Thursday 6 December 2012

JANSAMPARK NEWS 06-12-12





                                                   जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
                                                                     समाचार
                         2 जनवरी 2013 को विशाल सामुहिक सम्मेलन विवाह का होगा आयोजन
                              स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने लिया तैयारीयों का जायजा
                                 13 हजार रूपये मूल्य की गृहस्थी का दिया जायेगा सामान
बुरहानपुर - (06 दिसम्बर) - आगामी 2 जनवरी 2013 को जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत विशाल सामुहिक विवाह का आयोजन किया जायेगा। नेहरू स्टेडियम में आयोजित होने वाले इस विशाल सामुहिक विवाह सम्मेलन में सभी धर्मो के लोगों का रिती रिवाजों के साथ विवाह संपन्न कराया जायेगा। जिसकी तैयारीयों की समीक्षा के लिये आज गुरूवार को शासकीय विश्राम गृह में प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने समीक्षा बैठक ली। जिसमें समाजसेवीयों ने भी हिस्सा लेकर सामुहिक विवाह सम्मेलन को सफल बनाने के लिये अपना पूरा सहयोग देने की बात कही और अपने सुझाव भी दियें।
प्रत्येक नवदंपत्तियों को दे धर्मानुसार धार्मिक ग्रंथ:- 2 जनवरी 2013 को जिले में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले विशाल सामुहिक विवाह के अवसर पर सभी नवदंपत्तियों को धर्मानुसार धार्मिक ग्रंथ जैसे गीता, बाईबिल, कुरान आदि ग्रंथ दिये जायें यह निर्देश समीक्षा बैठक में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने दियें। उन्होनें कहा कि धर्म ही व्यक्ति को सत्य मार्ग पर ले जाता है और जुड़ना और टिकना सिखाता है।
    साथ ही उन्होनें सम्मेलन में परिणय सूत्र में बंधने वाले सभी नवदंपत्तियों को सुरजने और तुलसी का पौधां देने के भी निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि हम सब मिलकर 2 जनवरी 2013 को आयोजित होने वाले सामुहिक विवाह सम्मेलन को इतने बेहतर प्रकार से मनायें कि यह बुरहानपुर में एक उत्सव सा बन जायें।
25 तक जमा कराये आवेदन:- अधिकारीयों और समाजसेवीयों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि जो लोग इस सामुहिक विवाह सम्मेलन में विवाह करना चाहते वह 25 दिसम्बर तक अपने आवेदन जमा कर सहयोग प्रदान करें। साथ ही उन्होनें सभी लोगों से अपील की कि समाज के सभी लोग इस पावन कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले।
नवदंपत्तियों को 13 हजार रूपये की दी जायेगी गृहस्थी:- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले सामुहिक विवाह सम्मेलन में योजना के अंतर्गत वधु पक्ष को 13 हजार रूपये मूल्य की गृहस्थी का सामान दिया जायेगा।
1. प्रेशर कुकर 
2 हाथ सिलाई मशीन
3.गैस कनेक्शन या मिक्सर एवं पेडिस्टर पंखा ।
4.पलंग ।
5 छोटी अलमारी।
6. स्टील बर्तनों का सेट।
7. मंगल सूत्र एवं जोड़वा (लगभग 15 से 20 ग्राम चांदी का )
आयोजन में सम्मिलित होने की पात्रता:- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत जिला प्रशासन बुरहानपुर द्वारा आयोजित होने वाले सामुहिक विवाह में यह पात्रता हितग्राही शामिल हो सकेगें।
1.    कन्या के विवाह और विधवा परित्यकता के पुर्नविवाह हेतु। 
2.    कन्या निर्धन परिवार की हो।
3.    कन्या के पालक का जिले का निवासी होना आवश्यक।
4.    वधु की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं वर की आयु न्यूनतम 21 वर्ष होना आवश्यक होना चाहिए।
निःशुल्क आवेदन प्राप्त करने का स्थान:- संबंधित ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, नगर निगम और नगर पंचायत कार्यालय ।
आवेदन के साथ प्रस्तुत किये जाने वाले अभिलेख:-
1.    वर-वधु का प्राथमिक और माध्यमिक शाला का आयु संबंधी प्रमाण पत्र या मतदाता परिचय पत्र या शासकीय चिकित्सक का आयु संबंधी प्रमाण पत्र ।
2.    वधु के परिवार का बी.पी.एल. प्रमाण पत्र या निर्धनता बाबत् पंचायत या नगरीय निकाय का पंचनामा एवं पालक का शपथ पत्र ।
3.    वर-वधु के पासपोर्ट साईज के फोटो आवेदन पर चस्पा करना अनिवार्य है।
4.    वधु के परिवार के राशन कार्ड की छायाप्रति।
5.    वधु के पालक का जिले का निवासी संबंधी साक्ष्य-राशनकार्ड या मतदाता परिचय पत्र या पंचायत नगरीय निकाय का प्रमाण पत्र। (इनमें से कोई एक)
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती मीना मिश्रा, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री आई.एल.मेहरा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री पी.के.सोनी, एसडीएम बुरहानपुर श्री सूरज नागर और भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दिलीप श्रॉफ समेत अन्य विभागों के अधिकारी और समाजसेवी उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
     क्र-2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...