Monday 17 December 2012

KRUTIDEV NEWS 17-12-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
भविष्य में मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करने की दृष्टि से हिन्दी निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन
25 जनवरी को मनाया जायेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस
बुरहानपुर - (17 दिसम्बर) - भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 जनवरी 2013 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया जायेगा। जिसमें अधिक से अधिक व्यक्ति जिनकी उम्र 1 जनवरी 2013 को 18 वर्ष की हो चूकी है तथा जिनके नाम मतदाता सूची में नही है उनके नाम मतदाता सूची में जुडे़ तथा भविष्य में मताधिकार का प्रयोग कर वह लोकतंत्र को मजबूत कर सके की इसी दृष्टि से हिन्दी निबंध, वाद-विवाद एवं स्लोगन प्रतियोगिता का 22 दिसम्बर 2012 को शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय बुरहानपुर में आयोजन किया जायेगा।
     निबंध का विषय लोकतंत्र मजबूती की पहली कड़ी वोटरलिस्ट में नाम तथा पहचान पत्र होना, वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय मजबूत लोकतंत्र ही भ्रष्टाचार उन्मूलन का एक मात्र उपाय है तथा स्लोगन की थीम मजबूत लोकतंत्र सभी की भागीदारी है।
     निबंध प्रतियोगिता 22 दिसम्बर 2012 समय प्रातः 11 बजे वाद-विवाद प्रतियोगिता 22 दिसम्बर 2012 दोपहर 1 बजे एवं स्लोगन प्रतियोगिता के अंतर्गत विद्यार्थीयों से स्लोगन 22 दिसम्बर 2012 को दोपहर 1 बजे शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय प्राप्त किये जा सकते है।
     प्रतियोगिता दो वर्ग में आयोजित की जायेगी। प्रथम वर्ग हायर सेकेण्डरी के विद्यार्थी तथा द्वितीय वर्ग में कालेज स्तर और विश्वविद्यालय स्तर की सभी शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी शामिल होगें। निबंध प्रतियोगिताओं के लिये अधिकतम सीमा 500 शब्दों की निर्धारित है। वाद-विवाद प्रतियोगिता में पक्ष एवं विपक्ष में अधिकतम 10 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। स्लोगन के लिये अधिकतम 30 शब्दों की सीमा निर्धारित की है सभी प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी को अंक 200 में से दिये जायेगें। निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को प्रथम पुरस्कार प्रशस्त्रि पत्र एवं 1000 रूपये, द्वितीय पुरस्कार प्रशस्त्रि पत्र एवं 500 रूपये और तृतीय पुरस्कार प्रशस्त्रि पत्र एवं 250 रूपये इस प्रकार प्रशस्त्रि पत्र और पुरस्कार की राशि का वितरण 25 जनवरी 2013 राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी द्वारा प्रतिभागीयों को पुरस्कृत किया जायेगा।

                         क्र-2012/वर्मा
टीएल
वन ग्रामों में शासकीय निर्माण कार्य हेतु 7 दिनों के भीतर अनुमति दे वन विभाग-कलेक्टर श्री अवस्थी
मनरेगा के कार्यो की रेण्डमली टेस्ट चेक कराने के कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
बुरहानपुर - ( 17 दिसम्बर ) -वन ग्रामों में शासकीय निर्माण कार्य की अनुमति 7 दिनों के भीतर दें वन विभाग यह निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने वन विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि वन विभाग यह सुनिश्चित करें कि अनुमती प्राप्त ना होने के कारण विकास के कार्य प्रभावित ना हो।
    बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा वन ग्राम जमुनिया नाला में निर्मीणाधीन शासकीय स्कूल भवन के कार्य को वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा रोकने और निर्माण सामग्री को जप्त करने की कार्यवाही करने की शिकायत की गई जिस पर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह को तत्काल मौका जांच कराकर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि यदि सरकारी संपत्ति को विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा क्षतिग्रस्त किया गया हो तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की बात कही।
मनरेगा के कार्यो का रेण्डमली चेक टेस्ट कराये:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह को जिले में मनरेगा के अंतर्गत हुए निर्माण कार्यो की सहायक यंत्रीयों द्वारा मेजरमेंट की रेण्डमली टेस्ट चेकिंग कराने के निर्देश दिये।
उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सीईओ जिला पंचायत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के 2, लोक निर्माण विभाग के 2, नगर निगम के 1, जलसंसाधन विभाग के 2, स्वायल कर्न्जवेसन विभाग के 1 और मनरेगा के 2 सहायक यंत्रीयो के साथ ही कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को रेण्डमली मनरेगा के अंतर्गत हुए कार्यो के मेजरमेंट की टेस्ट चेकिंग संबंधित उपयंत्रियों के साथ करने के सख्त निर्देश भी दियें साथ ही अनियमितता पाये जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की भी बात कही।
अधिकारियों द्वारा किये गये रात्रि विश्राम की, कि समीक्षा:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने 10 दिसम्बर को हुई टीएल बैठक में सभी जिला अधिकारियों को ग्रामों में रात्रि विश्राम कर समग्र स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिये थे। जिसकी कलेक्टर श्री अवस्थी ने अधिकारीवार समीक्षा की। उन्होनें अधिकारियों द्वारा बताई गई समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभाग को देते हुए समस्या का निराकरण होने की सूचना उस अधिकारी को देने के भी आदेश दिये।
जन शिक्षक करें आवासीय विद्यालयों का निरीक्षण:- वर्तमान में जिले में संचालित 21 आवासीय विद्यालयों का निरीक्षण जनशिक्षक करके उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें यह निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला शिक्षा अधिकारी को दियें। उन्होनें बचे हुए आवासीय केन्द्रों को जल्द से जल्द प्रारंभ करने के भी निर्देश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जनशिक्षक निरंतर आवासीय विद्यालयों का निरीक्षण करें। साथ ही वहां पर यदि कोई अव्यवस्था हो तो उसकी जानकारी भी दे। ताकि उन्हें दूर किया जा सकें। बैठक में उन्होनें डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव को ईच्छापुर स्थित आवासीय विद्यालय का निरीक्षण सोमवार को ही करके निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश भी दियें।
लोन वितरण में तेजी लाये बैंक:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने एलडीएम बुरहानपुर को शासकीय योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को दी जाने वाली सब्सिडी का भुगतान जल्द से जल्द बैंको के माध्यम से कराने के निर्देश दिये। उन्होनें नाराजगी जाहिर करते हुए एलडीएम बुरहानपुर को यथाशील लोन वितरण कार्य में तेजी लाने के आदेश दिये।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा करते हुए लंबे मतदाता गेप को भरने के लिये अच्छा कार्य करने पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यादव की सराहना भी कि साथ ही उन्होनें 32 हजार 950 के विरूद्ध 29 हजार 246 नाम जोड़ने के बाद बचे 3704 नामों को भी जल्द से जल्द भरकर मतदाता गेप पूर्ण करने के आदेश भी दिये। जन शिकायत और जनसुनवाई के प्रकरणों का जल्द निराकरण करने के निर्देश सर्व कार्यालय प्रमुखों को दिये। और राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उसमें तेजी लाने के निर्देश भी सभी विभागों को प्रमुखों को दिये।
    बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, एसडीएम श्री सूरज नागर और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...