Saturday 19 April 2014

B-JANSAMPARK NEWS 19-4-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
भारत के चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर-प्रेक्षक श्रीमती लामा
चुनाव का दायित्व अत्यंत गंभीर और चुनौतीपूर्ण
बुरहानपुर /19 अप्रैल 2014/ आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में चुनाव प्रेक्षक श्रीमती चोटन धनदूप लामा ने माइक्रो आब्जर्वर्स को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर रहती है, विशेषकर अमेरिका की। उन्हें आश्चर्य होता है कि दुनिया के सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत में किस प्रकार स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव हो जाते है ?
    श्रीमती लामा ने इस अवसर पर कहा कि मध्य प्रदेश शांति का द्वीप है। यहा के लोग उदारवादी और सभ्य हैं और शांतिपूर्ण जीवन जीने के आदी हैं। यहाँ पर इसीलिये चुनाव के समय हिसांत्मक घटना अपेक्षाकृत बहुत कम होती है। उन्होनें जिले में चल रही चुनाव की तैयारी पर संतोष व्यक्त किया।
    इस अवसर पर श्रीमती लामा ने यह भी कहा कि माइक्रो आब्जर्वर्स का काम अत्यंत महत्वपूर्ण एवं चुनौतीपूर्ण है। माइक्रो आब्जर्वर्स को कानून और व्यवस्था व मतदान प्रक्रिया पर कड़ी नजर रखना है। उन्हें देखना है कि मॉकपोल के बाद इवीएम मशीन की कन्ट्रोल यूनिट का डाटा हटाकर शून्य पर सेट कर दिया गया है कि नहीं ? मॉकपोल के समय अभ्यर्थियों के एजेन्ट मौजूद है या नहीं ? उन्हें यह देखना है कि कन्ट्रोल युनिट और बेलेट युनिट ठीक से काम कर रही हैं या नहीं ? माइक्रो आब्जर्वर्स को चुनाव नहीं कराना है बल्कि उन्हें चुनाव प्रक्रिया का सही ढंग से पालन हो रहा है या नहीं यह देखना है। उन्हें यह भी देखना है कि मतदान केन्द्र के अंदर के कोई अनधिकृत व्यक्ति न घूसे। पीठासीन अधिकारियों द्वारा क्या बांये हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही ठीक ढंग से लगायी जा रही है या नहीं ? पीठासीन अधिकारियों द्वारा मतदाता रजिस्टर का संधारण ठीक से हो रहा या नहीं ? मतदान केन्द्र पर मतदान मत कुटीर में गुप्त रूप से चल रहा है या नहीं ? मतदान के बाद इवीएम मशीन ठीक ढंग से सील की गयी या नहीं ?
    इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर्स को 23 अप्रैल को प्रातः 7.30 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना है। तदुपरान्त अपने दायित्वों का ठीक ढंग से निर्वहन करना है। मतदान के दिन 24 अप्रैल को किसी भी घटना की सूचना प्रेक्षक, कलेक्टर, अपर कलेक्टर को मोबाइल या दूरभाष पर देना है।
    इस अवसर पर केन्द्र सरकार के 62 कर्मचारी प्रशिक्षण में मौजूद थे। प्रशिक्षण का आयोजन और संयोजन डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ ने किया।
नोट:-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 290/अप्रैल/2014


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...