बढ़ रही है। दुग्ध संघ द्वारा पार्लर में दूध, घी, श्रीखंड, लस्सी, मावा, पनीर, सांची पेड़ा, सादा छाछ, मीठा दूध, नमकीन छाछ, बटर, दूध पाउडर अन्य उत्पाद की आपूर्ति सतत्् करायी जायेगी। सांची दुग्ध संघ के प्रबंधक श्री एस.जी.जाधव से पार्लर संचालक अपनी मांग अनुसार उक्त उत्पाद नित्य प्राप्त कर सकते है। इस रोजगार से हितग्राही अपने परिवार को आर्थिक रूप से उन्नत बनाये।
    इसी अनुक्रम में गत दिवस अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में लालबाग स्थित स्वरोजगार योजना की हितग्राही निःशक्त महिला श्रीमती शारदा पाटील के दुग्ध पार्लर का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि ने स्वरोजगारी को शुभकामनाएं दी। उन्होनें हितग्राही से कहा कि सांची दुग्ध के विविध उत्पाद पार्लर पर ही पूर्ति करायी जायेगी। इसके लिए हितग्राही को कोई परेशानी नही उठानी पडे़गी। अब पार्लर संचालक को अपने कारोबार पर ध्यान देने की जरूरत है। यह स्वरोजगार निःशक्तों के लिए आमदनी का क्षमता के अनुरूप जरिया मिल गया है।
    प्रबंधक श्री जी.एस.जाधव ने बताया कि दुग्ध संघ द्वारा बुरहानपुर नगर में कुल 15 पार्लर प्रदाय किये जा रहे है। कलेक्टर की विशेष पहल पर निःशक्तजनों को सर्वाधिक पार्लर स्वीकृृत किये गये है। यह पार्लर नगर में सिंचाई कालोनी, हरीरपुरा, सिविल कोर्ट, लोहार मंडी, गांधी नगर, तिलक हॉल, शिकारपुरा, किला मैदान, पारस टॉकिज, लक्ष्मी नगर, इतवारा गेट, दरगाह ए हकीमी लोधीपुरा, विठ््ठल मंदिर, पाला बाजार आदि में पार्लर स्थापित किये जा रहे है। इसमें बहुत से पार्लर संचालित हो चूके है। जिला शहरी विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी श्री संजय मेहरा ने योजना की जानकारी कार्यक्रम में विस्तार से प्रस्तुत की। इस अवसर पर बैंक ऑफ बड़ोदा प्रबंधक श्री श्रॉफ सहित दुग्ध संघ व शहरी विकास अभिकरण से संबंधित अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे। 
--------
क्रमांक/102/402/2014                                       पवार/सचिन/दु.सं./फोटो

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...