Friday 4 April 2014

JANSAMPARK NEWS 4-4-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
माइक्रो आब्जर्वर्स का प्रशिक्षण संपन्न
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के निर्देश
बुरहानपुर/4 अप्रैल, 2014/ आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी के निर्देश पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश रेवाल की अध्यक्षता में माइक्रो आब्जर्वर्स को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर्स मतदान की हर गतिविधि पर कड़ी पर नजर रखें तथा स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में प्रशासन की मदद करें।
    श्री रेवाल ने कहा कि कोई भी व्यक्ति मतदान केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकता। यहाँ तक की माइक्रो आब्जर्वर्स भी नहीं ले जा सकते। उन्हें मोबाइल पीठासीन अधिकारी को देकर अन्दर जाना होगा। माइक्रो आब्जर्वर्स को मतदान केन्द्र कें अंदर और बाहर की हर गतिविधि पर कड़ी निगरानी रखनी होगी। कहीं कोई गड़बड़ी पाये जाने पर वे केन्द्रीय आब्जर्वर्स को तत्काल सूचना दे देना होगी।
    इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ ने कहा कि माईक्रो आब्जर्वर्स (सूक्ष्म प्रेक्षक) की संख्या 296 है। इनमें बैंक और केन्द्र सरकार के कर्मचारी शामिल हैं। इनकी ड््यूटी क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर लगायी जायेगी। उन्होनें बताया कि मतदान केन्द्र पर 1 घंटे पूर्व मॉकपोल कराया जायेगा। इस बार मतदान प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेंगा। 6 बजे के बाद आने वाले मतदाता मतदान नहीं कर सकेंगे। मगर 6 बजे से पूर्व आये हुए सभी मतदाताओं का मतदान अवश्य कराया जायेगा। पोलिंग एजेन्ट का पीठासीन अधिकारी द्वारा सुबह 6 बजे से 6.15 बजे तक इंतजार किया जायेगा। मतदान एजेन्ट के न आने पर भी पोलिंग प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। उन्होनें माईक्रो आब्जर्वर्स को टेन्डर और चेलेंन्ज वोट के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के अंत में माइक्रो आब्जर्वर्स को ईवीएम मशीन का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें बेलेट यूनिट और कन्ट्रोल यूनिट खोलना और बंद करना सिखाया गया। इस अवसर पर 100 से अधिक माइक्रो आब्जर्वर्स मौजूद थे। शेष माइक्रो आब्जर्वर्स को बाद में प्रशिक्षण दिया जायेगा।
टीपः-फोटोग्राफर संलग्न
    क्रमांकः 257/अप्रैल/2014

सेक्टर अधिकारियों की बैठक संपन्न
सभी मतदान केन्द्र संचार प्रणाली से लैस
बुरहानपुर/4 अप्रैल, 2014/ आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन 2014 के मद््देनजर सेक्टर अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि जिले के सभी 539 मतदान केन्द्रों में छाया और पेयजल की सुविधा रहेंगी तथा सभी मतदान केन्द्रों को मोबाइल या वायरलेस के जरिये संपर्क में रखा जायेंगा। कोई भी घटना या दुर्घटना होने पर तुरंत ऐक्शन लिया जायेगा।
    श्री अवस्थी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्र के बाहर मतदान केन्द्र क्रमांक, मतदान की तिथि और समय लिखना सुनिश्चित करें तथा मतदान के 10 दिन पूर्व मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्ची वितरित की जायेगी। इसके अलावा मतदान केन्द्रों की तैयारी का केन्द्रीय प्रेक्षक दल निरीक्षण करेगा और मतदान स्वतंत्र एवं निष्पक्ष शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिये सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण हैं। सेक्टर अधिकारियों के पास ग्राम पंचायत के सचिव, सरपंच, बीएलओ और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मोबाइल नंबर होना अनिवार्य हैं। इसके अलावा सेक्टर अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ आगामी 11 से 13 अप्रैल के बीच पुनः अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा करें, मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करें और मतदाता परिचय पत्र वितरित कराना सुनिश्चित करें। जहां पर 1200 से अधिक मतदाता हैं, वहां पर मतदान केन्द्र में घुसने और निकलने के लिये 2 दरवाजे बनाये जायेगें, जिससंे अनावश्यक भीड़ का दबाव न बनें। 3 दिन के अंदर दरवाजे लगाने का कार्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय को सौंपा गया हैं। लगभग 15 मतदान केन्द्रों में 2 दरवाजे लगवाये जायेंगे।    
    श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि संपत्ति विरूपण का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए शासकीय भवनों पर पोस्टर आदि न लगने दें। जिन मतदान केन्द्रों पर मोबाइल के नेटवर्क नहीं हैं, वहाँ पर पुलिस के वायरलैस लगाये जायेंगे। मतदान के दिन मतदान केन्द्र पर हॉट बाजार नहीं लगेंगे। अधिकारीगण मतदान के दिन मतदान केन्द्र की समस्या के संबंध में स्वविवेक से स्थानीय परिस्थितियों में कार्य करें। इसके अलावा मतदानदलों को फर्स्ट एड बॉक्स और ओ.आर.एस. के घोल के पैकेट भी दिये जायेंगे। पिछले विधानसभा निर्वाचन में लगभग 10 ईवीएम मशीन खराब हुई थी, जिसका मुख्य कारण बैटरी डाउन हो जाना था। इस बार फुल बैटरी ही ईवीएम मशीन में लगायी जायेंगी। सेक्टर अधिकारियों को आगामी 23 अप्रैल को अपने क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करना होगा।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह ने कहा कि सेक्टर अधिकारियों पुलिस अधिकारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करें। आगामी 11 अप्रैल से 13 अप्रैल तक पुलिस अधिकारियों के साथ अपने क्षेत्रों का दौरा करें तथा अपने पास साथी पुलिस अधिकारियों का मोबाइल नंबर भी रखें। इस अवसर पर सभी सेक्टर अधिकारी मौजूद थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
    क्रमांकः 258/अप्रैल/2014

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
स्थैतिक निगरानी कमेटी और फ्लांइग स्क्वैड की बैठक संपन्न
फ्लांइग स्क्वैड का मतलब 24 घंटे एलर्ट
बुरहानपुर/4 अप्रैल, 2014/ आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने व्यय प्रेक्षकों, फ्लाइंग स्क्वैड और स्थैतिक निगरानी कमेटी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थैतिक निगरानी कमेटी जिले में 6 स्थानों में नाका बनाकर वाहनों की जांच करेगी। यह कमेटी एक स्थान पर 1 या 2 घंटे रूकेगी तथा दूसरी जगह स्थैतिक निगरानी कमेटी का फ्लैक्स का बोर्ड टांगकर वाहनों की जांच करंेगी तथा वाहनों की जांच की वीडियोग्राफी भी करायी जायेंगी। स्थैतिक निगरानी कमेटी को वायरलैस और माइकयुक्त 6 गाड़ियां दी गयी हैं और 6 दल गठित किये गये हैं।
    इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह ने कहा कि फ्लाइंग स्क्वैड दल 24 घंटे अलर्ट रहें। सूचना मिलने पर घटना स्थल पर 5 मिनट या 10 मिनट में पहुंच जायें। फ्लाइंग स्क्वैड दल नगदी, साड़ी, शराब आदि की गिफ्ट के खर्च भी निगरानी रखेगा और वीडियोग्राफी करायेगा। इस वीडियोग्राफी का अध्ययन प्रतिदिन कलेक्ट्रेट स्थित (कमरा नंबर-56) व्यय प्रेक्षक दल करेगा।
    फ्लाइंग स्क्वैड दल और स्थैतिक निगरानी कमेटी के पास किसी भी घटना की सूचना देने के लिये जिले के वरिष्ठ अधिकारियों कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक और एसडीएम के मोबाइल नंबर होगें। यह कमेटी कलेक्टेªट के चुनाव कन्ट्रोल रूम नंबर 07325-242025 तथा मोबाइल से बिना किसी कोड के 100 नंबर पुलिस कन्ट्रोल रूम को सूचना दी जा सकती हैं। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेश्वरसिंह, दोनों एसडीएम श्री सूरज नागर और श्री काशीराम बडोले, डिप्टी कलेक्टर श्री.के.एल.यादव, व्यय प्रेक्षक दल, स्थैतिक निगरानी कमेटी के और फ्लाइंग स्क्वैड के सदस्य मौजूद थे।
    क्रमांकः 259/अप्रैल/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...