Friday 22 March 2013

A JANSAMPARK NEWS 22-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
बुरहानपुर विकासखंड का जल एवं स्वच्छता सम्मेलन संपन्न
77 ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिवों ने जल संरक्षण संरचनाओं और शौचालय बनाने का लिया संकल्प
कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा संकल्प लेने के बाद निभाने का बीड़ा पंचायती राज व्यवस्था का
बुरहानपुर -( 22 मार्च 2013)-  जिले में जलस्तर हाल के सालों में बहुत तेजी से नीचे गिरा है। जमीन के नीचे लगातार गायब हो रहे पानी के संकट से किसान परेशान है। आने वाले सालों में क्या होगा, हर तरफ चिंता, परेशानी और पानी का लेकर तकलीफे है। जल संकट की चिंता को देखते वर्ष 2012 में जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित जल सम्मेलनों में 3495 फार्म पौण्ड निर्माण का संकल्प पंचायत प्रतिनिधीयों द्वारा लिया गया था। जिसमें से 1929 फार्म पौण्ड संरचनाओं का निर्माण पूर्ण हुआ। लेकिन धरती से जितना पानी हमने नलकूप के जरिये उलीचा है, उसकी भरपाई अभी होना बाकी है। पानी अनमोल है और उसकी हर बूंद सहेजना जरूरी है। जल संरक्षण के इसी उद्देश्य को लेकर शुक्रवार को गुर्जर भवन में जिला प्रशासन द्वारा बुरहानपुर विकासखंड के लिये जल एवं स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन किया गया।
जिसका शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष गौराबाई दरबार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल, जिला पंचायत सदस्य सुरेन्द्रसिंह ठाकुर और कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने गंगाजलीय पात्रों का पूजन और द्वीप प्रज्जवलित कर किया।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि जल एवं स्वच्छता सम्मेलन में जल संरक्षण संरचनाओं और शौचालय बनाने का संकल्प लेने के बाद उसे निभाने का बीड़ा पंचायती राज व्यवस्था का है। इस अवसर पर उन्होनें विगत वर्ष जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंच सचिवों की प्रशंसा की। उन्होनें कहा कि जिले में जल संरक्षण के सभी कार्य 15 अप्रैल तक प्रारंभ हो जाये, एवं 29 मई तक पूर्ण भी हो।
श्री अवस्थी ने जल एवं स्वच्छता सम्मेलन में उपयंत्रियों को 31 मार्च तक सभी कार्यो का स्टीमेट बनाकर टीएस कराकर ए.एस जारी कर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। साथ ही आदेश देते हुए कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में अनुपातिक रूप से कार्य नही होगा, और राशि खर्च नही होगी वहा के रोजगार सहायको को हटाने की कार्यवाही भी प्रशासन द्वारा की जायेगी।
सम्मेलन में जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल ने भी सभी सरपंच-सचिवों से अपनी ग्राम पंचायतों में मर्यादा अभियान के कार्य में तेजी लाते हुए घर-घर में शौचालय बनाने की अपील की। वही जिला पंचायत सदस्य सुरेन्द्रसिंह ठाकुर ने भी सरकारी भवनों के निर्माण के दौरान बारिश का पानी जमीन पर उतारने की व्यवस्था कराने की बात कही।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत बनने वाले खेत-तालाबों से ग्रामीण मजदूरों को मजदूरी मिलेंगी, और उनका पलायन रूकेगा।
ग्राम पंचायत बोरी और हरदा के सरपंचों ने भी बांटे अपन अनुभव:- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जल एवं स्वच्छता सम्मेलन में विगत वर्ष जलाभिषेक अभियान के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली बोरी और हरदा ग्राम पंचायत के सरपंचों को मंच पर आमंत्रित कर अपने अनुभव साझा करने की अपील की। जिस पर ग्राम पंचायत बोरी के सरपंच अनारसिंह ने कहा कि अब उनकी ग्राम पंचायत में सभी लोग बहुत खुश है, और उनके ग्राम का जलस्तर भी बढ़ा है।
    वही अपने विचार व्यक्त करते हुए हरदा ग्राम पंचायत के सरपंच सुभानसिंह ने कहा कि विगत वर्ष जिला प्रशासन की पहल पर अपनी ग्राम पंचायत में हमारे द्वारा बनाये गये जल संरक्षण संरचानाओं के कारण हमारे गांव में गेहूं के उत्पादन में 70 से 80 फीसदी वृद्धि हुई है।
    इसके साथ ही सम्मेलन में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी, जिला पंचायत अध्यक्ष गौराबाई दरबार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल, जनपद पंचायत सदस्य सुरेन्द्रसिंह ठाकुर और जिला पंचायत सीईओ सुरेश्वरसिंह ने 77 ग्राम पंचायतों के सरपंच सचिवों को नर्मदा, ताप्ती और गंगा जलो से पूर्ण पात्र को सौंपकर संकल्प दिलाया।
    इस अवसर पर सम्मानित जनप्रतिनीधी गण और अधिकारीगण उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-67/2013/237/वर्मा

कलेक्टर श्री अवस्थी ने 7 ग्राम पंचायतों के लिये 32.92 लाख रूपये प्रषासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 22 मार्च 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्री आशुतोष अवस्थी ने 7 ग्राम पंचायतों के लिये 32.92 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है।
इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि:- मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अंतर्गत इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि- ग्राम पंचायत दर्यापुर में सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण कार्य के लिये 4.17 लाख रूपये, हरदा पंचायत में सी.सी.रोड़ मय नाली के लिये 4.99 लाख रूपये, ईच्छापुर पंचायत में सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 10.28 लाख रूपये, जसौंदी पंचायत में सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 2.24 लाख रूपये, खामला पंचायत में सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 5.31 लाख रूपये, मैथाखारी पंचायत में सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 4.77 लाख रूपये और ग्राम पंचायत सेलगांव में ़सी.सी.नाली निर्माण कार्य के लिये 1.16 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
क्र-68/2013/238/वर्मा


खकनार विकासखंड का जल एवं स्वच्छता सम्मेलन अपरिहार्य कारणों से स्थगित
बुरहानपुर -( 22 मार्च 2013)-  खकनार विकासखंड में 23 मार्च 2013 को होने वाले जल एवं स्वच्छता सम्मेलन को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। जिसकी आगामी तिथी की जानकारी विभाग द्वारा निर्धारित करने पर प्रकाशित की जायेगी।
क्र-69/2013/239/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...