Tuesday 25 December 2012

अ जनसम्पर्क समाचार 25-12-12


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिला रक्त कोष का स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने किया शुभारंभ
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के नाम पर ब्लड बैंक का नाम रखने की, कि घोषणा
साथ ही दी खुशखबरी बताया 10 दिवसो के भीतर 25 करोड़ की लागत से बनने वाले जिला चिकित्सालय का हो जायेगा टेंडर
बुरहानपुर - (25 दिसम्बर) - संपूर्ण देश के लिये सुशासन का का पर्याय बन चुके देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जिला रक्त कोष के नाम पर जिला रक्त कोष का नाम अटल बिहारी वाजपेयी ब्लड बैंक रखा जायेगा। यह घोषणा जिला रक्त कोष का शुभारंभ करते हुए प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने की। उन्होनें इस अवसर पर ब्लड बैंक को जिले में खुलवाने के लिये सदैव तत्पर होकर कार्य करने के लिये डॉ.श्रोती और डॉ.दाउद की प्रशंसा भी की। रक्तदान करने का लाभ बताते हुए उन्होने कहा कि जो व्यक्ति निरंतर रक्तदान करता है उसके शरीर में तत्काल रक्त आपूर्ति की क्षमता भी बढ़ जाती है।
    इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्रपट पर माल्यार्पण एवं द्वीप प्रज्जवलन करते हुए किया। इस अवसर पर श्रीमती चिटनीस ने कहा कि जिले में रक्त कोष प्रारंभ होने से अब तक बाहर से ब्लड खरीदने में रोगी कल्याण निधी से खर्च होने वाले सालाना 12 लाख रूपये की बचत होगी। जिसका उपयोग अन्य महत्वपूर्ण गतिविधीयों के लिये किया जा सकेगा।
    जिला रक्त कोष के उद्घाटन समारोह में ब्लड बैंक की महत्वता बताते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने भी जिला रक्त कोष को स्वास्थ्य सेवाओं में अति महत्वपूर्ण बताया। उन्होनें कहा कि जिले में स्थापित ब्लड बैंक के निर्माण में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया गया है, और हमें 2017 तक का बल्ड बैंक का लाईसेंस स्कूल शिक्षामंत्री के सफल प्रयासों से प्राप्त हुआ है।
साथ ही इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा ने कहा कि रक्तदान जीवन दान है। जिसके लिये जिले की पुलिस के 600 जवान सदैव तत्पर है, और आज शुभारंभ के अवसर पर भी 25 पुलिसकर्मी रक्तदान का पुण्य कार्य कर रहे है। वही भाजपा जिलाध्यक्ष ने भी रक्तदान का महत्व बताते हुए कहा कि वह रक्त ही है, जो संपूर्ण मानव समाज को एक सूत्र में बांधता है।
मनोज लधवे के प्रयासो की, कि प्रशंसा:- जिला रक्त कोष के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस और कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में विगत 1 वर्ष से लगातार रक्तदान के लिये मुहिम चलाकर 1300 से अधिक लोगों से रक्तदान कराकर लोगों का जीवन बचाने का अभियान चलाने के लिये युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री मनोज लधवे की प्रशंसा की। साथ ही इस अवसर पर 3 से अधिक बार ब्लड डोनेट करने वाले युवाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया।
26 से 1 जनवरी तक लगेंगा रक्तदान शिविर:- 26 दिसम्बर से लेकर 1 जनवरी 2013 तक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। यह बात भी शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षामंत्री ने कही। उन्होनें कहा कि 26 दिसम्बर से लेकर 1 जनवरी 2013 तक नेहरू स्टेडियम में आयोजित होने वाले धार्मिक कार्यक्रम में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिसमें ईच्छुक नागरिक कार्यक्रम स्थल पर ही रक्तदान कर सकेगें।
जिले में 25 करोड़ की लागत से जल्द बनेगा जिला चिकित्सालय:- जिला ब्लड बैंक के शुभारंभ समारोह में घोषणा करते हुए स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बताया कि जल्द ही जिले में 25 करोड़ की लागत से जिला चिकित्सालय का निर्माण होगा। जिसका निविदा प्रक्रिया 10 दिनों में पूर्ण हो जायेंगी।
जिला रक्त कोष के शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास, प्रभारी सिवील सर्जन श्री गुप्ता समेत सम्मानित जनप्रतिनिधी एवं अधिकारी गण उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न    
क्र-2012/वर्मा
स्कूल शिक्षामंत्री ने जाना इंसिया का हाल
बुरहानपुर - (25 दिसम्बर) - जिला रक्त कोष के शुभारंभ कार्यक्रम के पश्चात प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आकस्मिक रूप से लालबाग रोड़ स्थित बाल पुर्नवास केन्द्र पहुंची। जिसका निरीक्षण करने के दौरान उन्होनें वहां भर्ती इंसिया का हाल जाना, और इंसिया की मां फातिमा से बातचीत कर एन.आर.सी. की व्यवस्थाओं का हाल जाना। इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा और डॉ.श्रोती उपस्थित थे।
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...