Monday 4 March 2013

A JANSAMPARK NEWS 4-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
वर्ष 2013-14 में आयुष विभाग के लिए 77 करोड़ से ज्यादा बजट राशि की वृद्धि (बजट सन्दर्भ)
बुरहानपुर-(4 मार्च 2013)- प्रदेश के बजट 2013-14 में आयुष विभाग के लिये 77 करोड़ से ज्यादा बजट राशि की वृद्धि हुई है। जिसमें बुरहानपुर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय भवन के निर्माण का प्रावधान है। इसके लिये 3 करोड़ रूपये रखे गये है। बजट संदर्भ इस प्रकार है।
  ऽ   बजट 2013-14 के लिये प्रावधानित राशि 4 अरब 6 करोड़ 76 लाख 88 हजार।
 ऽ      विगत वर्ष 2012-13 में प्रावधानित राशि 3 अरब 29 करोड़ 66 लाख 51 हजार।
ऽ    पिछले बजट की तुलना में इस वर्ष बजट वृद्धि 77 करोड़ 10 लाख 37 हजार।
ऽ    इस वर्ष 148 नवीन आयुर्वेद औषधालय की स्थापना।
ऽ    बुरहानपुर आयुर्वेद महाविद्यालय/ चिकित्सालय भवन के निर्माण का प्रावधान। इसके लिये 3 करोड़ रुपये रखे गये।
ऽ    इस वर्ष 4 छात्रावास के निर्माण के लिये 7 करोड़ रुपये का प्रावधान।
ऽ    इस वर्ष 831 आयुष चिकित्सक की भर्ती पीएससी के माध्यम से की जायेगी।
ऽ    इस वर्ष 1735 पैरा-मेडिकल कर्मचारी की भर्ती व्यापम के माध्यम से होगी।
ऽ    इस वर्ष शेष 14 जिला चिकित्सालय में आयुष विंग की स्थापना होगी।
क्र-9/2013/177/वर्मा
जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 12 मार्च को
बुरहानपुर-(4 मार्च 2013)- जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक 12 मार्च को जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित होगी। जिसकी जानकारी देते हुए बताया कि बैठक जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में 12 मार्च को दोपहर 2 बजे आयोजित होगी। जिसके एजेण्डें यह होगें-
1.    29 जनवरी 2013 को आयोजित हुई पूर्व बैठक की कार्यवाही पर चर्चा।
2.    लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भौतिकी एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा।
3.    जल संसाधन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भौतिकी एवं वित्तीय प्रगति पर समीक्षा।
4.    अन्य विषय अध्यक्ष महोदय की अनुमति से।
क्र-10/2013/178/वर्मा



समाधान ऑन लाइन आज
बुरहानपुर-(4 मार्च 2013)- मुख्यमंत्री की जनसमस्याओं के ऑन लाइन समाधान के कार्यक्रम समाधान ऑनलाईन के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन 5 मार्च को अपराह्न 4 बजे से जिला कार्यालय स्थित एनआईसी वीसी कक्ष में किया जायेगा। अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया ने सभी संबंधित अधिकारियों को वीसी में आवश्यक जानकारी के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं।
क्र-11/2013/179/वर्मा
टीएल
समाचार
साप्ताहिक समीक्षा बैठक संपन्न
अपर कलेक्टर ने दिये आवष्यक दिषा-निर्देष
ऐसे हांे कार्य कि योजनाओं पर ना पडे़ विपरीत असर- अपर कलेक्टर श्री कतरौलिया
बुरहानपुर - ( 4 मार्च 2013 ) - जिलें में विकास कार्य ऐसे हो कि योजनाओं पर कोई विपरीत असर ना पडे़। हर पात्र हितग्राही को शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ सहजता से प्राप्त हो सकें। यह निर्देश सभी जिला अधिकारियों को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया ने दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग में संचालित समस्त जन हितकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र हितग्राहियों को निश्चित समय सीमा में मिलेें।
   सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने सभी जिला प्रमुखों को समय सीमा की बैठक में होने वाले ऐजेण्डों का विशेष ध्यान रखकर उनका प्रतिवेदन भिजवाकर निराकरण कराने के निर्देश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी आपस में परस्पर संवाद स्थापित करते रहें। ताकि संवादहीनता के कारण किसी भी शासकीय कार्य विलंब ना हो।
    बैठक में जिले में संचालित मर्यादा अभियान के अंतर्गत हो रहे शौचालयों के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने जिले के दोनो ही जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ग्राम पंचायतों से आवश्यकतानुसार मांग पत्र मंगवाकर जल्द से जल्द राशि आवंटित करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत में राशि आवंटित ना होने की स्थिती में शौचालयों के निर्माण कार्य प्रभावित नही होना चाहिए। साथ ही उन्होनें दोनों ही जनपदों के सीईओ को ग्राम पंचायतों के सतत् समीक्षा करने की भी बात कही।
    समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर ने जिले में चल रहे समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हो रही परिवारों की कम्प्यूटर में एन्ट्री के कार्य को और अधिक तेजी से करने की बात कहते हुए प्रतिदिन 2500 परिवारों की एन्ट्री कराने के निर्देश श्री कतरोलिया एवं जिला पंचायत सीईओ श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को दिये। दोनो ने ही समग्र सुरक्षा कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सीईओ खकनार को कार्य में तेजी लाने के साथ ही कम्प्यूटरों की संख्या बढ़ाने और सभी संबंधित अधिकारियों को 2 शिफटों में डाटा एन्ट्री कराने के निर्देश दियें।
राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया ने जिले में चल रहे राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा की। जिसके दौरान उन्होनें सभी जिला अधिकारियों को अपने विभागीय अधीनस्थ कर्मचारियों और अधिकारियों की बैठक लेकर राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा करने और विभागीय टारगेट पूर्ण करने के निर्देश दिये।
    इसके साथ ही अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरोलिया ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सभी जिला प्रमुखों को जनसुनवाई और पी.जी.आर. के प्रकरणों को जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिये।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव और अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर सूरज नागर समेत जिले के सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-12/2013/180/वर्मा


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...