Monday 24 December 2012

JANSAMPARK NEWS 24-12-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
आज से जिले के प्रवास पर रहेंगी स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर ( 24 दिसंबर) - मध्य प्रदेश शासन में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के प्रवास पर रहेंगी। श्रीमती चिटनीस सुबह 5.30 बजे सचखंड एक्सप्रेस से बुरहानपुर पहुंचेगी। इसके बाद वह प्रातः 10 बजे शासकीय नेहरू चिकित्सालय में मरीजों से भेंट करेंगी। जिसके बाद स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस 11 बजे धामनगांव में चल रहे माटी कला प्रशिक्षण के समापन समारोह में हिस्सा लेंगी।
जिले में मनाया गया सुशासन दिवस
मुख्य समारोह में कलेक्टर एवं महापौर ने दिलाई सुशासन के उच्चत्तम मापदंड की शपथ
शासन के प्रति जनता के विश्वास को कायम रखना सुशासन की चुनौती-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही श्री अवस्थी ने कहा सुशासन ने ही दिलाया छोटी सी छोटी बात रखने का मंच
महापौर श्रीमती पटेल ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के व्यक्तित्व पर डाला प्रकाश
बुरहानपुर ( 24 दिसंबर)  शासन के प्रति जनता के विश्वास को कायम रखना ही वर्तमान में सुशासन के लिये बड़ी चुनौती है। यह बात कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सुशासन दिवस के अवसर पर जिले में आयोजित मुख्य समारोह में कही। कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि हम सभी अधिकारी सर्वप्रथम मूलतः लोक सेवक है, और जनता की सेवा करना ही हमारा परम कर्तव्य है। उन्होनें सुशासन को परिभाषित करते हुए कहा कि लोक सेवको की जनता के प्रति जवाबदेही एवं कर्तव्य परार्यणता ही सुशासन की महत्वपूर्ण अपेक्षा है। और सुशासन ही वह व्यवस्था है जिसने आम नागरिको को अपनी छोटी सी छोटी बात रखने के लिये मंच मुहैया कराया है।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा जन अधिकारो की सुरक्षा में नया अध्याय जोड़ते हुयें पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस के एक दिन पूर्व सुशासन दिवस का आयोजन संपूर्ण प्रदेश में किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा सुशासन के क्षेत्र में सुशासन के उददेश्य से चलाई जा रही राज्य सरकार की महत्वकांक्षी पहल लोक सेवा प्रदाय की गारंटी कानून और ऑनलाईन मॉनिटरिंग को भी सुशासन के क्षेत्र में राज्य सरकार की अभिनव पहल बताया।
सुशासन दिवस के अवसर पर महापौर माधुरी पटेल ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जीवन एवं उनके प्रभावी व्यक्तित्व के साथ ही उनके कृतित्व पर प्रकाश डाला। और पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप मनाने के राज्य शासन के निर्णय के प्रति आभार भी व्यक्त किया।
हो पारदर्शीता - जिला प्रशासन के द्वारा सुशासन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शहर के सम्मानित नागरिक श्री भृगुनंदन आचार्य ने भी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ अपने अनुभव साझा किये। वही वरिष्ठ नागरिक श्री हासानंदानी ने भी अटलजी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला, और पत्रकार श्री गोपाल देवकर ने भी मीडिया और शासन के साथ मिलकर सुशासन की स्थापना की बात कही। वही सुशासन के दिवस पर पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री काशीनाथ महाजन, नगर निगम आयुक्त श्री संदीप श्रीवास्तव और लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल ने भी सुशासन पर अपने विचार व्यक्त किये।
कविता का हुआ वाचन- सुशासन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री सुरज नागर एवं गीतकार द्वारा अटल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित स्वरचित कविता सुशासन के सम्राट का प्रभावी वाचन भी किया गया। कविता के अंश थे - 
प्रशासन के मसीहा, सुशासन के सम्राट
श्री अटलबिहारी की सोच है अदभुत।।
श्री वाजपेयी जी का व्यक्तित्व है विराट।।
 कोमल मन के कवि निराले, जन-गण-मन के प्यारे।
                        राजनीति के गगन में, दिव्य दमकते तारे।।
गॉव-गॉव में बिछाया, सड़को का जाल।
नदियों को जोड़ने की नीति है कमाल।।
दिलाई सुशासन की शपथ - कार्यक्रम के बाद कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी नें समस्त जिला प्रमुखों एवं अधिकारियों को अधिकारी एवं कर्मचारीयों को सुशासन के उच्चतम मापदण्ड स्थापित करने के लिए शपथ भी दिलाई।
सुशासन दिवस के आयोजित कार्यक्रम में मुख्य कार्यापालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बावस्कर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री आर.के.जैन सहित सभी विभागो के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री हितेश शाह ने किया।
क्र-2012/वर्मा


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...