Tuesday 4 December 2012

JANSAMPARK NEWS 04-12-12


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
कालमा ग्राम कालमाटी के विद्युतीकरण का प्रस्ताव बनाकर भिजवाए वन एवं विद्युत विभाग
कलेक्टर श्री अवस्थी ने निरीक्षण उपरांत दिये निर्देश शनिवार को किया था ग्राम मोरदड, सेलगांव, जसोंदी, करोली और वारकोट का निरीक्षण
बुरहानपुर - (04 दिसम्बर) - ग्राम कालमाटी के विद्युतिकरण का प्रस्ताव शीघ्र बनाकर स्वीकृति के लिये भेजंे । यह निर्देश कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम करोली एवं वारकोट के निरीक्षण उपरांत अधीक्षण यंत्री म.प्र. विद्युत मंडल को दिये है। उन्होनंे आदेश देते हुए कहा कि, वन विभाग के पास उपलब्ध राशि और राजीव गांधी विद्युतकरण योजना के अंतर्गत ग्राम कालमाटी के विद्युतिकरण का प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार किया जाएं।
    उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री अवस्थी ने 1 दिसम्बर शनिवार को मोरदड़, सेलगांव, जसोंदी समेत जिले के दुर्गम ग्रामों करोली और वारकोट समेत पांच ग्रामों का निरीक्षण किया था। जिसके दौरान ग्रामिणों द्वारा कालमाटी में अबतक विद्युतिकरण न होने की समस्या बताई गई थी।
अविलंब प्रारंभ करे टेक-होम राशन:-इन पांच ग्रामों के निरीक्षण के दौरान ग्राम करोली एवं कालमाटी में स्थानीयजनों द्वारा ग्राम में आंगनवाडी केन्द्र ना होने की शिकायत भी की गई थी। जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को तत्काल बिना किसी विलंब के टेक-होम राशन के वितरण की वैकल्पिक व्यवस्था करने के सख्त निर्देश दिये है। साथ ही इन आदिवासी ग्रामों में नियमित केन्द्र की स्वीकृति हेतु कार्यवाही करने के आदेश भी जारी किये है।
अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिये वन विभाग दे स्वीकृतिः- वारकोट बसाहट में संचालित शाला में दो अतिरिक्त कक्षों के निर्माण की स्वीकृति वन विभाग कार्यवाही कर जल्द से जल्द दे। यह निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने वनमंडलाधिकारी बुरहानपुर को दिये है ताकि लंबे समय से वन विभाग की स्वीकृति के अभाव में लंबित शाला भवन एवं दो अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कार्य ग्राम पंचायत द्वारा प्रारंभ किया जा सके ।
करोली में हेन्ड पंप और वारकोट में पेयजल कूप का करे निर्माण:-शनिवार को निरीेक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी के सामने ग्राम वारकोट एवं करोली के रहवासियों द्वारा पेयजल की समस्या बताई गई थी। जिस पर उन्होनंे कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को ग्राम करोली मे नवीन हेन्ड पंप उत्खनन और वारकोट में पेयजल सुविधा के लिये पेयजल कूप और हेण्ड पंप खनन के निर्देश कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और ग्राम पंचायत वारकोट को दिये है।
वनाधिकार दावांे का करे निराकरण:- ग्राम करोली एवं वारकोट में लंबित 98 वनाधिकार दाबों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी निरीक्षण उपरांत कलेक्टर श्री अवस्थी ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, अनुविभागीय अधिकारी वन और क्षेत्र संयोजक आदिमजाति कल्याण को दिये है।
    गौरतलब है कि, दौरे के दौरान दोनों ही ग्रामों के निवासियों ने ग्राम करोली के 24 और बारकोट क्षेत्र के 74 वनाधिकार के दावे उपखंड स्तरीय समिति में लंबित होने की शिकायत की थी।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने उपसंचालक कृषि को तारापाटी के श्रवण तेजू को टेªक्टर की सब्सिीडी देने और ग्राम सेलगांव और करोली में बायोगैस संयंत्र स्थापित करने व वनमंडलाधिकारी बुरहानपुर को वारकोट क्षेत्र में विद्यमान पहुंच मार्ग के ग्रेवल सड़क निर्माण वन विभाग द्वारा स्वयं एजेन्सी बनकर मनरेगा के अंतर्गत कराने के निर्देश भी दियें है।
ग्राम मोरदड, सेलगांव और जसोंदी में भी की मर्यादा अभियान की समीक्षा:-
निर्मित शौचालयों समेत आगंनवाडी केन्द्रों व कपिलधारा कूपों संबंधी भी दिये निर्देशः- इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने 1 दिसम्बर शनिवार को करोली एवं बारकोट के पूर्व ग्राम मोरदड, सेलगांव और जसोंदी का भी निरीक्षण किया था। जिस पर उन्होने ग्राम मोरदड में निर्मित हो रहे शौचालयों में 45 डिग्री ढालवाली शीट लगाने और शौचालय के साथ ही टंकी बनाने के निर्देश दिये है। साथ ही उन्होने ग्राम पंचायतो को गढडा खुदवाने पर 8 दिवसों में शौचालय का निर्माण कराने के आदेश भी दिये है।
वही सैलगांव में निर्माण कार्यो का निरीक्षण आगंनवाडी केन्द्रों में अति कम वनज वाले बच्चों की जानकारी और उन्हे दिये जाने वाले पौषण आहारों की जानकारी भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने ली थी साथ ही उन्होने क्षतिग्रस्त हो चुके आगंनवाडी भवन को स्कूल भवन में शिफट करने के और क्षतिग्रस्त आगंनवाडी भवन मरम्मत कराकर वहा पर किचन शेड बनाने के निर्देश दिये है।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...