Tuesday 22 July 2014

JANSAMPARK NEWS 22-7-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार

जिला पंचायत साधारण सभा बैठक 28 को
बुरहानपुर/22 जुलाई/ जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 28 जुलाई दोपहर 2 बजे कार्यालय सभागार में आयोजित की गयी है। इस बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार करेगी।
    जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस मौके पर गत 28 जून की बैठक कार्यवाही पर चर्चा होगी। स्वास्थ्य, शिक्षा आदि विभाग की समीक्षा की जावेगी। इसमें स्कूल चले हम अभियान तथा विभिन्न स्वरोजगार हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रगति का जायजा विभाग से लिया जायेगा। इस दरम्यान मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, रानीदुर्गावती, दीनदयाल रोजगार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजित कार्यक्रम, अन्त्योदय स्वरोजगार, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति कल्याण, टंट्याभील स्वरोजगार, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक स्वरोजगार, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री साईकिल रिक्शा चालक कल्याण, मुख्यमंत्री हाथ ठेला, कैशशिल्पी, मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेल्डर कल्याण, मुख्यमंत्री कारीगर स्वरोजगार, माटीकला, कारीगर कौशल उन्नयन प्रशिक्षण आदि योजना की गहनता से समीक्षा प्रस्तावित हैं। इस दौरान अन्य विषय पर चर्चा अध्यक्ष की अनुमति से की जावेगी।
--------
क्रमांक/65/467/2014                                                                              पवार/सचिन/जि.पं.
समाचार
प्रधानमंत्री रोजगार सृृजन कार्यक्रम तहत 43 इकाई लक्ष्यपूर्ति हेतु आवेदन आमंत्रित
बुरहानपुर /22 जुलाई/ राज्य शासन द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना संचालित की गयी है। योजनान्तर्गत जिले में 43 इकाईयों को लाभान्वित करने का लक्ष्य आवंटित किया गया है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को पात्रता प्रदान की जावेगी। पात्र हितग्राही को स्वयं का रोजगार स्थापित करने हेतु विनिर्माण क्षेत्र के लिए परियोजना आकार अधिकतम 25 लाख और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रूपये है। इस हेतु आवेदक को वित्तीय ऋण सहायता उपलब्ध कराई जायेगी। पात्र आवेदक निर्धारित प्रारूप में आवेदन जिला पंचायत बुरहानपुर कार्यालय स्थित जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी को कार्यालयीन समय में प्रस्तुत कर सकते है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।
   
    जिला प्रबंधक ग्रामोद्योग श्री कटियार ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के आवेदक 8 वी पास होना चाहिए। इस शैक्षणिक योग्यता के आधार पर विनिर्माण क्षेत्र के लिए परियोजना के लिये 10 लाख रूपये एवं सेवा क्षेत्र के लिये 5 लाख रूपये की ऋण सुविधा अर्जित कराई जायेगी। इसमें सामान्य हितग्राही को परियोजना की लागत का 25 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला, पूर्व सैनिक, शारीरिक विकलांग हितग्राहियों के लिए 35 प्रतिशत अनुदान सहायता प्रदाय की जावेगी।
   
    इस योजना के अंतर्गत उद्यमी को बैंक से प्रथम किश्त रिलीज होने के 12 माह के अंदर 2 सप्ताह का उद्यमिता विकास प्रशिक्षण लेना आवश्यक होगा। जिन उद्यमियों ने इस प्रकार का प्रशिक्षण पूर्व में ले लिया हैं, उन्हें यह प्रशिक्षण आवश्यक नहीं होगा। साज सेवा उद्योग के तहत 2 लाख से कम लागत के प्रकरणों में उद्यमी के 3 दिन का ईडीपी लेना होगा। आवेदकों को अपेक्षित दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिवार्य है। जिसमें परियोजना, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण-पत्र, तकनीकी योग्यता प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र (जहां लागू हो), उद्यमिता विकास कार्यक्रम प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र आदि शामिल हैं।

--------
क्रमांक/66/468/2014                                                                       पवार/सचिन/खा.ग्रामों
समाचार
जनसुनवाई में लंबे अंतराल की समस्याओं पर कार्यवाही

कलेक्टर ने संबंधित विभाग को निराकरण हेतु दिये निर्देश
बुरहानपुर /22 जुलाई/ कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने आज लंबे अंतराल की समस्याओं को गंभीरता से लिया। उन्होनें आवेदकों को समस्याओं से निजात दिलाने तत्काल संबंधित विभाग को कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये है।
    कलेक्टर को श्रीमती नाजमा बानो सहायक अध्यापिका उर्दू प्राथमिक शाला     खैराती बाजार ने अवगत कराया कि मुझें फरवरी माह से वेतन नहीं मिल रहा है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी को आवेदक को वेतन क्यों नहीं मिल रहा हैं। कलेक्टर ने कारण पूछते हुए दूरभाष पर ही आवेदक को वेतन प्रदाय करने की हिदायत दी। इसी प्रकार से कपिलधारा योजना से लाभान्वित हितग्राही खकनार खुर्द निवासी काशीराम धन्ना ने बताया कि पंचायत द्वारा कुआं निर्माण की किश्त बैंक से निकाल ली गयी है। इस संबंध में जनपद पंचायत सीईओ खकनार को हितग्राही द्वारा प्रस्तुत आवेदन अनुसार परीक्षण कर कार्यवाही करने हेतु समझाईश दी। उन्होनें कहा कि किसी भी योजना में हितग्राही के साथ धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जावेगी। अविलंब परीक्षण कर जानकारी प्रस्तुत करें।
    आज जनसुनवाई में धुलकोट ग्रामवासी धनसिंग मोती एवं नेपालसिंग गुलाबसिंग ने भी बताया कि वर्ष 2001 में बंदूक का लायसेंस नवीनीकरण हेतु तहसील कार्यालय में प्रस्तुत किया गया था। जिसकी रसीद हमारे पास है। किंतु लायसेंस तहसील से आज तक अप्राप्त है। हमारी बंदूके थाने में जमा है। लायसेंस प्रस्तुत करने पर ही हमारी बंदूके थाने से मिलेगी। इस हेतु हमने सतत् तहसीलदार से मिल रहे है। वहां बताया गया कि आपके दस्तावेज नहीं मिल रहे है। कलेक्टर ने तहसीलदार को निर्देशित किया कि प्रकरण का परीक्षण करें। फिलहाल आवेदको को डुप्लीकेट लायसेंस प्रदाय कर दिये जाये। ताकि उन्हें बंदूके थाने से मिल सकें। बसाढ़ के माणिकराव पाटील ने बताया कि 25 साल पूर्व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए जमीन दान की थी। जिस पर स्वास्थ्य केन्द्र भी बन गया है। किंतु यह जमीन राजस्व रिकार्ड से पृथक नहीं की गयी है। इस संबंध में भी तहसीलदार से कहा गया है कि मौका मुआयना कर रिकार्ड दुरूस्त कर आवेदक की समस्या का निराकरण करें। धमंगा ग्राम पंचायत द्वारा डेढ़ साल से इंदिरा आवास की किश्त नवलसिंग को प्रदत्त नहीं की गयी है। इस समस्या के निदान हेतु जनपद सीईओ को कार्यवाही हेतु आगाह किया गया है। किलापुरा निवासी आवेदक एजाज ने बताया कि हमारे मकान के बाजू में खस्ता हाल मकान याकूब मोहम्मद का है। नगर निगम को कई बार आवेदन कर चूके है। यह मकान जर्जर हैै। कभी भी यह गिर सकता है। इस समस्या के बारे में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी है। आवेदन का त्वरित ही नगर निगम आयुक्त को भेजकर अविंलब कार्यवाही करने हेतु दिशा-निर्देशित किया गया। कलेक्टर ने जनसुनवाई में कमलाबाई पति स्वर्गीय किशन को राष्ट्रीय परिवार योजना का लाभ दिलाने नगर निगम से कहा गया है। नेपानगर आवेदिका श्रीमती छाया पति स्वर्गीय चंद्रकांत डोडे को कर्मचारी सहबद्ध बीमा योजना का लाभ दिलाने प्रबंधक को कार्यवाही करने हेतु आवेदन भेजा गया।
    सांडसकलां ग्राम निवासी सावित्रीबाई आयु 22 वर्ष ने इंदिरा आवास योजना में मकान के लिए आवेदन किया है। आवेदिका ने बताया कि मेरे माता-पिता का स्वर्गवास हो गया है। मैं अकेली रह रही हूँ। मुझें रहने के लिए आवास चाहिए। कार्यवाही हेतु जनपद सीईओ को आवेदन सौंपा गया है। मोहम्मदपुरा ग्राम पंचायत वार्ड नंबर 13 के निवासी सामूहिक रूप से पानी के लिए लाईन बढाने की मांग की है। अनुसूचित जनजाति परम्परागत वनवासियों को पट्टे वितरण कराने। 7 वर्षीय बालक निहार चंदन मकारे बहुविकलांग को स्कूल में प्रवेश कराने हेतु भी संबंधित विभाग को कार्यवाही करने के लिए आवेदन भेजे गए है। जनसुनवाई में बीपीएल, सूचना के अधिकार तथा विविध प्रकार की समस्या व शिकायत और मांग से संबंधित मामलों में कलेक्टर ने कार्यवाही सुनिश्चित करने विभागों को निर्देश दिये है। 
--------
क्रमांक/67/469/2014                                                                       पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा संचालन संबंधी बैठक
बुरहानपुर /22 जुलाई/ मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष 2013 का आयोजन किया गया है। जिला मुख्यालय बुरहानपुर में यह परीक्षा 27 जुलाई को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं अपरान्ह 2 से सायं 4 बजे तक निर्धारित छः परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न होगी।   
    कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के दिशा नियंत्रण में आयोग के निर्देशानुसार उक्त परीक्षा संपन्न होगी। परीक्षा पर्यवेक्षक सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह और अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने परीक्षा केन्द्राध्यक्ष एवं परीक्षा केन्द्र प्रभारियों की बैठक ली। जिसमें सभी को आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की समझाईश दी गयी।
    श्री सिंह ने बताया कि कक्ष प्रभारी जिस परीक्षार्थी के पास प्रवेश पत्र हो उसे ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जावे। इस हेतु प्रत्येक सेंटर पर अधिकारी नियुक्त किए जाऐ। ताकि वे आयोग के दिशा-निर्देशों से परीक्षार्थी को संतुष्ट कर सकें। परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों की संख्या का ध्यान रखा जाए। परीक्षा केन्द्र परिसर में केवल परीक्षार्थी को ही अंदर आने दिया जाये। परीक्षा सामग्री समय पर वितरित करें। अपर कलेक्टर ने बैठक में बताया कि हर परीक्षा केन्द्र पर कानून व्यवस्था माकूल रहेगी। सुरक्षा हेतु पुलिस बल तैनात किया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी निगरानी रखी जावेगी। परीक्षा केन्द्र व परिसर में अन्यत्र व्यक्तियों के लिए प्रवेश वर्जित रहेगा।
--------
क्रमांक/68/470/2014                                                                         पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
कलेक्टेªट परिसर में निम्बोली बीज रोपण समारोह संपन्न
बुरहानपुर /22 जुलाई/ कलेक्ट्रेट परिसर में निम्बोली बीज रोपण समारोह संपन्न हुआ।     जिसमें सभी अधिकारियों ने उत्साह से भाग लेते हुए पर्यावरण की शुद्धता और संरक्षण का संकल्प लिया। इस मौके पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह, अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ सहित सभी विभागों के जिला प्रमुख अधिकारियों ने निम्बोली बीज का रोपण किया। कलेक्टेªट परिसर की बांउन्ड्री में कतारबद्ध तरीके से निम्बोली बीज बोऐ गए। बारिश के रिमझिम फुहार में अधिकारियों ने उत्साह से उक्त कार्य को अंजाम दिया।
--------
क्रमांक/69/471/2014                                                                       पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
जिले में अभी तक 211.9 मिली मीटर औसत वर्षा
बुरहानपुर /22 जुलाई/ जिले में जारी मौसम में अभी तक 211.9 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 670.4 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
    पिछले 24 घंटो के दरम्यान बुरहानपुर तहसील में 0.8 मि.मी. एवं नेपानगर में निल मि.मी. तथा खकनार तहसील में 2.4 मि.मी. वर्षा मापी गई है।
    अधीक्षक भू-अभिलेख श्री एम.एल.पालीवाल ने बताया कि अभी तक सर्वाधिक वर्षा 253 मि.मी. नेपानगर और सबसे कम 168.4 मि.मी. बुरहानपुर में तथा 214.4 मि.मी. वर्षा खकनार तहसील में आकी गई है।
--------
क्रमांक/70/472/2014                                                                             पवार/सचिन/भू.अ

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...