Thursday 28 March 2013

JANSAMPARK NEWS 28-03-13

जनसम्पर्क समाचार 28-03-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिले में पांच सायबर कैफे संचालकों ने कराया पंजीयन
बिना पंजीयन संचालित कैफों पर होगी कार्यवाही
बुरहानपुर (28 मार्च)- सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2011 के अंतर्गत म.प्र. राज्य इलेक्टानिक विकास निगम के द्वारा जिला स्तरीय पंजीयन एजेंसी के द्वारा जिलें में संचालित हो रहे सायबर कैफे का रजिस्टेªशन संचालक द्वारा कराया जाना अनिवार्य किया गया था। जिसके अंतर्गत जिले में अब तक कुल 05 सायबर कैफे का पंजीयन हो चुका है। जिसमें ताहेर कम्प्यूटर संेटर, अपेक्ष कम्प्यूटर सेंटर, गुप्ता कम्प्यूटर एज्युकेशन सेंटर एण्ड सायबर कैफे, न्यू एमपी. सायबर कैफे और श्रीकृष्ण ग्राफिक्स एण्ड सायबर पांईंट शामिल है।
क्र-81/2013/251/वर्मा



मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रभावी क्रियान्वयन की
व्यापक तैयारियां शुरू - एक अप्रैल से प्रारम्भ होगी योजना
युवाओं को उद्योग-व्यवसाय स्थापना के लिये
दिया जायेगा 25 लाख रूपये तक का ऋण
बैंक गारंटी एवं ब्याज अनुदान देगी राज्य सरकार
जिले के लिए 682 का लक्ष्य
बुरहानपुर (28 मार्च)- बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार हेतु बैंक के माध्यम से सुगमतापूर्वक ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना आगामी एक अप्रेल 2013 से आरम्भ की जायेगी। इस योजना का क्रियान्वयन मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा युवा पंचायत में की गई घोषणा के परिप्रेक्ष्य में शुरु किया जा रहा है। जिसका उददेश्य समाज के सभी वर्गो के लिए स्वंय का उद्योग/सेवा/व्यवसाय स्थापित करने हेतु बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराना है।
योजना के ंअंतर्गत हितग्रहियों को मार्जिन मनी सहायता तथा ब्याज अनुदान की सुविधा दी जायेगी। उद्योग एवं सेवा उद्यमों के लिए देय गारंटी शुल्क की राशि का भुगतान राज्य शासन द्वारा किया जावेगा। योजनान्तर्गत आय सीमा का कोई बंधन नहीं होगा।
योजना कें क्रियान्यवन हेतु वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग नोडल विभाग होगा। योजना का क्रियान्वयन ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा शहरी क्षेत्रों में वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार विभाग के माध्यम से किया जायेगा।
पात्रता:- इस योजना के अंतर्गत उन आवेदको को पात्रता दी जायेगी, जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हो, 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण हो, आवेदन दिनांक को आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य हो, अनुसूचित जाति/जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/महिला/निःशक्तजन उद्यमी हेतु योजना में अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है। योजना में ऋण गारंटी निधि शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा केवल उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिये देय होगी व्यवसाय के लिए नहीं । योजनान्तर्गत आवेदक किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक, वित्तीय संस्था, सहकारी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए । यदि कोई व्यक्ति ऐसी किसी अन्य सरकारी योजना से पूर्व में सहायता प्राप्त कर रहा है तो वह इस योजनान्तर्गत पात्र नहीं होगा। साथ ही इस योजना से व्यक्ति सिर्फ एक उद्योग/सेवा/व्यवसाय हेतु पात्र होगा।
प्राथमिकता:- मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में आई.टी.आई./डिप्लोमा/इंजीनियरिंग/अन्य अधिकृत संस्थाओं द्वारा प्रदत्त माडयुलर एमलइबल स्किलस (एमईएस) प्रमाण-पत्र धारी आवेदक को प्राथमिकता देने के साथ ही गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की सर्वे सूची में अंकित हितग्राहियों और अनुसूचित जाति/जनजाति/महिला/निःशक्तजन के साथ ही उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षित हितग्राहियों को प्राथमिकता दी जायेगी।
जिले के लिए 682 का लक्ष्य:- जिले की जनसंख्या के आधार पर 20 मार्च को संपन्न बैंकर्स समिति की बैठक में जिले के लिए शहरी 279 और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 403 लक्ष्य का अनुमोदन किया गया है। जिसमें शहरी क्षेत्र के अंतर्गत पचास हजार तक की परियोजना हेतु 194 और 50 हजार से 25 लाख रूपयें तक की परियोजना के लिए 85 लोगों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
    वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लिए 50 हजार तक की परियोजना हेेतु 280 का लक्ष्य, और 50 हजार से 25 लाख तक की परियोजना के लिए 123 हितग्राहियो का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें 50 हजार तक की परियोजना हेतु खकनार जनपद के लिए 98 और बुरहानपुर जनपद के लिए 182 लोगो का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं 50 हजार से 25 लाख तक की परियोजना के अंतर्गत बुरहानपुर विकासखण्ड के लिए 80 लोगों का लक्ष्य और खकनार विकासखण्ड के लिए 43 लोगो का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
आवेदन की उपलब्धता:- ग्रामीण क्षेत्र के आवेदन कार्यालय जनपद पंचायत में निःशुल्क उपलब्ध रहेंगे तथा उसी स्थान पर जमा भी होगें। साथ ही शहरी क्षेत्र के लिए आवेदन जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र पावरलूम सर्विस सेन्टर के पास, उद्योगनगर बुरहानपुर में निःशुल्क उपलब्ध होगें तथा उसी स्थान पर जमा भी होगे। अधिक जानकारी हेतु ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राही जिला व्यापार उद्योग केन्द्र बुरहानपुर में कार्यालयीन समय में संपर्क कर सकते है और योजना की विस्तृत जानकारी वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग की वेबसाईट
www.mpindustry.org पर सर्च कर सकते है।
क्र-82/2013/252/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...