Wednesday 2 April 2014

JANSAMPARK NEWS 2-4-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
छः स्थैतिक निगरानी टीम गठित
50 हजार से अधिक की नगदी होगी जब्त
बुरहानपुर/2 अप्रैल, 2014/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने लोकसभा निर्वाचन 2014 के सुचारू रूप से संचालन करने के लिये चुनाव आयोग के परिपालन में अभ्यर्थियों के व्यय लेखे से संबंधित निगरानी हेतु अधिकारियांे एवं कर्मचारियों की छः स्थैतिक निगरानी टीम (स्टेटिक सर्विंलेन्स टीम) गठित किया हैं।
    श्री अवस्थी ने इस टीम में असीगरगढ़ क्षेत्र थाना निम्बोला क्षेत्र सहायक यंत्री श्री बी.जी.गुप्ता को कार्यपालिक दण्डाधिकारी व श्री नारायण पाटिल को पुलिस अधिकारी नियुक्त किया हैं। इसी प्रकार धुलकोट क्षेत्र थाना निम्बोला के लिये सहायक यंत्री श्री चंन्द्रसिंह वास्कले को कार्यपालिक दण्डाधिकारी और श्री कृष्णा वारूले को पुलिस अधिकारी नियुक्त किया हैं।
    इसी प्रकार देड़तलाई क्षेत्र थाना खकनार के लिये कार्यपालन यंत्री श्री एन. डी. पुजारी को कार्यपालिक दण्डाधिकारी व श्री विलास पासे को पुलिस अधिकारी नियुक्त किया हैं। इसी प्रकार लोनी क्षेत्र थाना लालबाग के लिये सहायक यंत्री श्री कोमल पुनीवाला को कार्यपालिक दण्डाधिकारी व श्री अशोक द्विवेदी को पुलिस अधिकारी नियुक्त किया हैं। इसी प्रकार अंतुर्ली फाटा क्षेत्र थाना शाहपुर के लिये कार्यपालन यंत्री श्री डी.एस.राजपूत को कार्यपालिक दण्डाधिकारी और श्री बाबूलाल को पुलिस अधिकारी नियुक्त किया हैं।
    इसी प्रकार भोटा फाटा क्षेत्र थाना शाहपुर के लिये प्राचार्य आई.टी.आई. श्री प्रदीप मधुकर को कार्यपालिक दण्डाधिकारी और श्री शेखर कनाडे़ को पुलिस अधिकारी नियुक्त किया है। इन दलों को कलेक्टर श्री अवस्थी द्वारा मजिस्ट्रियल पॉवर दिये गये हैं। इन सभी छः दलों के साथ वीडियो कैमरामेन भी रहेंगे।
    यह स्थैतिक निगरानी टीम मुख्य मार्गो, जिले एवं राज्य सीमाओं पर जांच चौकी बनायेगें तथा अपने क्षेत्र में अवैध शराब, रिश्वत की मदो या बड़ी मात्रा में नगदी, अस्त्र-शस्त्र और गोला-बारूद तथा समाज विरोधी तत्वों की आवाजाही पर निगाह रखेंगी। जांच की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जायेगी। यह दल निर्धारित प्रपत्र में रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी और व्यय प्रेक्षक, सामान्य प्रेक्षकों एवं पुलिस प्रेक्षक को प्रति सहित दैनिक गतिविधि रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक को उसी दिन भेजेंगे। पुलिस मुख्यालय भोपाल में नोडल अधिकारी जिले से प्राप्त ऐसी सभी रिपोर्टो को समेकित करेंगे और अगले दिन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल को रिपोर्ट भेजंेगे।
    संवेदनशील या व्यय संवेदी क्षेत्रों में विशेषकर मतदान के पहले आखिरी 72 घंटे में तंत्र को अत्यंत सावधानी से एवं सघन रूप से कार्यवाही की जाना होगी। जांच के दौरान यदि अभ्यर्थी अथवा उनके अभिकर्ता अथवा दल कार्यकर्ता को ले जाने वाले वाहन में 50 हजार रूपये से अधिक की राशि, पोस्टर आदि अथवा 10 हजार से अधिक की राशि की ड्रग्स, शराब, अस्त्र-शस्त्र और गोला-बारूद या उपहार सामग्री जिसका प्रयोग निर्वाचकों को प्रलोभन के लिये किया जाना हैं, यदि वाहन में पायी जाती है तो उसे जब्त कर लिया जायेगा। जांच तथा जब्ती के पूरे घटनाक्रम की वीडियोग्राफी की जायेगी। वीडियो की सी.डी. एक प्रति रिटर्निंग अधिकारी को उसी दिन प्रस्तुत की जायेगी। जांच के दौरान दल के सदस्य विनम्र शालीन एवं शिष्ट रहंेगे। महिलाओं के पर्स की जांच महिला अधिकारी की उपस्थिति में ही की जाना चाहिए।
क्रमांकः 250/अप्रैल/2014

शत् प्रतिशत मतदाता परिचय-पत्र वितरित करने के निर्देश
10 प्रतिशत मतदान बढ़ाने का प्रयास जारी
बुरहानपुर/2 अप्रैल, 2014/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के प्रमुख अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने मैदानी अमले को सक्रिय कर मतदाता जागरूकता अभियान में तेजी लायंे। उन्होनें राजस्व अधिकारियों से कहा वे सभी बूथ लेबल ऑफिसरों से कहे कि वे तीन दिन के भीतर सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त परिचय-पत्र वितरित करें।
    इस अवसर पर श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि जिले मंें राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा कानून और व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है तथा बूथ लेबल अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वे मतदान केन्द्रों की रंगाई, पुताई और रिपेरिंग करें। मतदान के दिन 24 अप्रैल को हर मतदान केन्द्र पर छाया और पेयजल की व्यवस्था करें और विकलांगों के लिये अस्थाई या स्थाई रैम्प बनायें।
    कलेक्टर श्री अवस्थी ने श्रम पदाधिकारी श्री गोपाल स्वामी को निर्देश दिये कि वे आगामी 24 अप्रैल को मतदान दिवस पर जिले के सभी श्रमिकों को निजी प्रतिष्ठानों से एक दिन का अवकाश दिलवायें। श्री अवस्थी ने कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव में मात्र 63 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसे 73 प्रतिशत तक ले जाने का प्रयास जारी हैं। उन्होनें बताया कि जिले में इस बार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक (कुल 11 घंटेे) तक मतदान होगा। जिले में शत-प्रतिशत फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार कर ली गयी हैं। फोटोयुक्त मतदाता परिचय-पत्र के वितरण का कार्य जारी हैं। आगामी 4 अप्रैल को दोपहर 2 बजे सेक्टर अधिकारियों की चुनाव के संबंध में बैठक आहूत की गयी हैं। इसी दिन दोपहर 12 बजे माइक्रो आब्जर्वर्स को भी प्रशिक्षण दिया जायेगा।
     इस अवसर पर स्वीप प्लॉन कमेटी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेश्वरसिंह ने सभी कार्यालय प्रमुखों को 20-20 शपथ पत्र वितरित करवायें। यह शपथ-पत्र जिले के सभी कर्मचारी स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान करने के लिये भरकर देगें। उन्होनें कहा कि जिले के सारे अधिकारी अपने मैदानी अमले को सक्रिय करें, मतदान के लिये मतदाताओं को प्रेरित करें, डोंडी पिटवायें, रैली निकालें और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मतदाता जागरूकता अभियान के लिये प्रेरित करें। इस अवसर पर सभी जिला अधिकारी मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 251/अप्रैल/2014

     संसोधित आदेश जारी
बुरहानपुर/2 अप्रैल, 2014/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन 2014 के आदेश क्रमांक-क/लो.स./निर्वा./सा.लि.
/2014/469 बुरहानपुर दिनांक 18 मार्च, 2014 में आंशिक संसोधन करते हुए वीडियो अवलोकन टीम में विधानसभा क्षेत्र 179 नेपानगर के लिये श्री सुधाकर मालखेडे़, सहायक ग्रेड 3, नगर पालिका परिषद् नेपानगर को निर्वाचन दायित्व से मुक्त करते हुए उनके स्थान पर श्री संजय शुक्ला सहायक राजस्व निरीक्षक नगर पालिका परिषद्् नेपानगर मो.नंबर 90394-15834 को तथा वीडियो निगरानी टीम में श्री राजेन्द्रसिंह राजपूत के स्थान पर श्री विजयसिंह कुशवाह, उपयंत्री नगर पालिका परिषद्् नेपानगर मोबाइल नंबर 94254 -71664 को नियुक्त किया गया हैं।
क्रमांकः 252/अप्रैल/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...