Tuesday 15 April 2014

JANSAMPARK NEWS 15-4-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
चुनाव प्रेक्षक द्वारा जिले के सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील
प्रेक्षक ने किया 15 से अधिक मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण
बुरहानपुर/15 अप्रैल, 2014/ आज बुरहानपुर और नेपानगर के 15 से अधिक मतदान केन्द्रों का चुनाव प्रेक्षक श्रीमती चोटन धनदूप लामा ने आकस्मिक निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर एसडीएम श्री सूरज नागर तथा जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा साथ थे। श्रीमती लामा ने मतदान केन्द्रों पर बूथ लेबल ऑफिसर से मतदाताओं के एपिक और पर्ची का वितरण, मतदाता जागरूकता अभियान के संबंध में जानकारी हासिल की।
    श्रीमती लामा ने आज नेपानगर शहर के 6 झीरी चांदनी, भातखेड़ा, सापेली, राजस्व कालोनी, रेल्वे कालोनी, बदनापुर, सीवल और बाकड़ी क्षेत्र के 15 से अधिक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होनें मतदान केन्द्रों की साफ-सफाई, प्रवेश और निर्गम द्वार, पीठासीन अधिकारियों के लिये पंखे की व्यवस्था, मतदाताओं के लिये छाया के लिये टेन्ट, पेयजल, मतदान केन्द्रों की सुरक्षा, क्षेत्र की कानून और व्यवस्था के संबंध में एसडीएम श्री नागर से जानकारी ली। उन्होनें स्थानीय लोगों से रूबरू मिलकर मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।
    उन्होनें जगह-जगह मतदाता सूची का भी जाँच की। मतदाता सूची से मरे हुए लोगों के नामों की भी जाँच की। उन्होनें नव मतदाताओं से अनिवार्य रूप से वोट देने की अपील की। उन्होनें संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाने के भी निर्देश दिये।
क्रमांकः 275/अप्रैल/2014
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न


इवीएम मशीन सिलिंग का निरीक्षण
बुरहानपुर/15 अप्रैल, 2014/ आज कलेक्टेªट परिसर में श्रीमती चोटन धनदूप लामा ने इवीएम मशीन की सीलिंग का काम देखा और बैलेट युनिट और कन्ट्रोल युनिट की जाँच की। इवीएम मशीन भंडार गृह के संबंध में उन्होनें जानकारी हासिल की। इस अवसर पर एसडीएम श्री काशीराम बड़ोले, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री राजेन्द्र जोशी और तहसीलदार श्रीमती हेमलता सोलंकी ने इस संबंध में जानकारी दी।
क्रमांकः 276/अप्रैल/2014
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

22 से 24 शुष्क दिवस
बुरहानपुर/15 अप्रैल, 2014/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने लोकसभा चुनाव के मद््देनजर 22 अप्रैल शाम से 6 बजे से 24 अप्रैल शाम 6 बजे तक देशी और विदेशी के मदिरा के क्रय-विक्रय और परिवहन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है तथा शुष्क अवधि घोषित किया है तथा पुलिस और आबकारी अधिकारियों को शुष्क अवधि में मदिरा का निर्माण, विक्रय, वितरण और संग्रहण पर प्रभावी नियंत्रण रखने के निर्देश दिये हैं।
क्रमांकः 277/अप्रैल/2014

आज 300 मतदानकर्मियों का प्रशिक्षण संपन्न
मतदाता परिचय पत्र के 11 विकल्प
बीएलओ की पर्ची भी मतदाता परिचय-पत्र के समान
बुरहानपुर/15 अप्रैल, 2014/ डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ के मार्गदर्शन में आज स्थानीय जीजामाता पोलीेटेक्निक कॉलेज में मतदानदल के लगभग 300 सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें में इवीएम मशीन, पोलिंग ऐजेन्ट की नियुक्ति, मतदान केन्द्र पर 1 घंटा पूर्व पहुंचने, 24 अप्रैल को शाम 6 बजे तक आ चुके मतदाताओं के वोट डलवाने, कानून और व्यवस्था, इवीएम मशीन सुधारने, जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के नंबर रखने आदि की जानकारी दी गयी।
    आज जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी के निर्देश पर 539 मतदान केन्द्रों के 539 बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर मतदाता पर्ची वितरित करने का काम शुरू हो गया है। यह कार्य अविरत रूप से 18 अप्रैल तक चलेंगा। सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पर्ची बीएलओ की साईन से दी जा रही है। 
    निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2014 में फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र को अनिवार्य बनाया गया है। मगर जिसके पास फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र नहीं है, उसे चुनाव आयोग द्वारा 11 विकल्प दिये गये हैं। जैसे पासपोर्ट, ड्रायविंग लाइसेंस, केन्द्र या राज्य के कर्मचारियों के सेवा परिचय पत्र, बैंक या डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा जाबकार्ड, एन.पी.आर. के अधीन आर.जी.आई. द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रमिक स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज और बीएलओ द्वारा फोटोयुक्त मतदाता पर्ची। इसके अलावा अप्रवासी भारतीयों के लिये उनका ‘‘मूल पासपोर्ट‘‘ ही परिचय का मुख्य आधार होगा। किसी अन्य दस्तावेज या अन्य पहचान पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।
क्रमांकः 278/अप्रैल/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...