Monday 24 December 2012

JANSAMPARK NEWS 22-12-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारीयों को लेकर समीक्षा बैठक संपन्न
25 जनवरी को मनाया जायेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर होगें प्रेरक कार्यक्रम
20 दिसम्बर तक होगा प्रेरक प्रतियोगिताओ का आयोजन
    अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने दिये निर्देश
बुरहानपुर - ( 22 दिसम्बर ) - 25 जनवरी 2013 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रेरक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। यह निर्देश कलेक्टोरेट सभागर में आयोजित महाविद्यालयों, उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यो एवं एनजीओ की बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया ने दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर निबंध, वाद-विवाद और स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाये।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी द्वारा इसके आयोजन के लिये एक टीम गठित की गई है। जिसका दायित्व जिले में समस्त शैक्षणिक संस्थाओं, महाविद्यालयों में आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं का प्रचार-प्रसार करने, गठित टीम मूल्यांकनकर्ताओं का चयन करेगी जो संभवतः राजनीति शास्त्र विषय के व्याख्याता और प्राध्यापक हो, सभी प्रतियोगिताओं का आयोजन शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बुरहानपुर पर किया जायेगा। गठित टीम आयोजन के संबंध में रूपरेखा तैयार कर प्रस्तुत करेगी, प्रतियोगिता दो आयु वर्ग में आयोजित होगी। प्रथम वर्ग हायर सेकेण्डरी के विद्यार्थी तथा द्वितीय वर्ग में कॉलेज, कॉलेज स्तर तथा विश्वविद्यालय स्तर की सभी शैक्षणिक संस्थायें सम्मिलित होगी, निबंध प्रतियोगिता के लिये अधिकतम सीमा 500 शब्दों की निर्धारित है। निबंध का विषय लोकतंत्र मजबूती की पहली कड़ी-वोटर लिस्ट में नाम तथा पहचान पत्र होना वाद विवाद प्रतियोगिता के लिये अधिकतम 10 मिनट निर्धारित है तथा विषय मजबूत लोकतंत्र ही भ्रष्टाचार उन्मूलन का एकमात्र उपाय है तथा स्लोगन प्रतियोगिता के लिये अधिकतम 30 शब्दों की सीमा निर्धारित है। जो कि शनिवार से प्रारंभ भी हो गई है।
इसके साथ ही समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने समस्त प्राचार्यो को जागरूकता के उद्देश्य से स्लोगनों की वॉल पेटिंग कराने, रैली निकालने, मैराथन दौड़, मानव श्रृंखला का आयोजन, पोस्टर प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, कार्टून प्रतियोगिता, आपका बी.एल.ओ. कौन प्रतियोगिता हिन्दी और अंग्रेजी शपथ राईटिंग प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश भी दिये।
महिला लिंगानुपात के प्रति करें जागरूक:- कलेक्टोरेट सभागार में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समीक्षा बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.एल.यादव. ने उपस्थित समस्त प्राचार्यो और एन.जी.ओ. संचालको को मतदाता दिवस के अवसर पर महिला मतदाताओं के नाम जो कि 1 जनवरी 2013 की स्थिती में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाली है उन्हें अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के प्रति जागरूक करने के निर्देश भी दिये है ताकि मतदाताओं में महिला अनुपात बढे़ं।
स्लोगन की थीम मजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी है। 25 जनवरी 2013 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के समारोह में विजेताओं को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतियोगिता अनुसार पृथक-पृथक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कारों का वितरण किया जायेगा और गठित टीम एवं मूल्यांकनकर्ताओं का यह दायित्व होगा होगा कि वे 20 दिसम्बर 2012 तक संपूर्ण परिणाम तैयार कर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपेगें। किसी भी विरोधाभास जिला निर्वाचन अधिकारी का निर्णय अंतिम होगा।
    बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.एल.यादव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय, जिला जनसंपर्क अधिकारी श्री सुनील वर्मा समेत प्राचार्यो और एनजीओ के संचालक उपस्थित थे।
क्र-2012/वर्मा
24 को टीएल जनपद पंचायत सभागार में
बुरहानपुर - ( 22 दिसम्बर ) - प्रत्येक सप्ताह सोमवार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित होने वाली समय सीमा की बैठक 24 दिसम्बर सोमवार को तहसील परिसर स्थित जनपद पंचायत सभागार में आयोजित होगी। बैठक का आयोजन सुशासन दिवस के कार्यक्रम समापन होने के बाद किया जायेगा।
क्र-2012/वर्मा
सुशासन दिवस के रूप में मनाया जायेगा 24 दिसम्बर
बुरहानपुर - ( 22 दिसम्बर ) - पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर मध्यप्रदेश में सुशासन दिवस के रूप में मनाया जायेगा। राज्य शासन ने इस निर्णय के परिप्रेक्ष्य में आवश्यक निर्देश जारी किए है। इस अवसर पर प्रत्येक जिले में किसी सभागृह या स्थान पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए देश हित में समर्पित उनके जीवन और राष्ट्र के लिए किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के संबंध में वक्ताओं द्वारा विचार प्रकट किए जायेंगे। सभी अधिकारी और कर्मचारी सुशासन के उच्चतम मापदंडों को स्थापित करने की शपथ भी ग्रहण करेंगें। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाए जाने के संबंध में सभी विभागों, विभागाध्यक्षों , संभागीय आयुक्तों, समस्त कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों में प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों के साथ ही महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थाओं में भी सुशासन संबंधी समारोह और परिचर्चाएँ करने को कहा गया है।
जनपद पंचायत सभागार में दिलाई जायेगी सुशासन की शपथ:- 24 दिसम्बर को मनाया जाने वाले सुशासन दिवस का समारोह जनपद पंचायत सभागार में आयोजित होगा। जहां पर प्रातः 11.30 बजे समस्त कार्यालय प्रमुखों और अधिकारीगणों को सुशासन के उच्चतम मापदण्डों को स्थापित करने के लिये शपथ दिलाई जायेगी। 
क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...