Monday 11 March 2013

JANSAMPARK NEWS 11-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय- बुरहानपुर
समाचार
टीएल
16 मार्च को जिले में रहेगें मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चौहान
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दी जानकारी
मुख्य कार्यक्रम समारोह की तैयारियों की कि समीक्षा
दिये अन्य महत्वपूर्ण दिषा निर्देष
बुरहानपुर - ( 11 मार्च  2013) - आगामी 16 मार्च को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान बुरहानपुर में आयोजित अटल ज्योति अभियान के अंतर्गत फीडर सेपरेशन के कार्यक्रम में हिस्सा लेगें। जिसकी जानकारी समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दी। इस अवसर पर उन्होनें आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम समारोह की तैयारियों कि समीक्षा की, एवं कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये कार्याे का विभाजन भी किया।
उत्कृष्ट प्रदर्शनी लगाये विभागः- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला प्रमुखांे को 16 मार्च को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिती में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शनी लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश विद्युत मंडल विभाग, जल संसाधन विभाग, लोक निर्माण विभाग, उद्यानिकी विभाग, शहरी विकास अभिकरण विभाग, श्रम विभाग, महिला बाल विकास विभाग, सहकारिता विभाग, मत्सय विभाग, कृषि उपज मंडी, स्वास्थ्य विभाग, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क विभाग, कृषि विभाग, उद्योग विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग अपने उपलब्धि मूलक कार्यो और विकास के आयामो की जीवन्त प्रदर्शनी लगाये। साथ ही अपनी योजनाओं संबंधित पंपलेट्स भी नागरिकों को वितरित करें।
यह दायित्व निभायें अधिकारीः- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में 16 मार्च को नेहरू स्टेडियम में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिती में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला अधिकारियों के मध्य कार्यो का विभाजन किया।
    जिसमें उन्होनें कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों का संपूर्ण प्रबंधन समन्यन एवं परिवेक्षण का दायित्व आयुक्त नगर निगम को सौंपते हुए कार्यक्रम में हितग्राही एवं अन्य दीर्घा हेतु सेक्टरवार बैठक एवं वीआईपी के भ्रमण मार्ग पर आवश्यक पेचवर्क कराने के साथ ही हैलीपेड और कार्यक्रम स्थल पर फायर फाईटर की व्यवस्था कराने के आदेश दिये।
    वही वनमंडाधिकारी को बेरीकेटिंग हेतु बांस-बल्ली उपलब्ध कराने, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को मुख्यमंत्री प्रोटोकाल अनुसार कार्यक्रम स्थल पर बेरीकेटिंग की व्यवस्था करने, सुभाष स्कूल ग्राउंड पर शासन के निर्देशानुसार हेलिपेड का निर्माण करने और कार्यक्रम स्थल पर निर्धारित मापदण्डों के अनुसार मंच का निर्माण करने के आदेश दिये।
    इसी अनुसार डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, परिवहन अधिकारी श्री गौड़ को परिवहन की व्यवस्था करने, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग को कार्यक्रम स्थल पर विभागवार स्टॉल पर पर्याप्त संख्या में आवेदन पत्र, शिकायत पत्र और मांग पत्र प्राप्त किये जाने एवं उनके पंजीकरण की व्यवस्था करने के, डीआईओ श्री बावस्कर को कार्यक्रम स्थल पर समन्वय कर विभिन्न विभागों से डाटा कलेक्शन एवं डाटा बैंक संचालन करने हेतु कम्प्यूटर कक्ष की स्थापना करने और कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट तैयार करके आवेदन पत्रों का निराकरण का कम्प्यूटराईजेशन कार्य को वेबसाईट में एन्ट्री करने के, जनसंपर्क अधिकारी व लोक सेवा प्रबंधक को कार्यक्रम स्थल पर सभी विभागों की प्रदर्शनी और मीडिया सेल स्थापित करने के, अधीक्षण यंत्री विद्युत मंडल को आमंत्रण पत्र एवं बुकलेट का मुद्रण कराने और नगर निगम आयुक्त नगर निगम को आमंत्रण पत्रों का वितरण कराने और कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल व्यवस्था कराने के निर्देश दिये।
7 दिवसों में पी.जी.आर. के प्रकरणों का करें निराकरण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को पी.जी.आर. के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए 7 दिवसों के भीतर उनका निराकरण करने  के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जन शिकायत निवारण के प्रकरणों का निराकरण करने के पश्चात जिला अधिकारी उसका प्रतिवेदन भी भेजें।
समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के डाटा एन्ट्री में लाये तेजी:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हो रही परिवारों की कम्प्यूटर में एन्ट्री के कार्य को और अधिक तेजी से करने की बात कहते हुए प्रतिदिन 2000 परिवारों की एन्ट्री कराने के निर्देश श्री अवस्थी ने संबंधित अधिकारियों को दिये। समग्र सुरक्षा कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सीईओ खकनार को कार्य में तेजी लाने के साथ ही कम्प्यूटरों की संख्या बढ़ाने और दक्ष कम्प्यूटर ऑपरेटरों से डाटा एन्ट्री कराने के साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को 2 शिफटों में डाटा एन्ट्री कराने के निर्देश दियें।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि उनके अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों के समस्त क्लेम निराकृत हो जाऐ।
बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, एसडीएम श्री सूरज नागर और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-24/2013/193/वर्मा
प्रतिदिन खुलें ग्रामीण क्षेत्रों के पषु चिकित्सालय
पषु चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने फील्ड अधिकारियों को दिये निर्देष
कहा आकड़ों खेल नही अचीव्मेंट चाहिए
बुरहानपुर -( 11 मार्च 2013)- आकड़ों का खेल मुझें पसंद नही हमें अचीव्मेंट चाहिए। यह बात कलेक्टोरेट सभागार में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की समीक्षा बैठक में कही। उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी नागरिकों से सौहार्दपूर्ण व्यवहार रखें, और गुणात्मक कार्य करें जो कि हमारा कर्तव्य है।
    बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को ग्रामीण क्षेत्र के पशु चिकित्सालयों को प्रतिदिन खोलने के निर्देश देने के साथ ही बोर्ड में संबंधित अधिकारी का नाम और उसका मोबाईल नंबर के साथ पशु चिकित्सा केन्द्र खुलने और बंद होने का समय उल्लेखीत करता हुआ बोर्ड लगाने के आदेश दिये। उन्होनें फील्ड अधिकारियों को ईमानदारी के साथ फील्ड वर्क करने, कैंप लगाने और पशु पालक किसान भाईयों को शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही सही मार्गदर्शन करने की बात कही। कलेक्टर श्री अवस्थी ने विभाग के सभी फील्ड अधिकारियों को सतत् मानिटरिंग करने और पशुपालकों से गृह भेंटकर उनका मार्गदर्शन करने के आदेश भी दिये।
    मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वर सिंह की उपस्थिती में आयोजित हुई पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने विभाग के अधिकारियों को सभी ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित 25 कृत्रिम गर्भधान केन्द्रों में व्यवस्थित साफ-सफाई और स्वच्छता रखने के आदेश दिये, एवं उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा को सतत् मानिटरिंग करने के निर्देश भी दिये।
क्र-25/2013/194/वर्मा

जिला उद्यानिकी मिषन समिति की बैठक संपन्न
बुरहानपुर -( 11 मार्च 2013)- सोमवार को दोपहर 1 बजे कलेक्टोरेट सभागार में जिला उद्यानिकी मिशन समिति की साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सहायक संचालक उद्यानिकी द्वारा अनुमोदन हेतु 14 प्रस्ताव बैठक में रखे गए। जिन्हें कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने अनुमोदित किया।
इन प्रस्तावों का किया अनुमोदन:- जिला उद्यानिकी मिशन समिति की साधारण सभा की बैठक में सहायक संचालक उद्यानिकी द्वारा 14 प्रस्ताव प्रस्तुत किये गये थे। जिनमें प्रस्ताव क्रमांक 1 में वर्ष 2012-13 में प्राप्त लक्ष्यों के विरूद्ध भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा एवं अनुमोदन, प्रस्ताव क्रमांक-2 में बीजोत्पादन कार्यक्रम (निजी क्षेत्र) रबी सीजन, प्रस्ताव क्रमांक-3 में उद्यानो का रखरखाव (अनुरक्षण) अ. आम फलोद्यान ब. अमरूद फलोद्यान व स. केला टिशु कल्चर रोपण, प्रस्ताव क्रमांक-4 में संरक्षित खेती अ. प्लास्टिक मल्चिंग ब.प्लास्टिक टनल, प्रस्ताव क्रमांक-5 में वर्मी कम्पोस्ट युनिट, प्रस्ताव क्रमांक-6 में उद्यानिकी मशीनिकरण अ. पावर ऑपरेटेड और ब. पावर मशीन (टेªक्टर ) 20 एच.पी. तक, प्रस्ताव क्रमांक-7 में कृषकों का प्रशिक्षण 1. कृषक प्रशिक्षण (एक्सक्लुडिंग ट्रान्सर्पोर्टशन) अ. कृषक प्रशिक्षण जिले के भीतर, ब.कृषक प्रशिक्षण भ्रमण कार्यक्रम राज्य के बाहर, 2. कृषकों का प्रभावन दौरा, प्रस्तावं क्रमांक-8 सेमिनार, एक्जीबिशन, किसान मेला, प्रस्ताव क्रमांक-9 पैक हाउस का निर्माण, प्रस्ताव क्रमांक-10 प्याज भंडार गृह का निर्माण और प्रस्ताव क्रमांक-11 में वर्ष 2013-14 की वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन कलेक्टर श्री अवस्थी ने बैठक में किया।
    इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, उप संचालक कृषि श्री देवके, कार्यपालन ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री सोनी और जिला मत्सय अधिकारी श्री भटनागर उपस्थित थे।
क्र-26/2013/195/वर्मा

आदिवासी बेरोजगार युवाओं को अभिरूचि अनुसार सिक्यूरिटी गार्ड के प्रषिक्षण के लिये आवेदन पत्र 15 तक आमंत्रित
बुरहानपुर -( 11 मार्च 2013)- आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा जिले के आदिवासी वर्ग के 18 से 35 वर्ष की आयु के 8 वी उर्तीण बेरोजगार युवाआ के लिये सिक्यूरिटी गार्ड का प्रशिक्षण 6 सप्ताह तक आयोजित किया जायेगा। जिसके लिये ईच्छुक आवेदक 15 मार्च तक प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय खकनार में आवेदन पत्र जमा किये जा सकते है।
क्र-27/2013/196/वर्मा
परख वीडियो कान्फ्रेंसिंग 21 को
बुरहानपुर -( 11 मार्च 2013)- परख वीडियो कान्फ्रेंसिंग का आयोजन  21 मार्च को प्रातः 11 बजे प्रस्तावित किया गया है। जिसमें प्रदेश के मुख्य सचिव भोपाल से विडीयों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से शासन द्वारा संचालित जन हितकारी योजनाओं की कलेक्टरों से समीक्षा करेगें।
क्र-28/2013/197/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...