Saturday 16 March 2013

JANSAMPARK NEWS 16-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
किसानों की आमदनी बढने का अर्थ है कल्पवृक्ष लगाना
मध्य प्रदेश  सरकार द्वारा किए  जा रहे कार्यों  की डॉ.जोशी  द्वारा सराहना
बुरहानपुर जिले में चौबीस घंटे बिजली प्रदाय  प्रारंभ होने से  266  गांवों के
लगभग 60  हजार ग्रामों के लगभग 60  हजार उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा
मुख्यमंत्री  श्री चौहान ने केला उत्पादक किसानों के लिये
८ घंटे के स्थान पर 10 घंटे बिजली देने की घोषणा की
बुरहानपुर, १६ मार्च,२॰१३/
    बुरहानपुर जिले में चौबीस घंटे बिजली प्रदाय करने के अटल ज्योति अभियान के अंतर्गत आयोजित समारोह को मुख्य  अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए सांसद डॉ.मुरली मनोहर जोषी ने मध्य प्रदेष सरकार द्वारा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये  किये  जा रहे कार्यो  की सराहना की।  श्री जोषी ने कहा कि किसानों की आमदनी बढाने के लिए  मध्य प्रदेष सरकार द्वारा जो प्रयास किये  जा रहे हैं वे
प्रयाकल्पवृक्ष लगाने के समान है ।  डॉ. जोषी ने कल्पवृक्ष का आय  समझते हुए कहा कि किसान की आय बढेगी तो वह अपने जीवन से संबंधित अन्य सभी महत्वपूर्ण वस्तुओं को क्रय करेगा। उन्होंने कहा कि किसान की क्रय क्ति बढने पर अन्य धंधों से वस्तुएं क्रय करने से संबंधित उद्योग धन्धे बढेंगे। उन्होंने कहा कि उद्योग धन्धों के विस्तार लोगों को रोजगार मिलेगा तथा शासन को टेक्स मिलेगा। इस प्रकार जो एक दौर षुरू होगा उससे समग्र विकास सुनिचित हो सकेगा। 
    डॉ.जोषी ने उदाहरण देते हुए लोगों से पूछा कि वे क्या कारण है जिसके चलते हम जो कल सामान विदेशो  को भेजते थे आज वही सामान उपयोग के लिये  हमें विदेशो  से अपने देष में बुलाना पड रहा है ।  उन्होंने कहा कि इस हेतु अब समय आ गया  है कि हम अपने ग्रामीण प्रतिभा को अधिक से अधिक विकसित करने के लिये  उन्हें हर प्रकार के संसाधन उपलब्ध कराएं ।  डॉ.जोषी ने कहा कि आज मध्य्ाप्रदेष में योजनाओं का क्रियानवयन करने के जो तरीके अपनाए ये  हैं वे तरीके न केवल पुरूषार्थ को स्थापित कर रहे हैं। बल्कि देष की आजादी और स्वाभिमानी को भी पुनः स्थापित कर रहे हैं ।  डॉ. जोषी ने अपने संबोधन के अंत में बुरहानपुर जिले में ग्रामीण क्षेत्र में चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराये  जाने की सूचना का वाचन भी किया
    मुख्यमंत्री  श्री षिवराजसिंह चौहान ने इस अवसर पर कहा कि बुरहानपुर जिले में चौबीसों घन्टे बिजली मिलने से प्रदेष में विकास का नया ध्याय  षुरू होगा ।  मध्य प्रदेष को हिन्दुस्तान का नम्बर एक राज्य बनने में अब कोई संदेह नहीं है।  मुख्यमंत्री  श्री चौहान ने युवाओं से आग्रह किया की  वे छोटे-छोटे नये  उद्योग षुरू करें।  कृषि  पर निर्भरता कम करें । बिजली की निरन्तर उपलब्धता से  लघु उद्योगों को प्रश्रय  मिलेगा ।  प्रदेष की सरकार ने तय किया  है कि युवाओं को उद्योगों के लिये  आसानी से ऋण उपलब्ध कराया  जाएगा ।  माता-पिता लोन के लिये  ग्यारंटी न दें लेकिन उनके मामा शिवराजसिंह चौहान लोन की गारंटी देंगे । उद्योगों के लिये  युवाओं को प्रषिक्षण दिया  जाएगा और पांच साल तक का ब्याज सरकार जमा करेगी । 
     श्री चौहान ने बुरहानपुर में केला उत्पादक किसानों के लिये  आठ घंटे के स्थान पर दस घंटे बिजली देने की घोषणा की ।  उन्होंने किसानों के बिजली बिलों के लिये फ्लेट रेट की भी घोषणा की ।   बारह सौ रुपए  प्रति हार्सपावर के हिसाब से किसान साल में दो बार अपनी सहुलियत से बिजली बिल जमा कर सकेंगे ।  विभिन्न प्रकार के सरचार्ज किसानों पर नहीं लगाये  जायेगे ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्युत विभाग को गांव में षिविर लगाकर ग्रामीणों और किसानों के प्रकरण निराकृत करने के निर्देष दिये  । 
   
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर जिले के विकास के लिये पूरी गंभीरता से काम करने का वायकिया  ।  उन्होंने षहर के अद्योसंरचना विकास के लिये  20 करोड रूपये  और नेपानगर एवं षाहपुर नगर  के लिये  दो-दो करोड रूपये  स्वीकृत किये  जाने की घोषणा की । 
   
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने षहरी क्षेत्रो में गरीबों के घर के लिये  भी संवेदनशीलता दिखाते हुए कहा कि दिसम्बर 2012 तक जिन गरीब बे-घरों ने अपनी झोपडी बना ली है उन्हें पट्टा दिये  जाने की कार्रवाई की जाएगी । श्री सिंह ने कहा कि गरीबों को भी सम्मान से जीने का अधिकार है ।  उनके घर से भी बच्चे बडे पदों पर जाएं यह सरकार की इच्छा है ।  लेकिन केन्द्र सरकार ने अभी हाल में षडयंत्र पूर्वक यु .पी.एस.सी. की परीक्षा में अंग्रेजी की अनिवारीता को मैरीट से जोड दिया  । इस अन्य्ााय्ापूर्ण कृत्य्ा का मैंने पुरजोर विरोध किया  है ।  केन्द्र सरकार को यह फैसला वापस लेना चाहिये  । 
    कार्यक्रम के आरंभ में प्रदेा के ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र षुक्ल ने स्वागत भाषण दिया और कहा कि
मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान की प्रबल इच्छाक्ति के कारण बिजली के क्षेत्र में मध्य प्रदेश आत्म निर्भर बन रहा है ।  क्षेत्र के पूर्व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान ने मुख्यमंत्री को गांव में छाए अंधेरे को दूर करने वाला मसीहा बताया  ।  स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने बुरहानपुर के लिये  आज के दिन को ऐतिहासिक बताया  और कहा कि अब जिले में हर दिन उजालों की दीपावली होगी ।  पिछले चार साल में जिले में गरीबों और जरूरतमंदों को शासन की ओर से दो हजार करोड रूपये  बांटे गये  हैं । श्रीमती चिटनीस ने बुरहानपुर षहर की पेयजल योजना स्वीकृत किए  जाने की मांग भी रखी । समारोह का समापन बुरहानपुर जिले के प्रभारी मंत्री  तथा प्रदेष के नगरीय  प्रशासन एवं विकास राज्य मंत्री  श्री मनोहर ऊंटवाल के द्वारा आभार प्रदर्षन के साथ हुआ । समारोह में नेपानगर के विधायक श्री राजेन्द्र दादू, महापौर श्रीमती माधुरी पटेल, जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ प्रषासनिक अधिकारीगण, बुरहानपुर नगरवासी तथा ग्रामीणजन बडी संख्या  में उपस्थित थे । 
    अटल ज्योति अभियान के अंतर्गत बुरहानपुर जिले में सिंचाई पम्प कनेकनों एवं गांवों हेतु पृथक-पृथक फीडर की  स्थापना गयी  है ।  इसके परिणाम स्वरूप गांवों को २४ घंटे घरेलू विद्युत प्रदाय एवं सिंचाई हेतु लगातार ८ घंटे विद्युत प्रदाय अब की जायेगी ।  अटल ज्योति अभियान के अंतर्गत बुरहानपुर जिले में योजना के क्रियानव्यन के लिये ३३ करोड का प्रावधान था ।  जिससे योजना में कुल ४९ फीडरों का विभक्तिकरण, ५१६ वितरण ट्रांसफार्मरों की स्थापना, 560 किलोमीटर की 11 केव्ही लाईन की स्थापना का कार्य  किया या  है । इसके साथ ही अतिरिक्त 03  नम्बर नवीन 33/11 केव्ही विद्युत उपकेन्द्रों की स्थापना भी ग्राम राय्ागांव, मोहदबर्डी एवं बोरी बुजुर्ग में की गयी  है । अटल ज्योति अभियान के अंतर्गत फीडर सेपरेषन योजना के तहत बुरहानपुर जिले में षतप्रति षत कार्य  पूर्ण हो चुका है । जिसमें कुल ४९ फीडरों को विभक्त कर जिले के २६६ गांवों को २४ घंटे विद्युत प्रदाय  की व्यवस्था पूर्ण कर ली गयी  है । जिसका लाभ जिले के लगभग 60 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा । 


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...