Friday 11 April 2014

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव करायंे-श्रीमती लामा

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014



स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव करायंे-श्रीमती लामा
बुरहानपुर/11 अप्रैल, 2014 आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में चुनाव प्रेक्षक श्रीमती चोटन धनदूप लामा ने स्थैतिक निगरानी टीम, फलाइंग स्क्वैड, वीडियो निगरानी टीम, मतदाता जागरूकता अभियान, जिला मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी कमेटी, सहायक व्यय प्रेक्षक दल  के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के समस्त अधिकारी व कर्मचारी स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव करायंे। चुनाव प्रशासन का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। जिले के अधिकारी और कर्मचारी अपनी योग्यता एवं क्षमता का सर्वोत्तम प्रदर्शन करंे। उन्होनें जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन में बेहतर तालमेल की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
    इस अवसर पर श्रीमती लामा ने कहा कि जिले में चुनाव की तैयारियां ठीक ढंग से चल रही हैं। इस लोकसभा चुनाव में जिले में मतदान केन्द्रों की तैयारी और जिले में मतदाता परिचय पत्र का वितरण का कार्य पूर्ण हो गया है। इसके अलावा जिले में अब फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र का वितरण घर-घर जाकर बूथ लेबल ऑफिसर द्वारा किया जाये। चुनाव कार्य में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जनता एक संदेश जाना चाहिए कि जिला प्रशासन स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव करा रहा है तथा वह आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कर रहा हैं। जिला प्रशासन को जनता में यह विश्वास दिलाना है कि जिला प्रशासन सख्त है और निष्पक्ष ढंग से काम कर रहा है।
    श्रीमती लामा ने कहा कि जिले में प्रत्येक मतदान केन्द्र को संचार तंत्र से जोड़ा जाये। जहां पर मोबाइल या फोन नहीं लग सकते हैं, वहां पर वायरलेस सुविधा मुहैया करायी जाये।मतदान केन्द्र पर होने वाली किसी भी घटना की जानकारी जिला प्रशासन को सतत्् मिलती रहेे। सेक्टर अधिकारी जिले का निरंतर दौरा करें। पीठासीन अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम मशीन संचालित करने और सुधारने का प्रशिक्षण दिया जाये। आगामी 24 अप्रैल को मतदान दल प्रातः 6 बजे पहुंच जाये तथा दिखावटी मतदान करते समय सभी बटन बारी-बारी से दबाकर चेक किया जाये। इसके अलावा उन्होनें कहा कि चुनाव कार्य से जुडे़ सभी अधिकारी और कर्मचारी चुनाव आयोग के निर्देशों पर कड़ाई से पालन करायें। इसके अलावा संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर कड़ी निगरानी रखी जाये।
शत-प्रतिशत फोटायुक्त मतदाता परिचय-पत्र वितरित
इस अवसर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि जिले में फलाइंग स्क्वैड, स्थैतिक वीडियो निगरानी टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक टीम का गठन कर दिया गया है। जिले में शत-प्रतिशत फोटोयुक्त परिचय पत्र वितरित किये गये हैं। इसके अलावा मतदान दलों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। मतदान दलों को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण आगामी 15 अप्रैल से 18 अप्रैल तक दिया जायेगा। इसके अलावा जिले में मतदान दलों को लाने लेजाने में 24 बड़ी बस, 86 मिनी बस और दूर-दराज के पहाड़ी इलाकों के लिये 8 जीपों का अधिग्रहण कर लिया गया हैं। ये गाड़ियां 22 अप्रैल को प्रातः 8 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में खड़ी कर दी जायेगी तथा 22 अप्रैल को ही इनकी फिटनेस की जांच तकनीकी दल द्वारा की जायेगी।
    श्री अवस्थी ने इस अवसर पर बताया कि जिले में सभी 539 मतदान केन्द्रों की प्राथमिक तैयारी पूरी हो गयी है। 1200 से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्रों में 2 दरवाजे लगाये गये हैं। आगामी 15 से 18 अप्रैल तक कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री राजेन्द्र जोशी के मार्गदर्शन में इवीएम मशीन की सीलिंग का कार्य किया जायेगा। जिले के संवेदनशील मतदान केन्द्रों की सेटेलाइट के जरिये वेबकास्टिंग की जायेगी।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नेपानगर श्री सूरज नागर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बुरहानपुर श्री काशीराम बडोले और सभी सेक्टर अधिकारी मौजूद थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 266/अप्रैल/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...