Monday 25 March 2013

JANSAMPARK NEWS 23-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
सी.एफ.एल.ग्राम बड़ातांडा में सूचना षिविर संपन्न
प्रचार रथ के माध्यम से भी ग्रामीणों ने जानी शासन की महत्वकांक्षी योजनाएं
प्रचार सामग्री का हुआ वितरण
बुरहानपुर (23 मार्च 2013)- खकनार विकासखंड के ग्राम पंचायत जैनाबाद के गांव बड़ातांडा में द्वारा शनिवार को सूचना षिविर का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रामवासियों को शासन द्वारा चलाई जा रही जनहितकारी योजनाओं की जानकारी जिला अधिकारियों द्वारा दी गई।
    इस अवसर पर राज्य शासन की महत्वकांक्षी पहल लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 की जानकारी देते हुए लोक सेवा प्रबंधक मनोज शंखपाल ने बताया कि अब ग्रामीणों को अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नही है। शासन द्वारा इसके समाधान के लिये लोक सेवा गारंटी कानून के अंतर्गत लोेक सेवा केन्द्रों की स्थापना की गई है। जहा आवेदक आवेदन कर निष्चित समय सीमा में योजनाओं का लाभ ले सकते है।
सूचना शिविर में गांव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए जिला समन्वयक जन अभियान परिषद् महेश खराडे़ ने बताया कि जहां हमारे देश में गांव उत्पादक है, वही शहर उपभोक्ता की भूमिका निभा रहे है। जिले के साथ ही देष का विकास ग्रामीणों के विकास पर आधारित है। इसलिये अपनत्व के भाव के साथ सभी लोग एकजुट होकर आगे बढे़ तभी विकास और शासन की योजनाओं का शत प्रतिषत संभव है। इसके साथ ही उन्होनें जन अभियान परिषद् द्वारा चलाये जा रहे अभियानों और योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी। वही विकासखंड समन्वयक जन अभियान परिषद् अमजद खान ने बताया कि ग्राम बड़तांडा अब सी.एफ.एल.गांव बन गया है। जहा पर प्रत्येक घर में पीले बल्ब की तुलना में सी.एफ.एल. बल्ब लगे हुए जिससे ग्राम बड़तांडा के ग्रामवासियों ने अपने इस प्रयास से प्रतिदिन 23 हजार 714 वॉट लोड की बचत कर रहे है।
षिविर में जिला महिला सषक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने भी महिला बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तृत रूप से ग्रामवासियों को दी। उन्होनें लाड़ली लक्ष्मी योजना, टेकहोम राशन, मंगल दिवस, अन्न प्राहशन योजना और गोद भराई योजना के साथ ही विभाग द्वारा निराश्रित बच्चों के लिये चलाई जा रही योजना की भी जानकारी दी।
प्रचार रथ में दिखाई विकास की प्रेरक फिल्में:- जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित सूचना शिविर में 2 प्रचार रथों के माध्यम से ग्रामीणों को शासन द्वारा चलाये जा रहे महत्वकांक्षी अभियानों और योजनाओं की प्रेरक डाक्यूमेन्ट्री फिल्में भी दिखाई गई जिसमें फीडर सेपरेषन, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के साथ ही ई-उपार्जन योजना पर आधारित फिल्में भी दिखाई गई।
मर्यादा अभियान की दी जानकारी:- सूचना शिविर में जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा ने ग्रामीणों को अपने घरों में शौचालय बनाने के लिये प्रेरित करते हुए मर्यादा अभियान की जानकारी भी दी गई। साथ ही प्रचार रथ पर एल.सी.डी. टी.वी के माध्यम से जिला प्रषासन द्वारा मर्यादा अभियान पर आधारित बनाई गई डाक्यूमेन्ट्री फिल्मों का भी प्रदर्षन किया गया।
प्रचार सामग्री की वितरीतः-षिविर में ग्रामवासियों को जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं से संबंधित संदर्भ सामग्री ग्रामीणों को वितरीत की गई। जिसमें आगे आये लाभ उठाये पुस्तिका के साथ ही लोक सेवा गांरटी अधिनियम, प्रगति के सोपान, मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना और विकास पथ मध्य प्रदेश के ब्रोशर भी वितरीत किये गये।
    शिविर में ग्राम पंचायत बड़ा जैनाबाद के सरपंच शंकर मोतीराम, प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष छगन राठौर, गांव के प्रबुद्धजन, सम्मानित प्रतिनिधी और मातृशक्ति उपस्थित थी।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-70/2013/240/वर्मा


एक दिन के प्रवास पर रहेगे राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री त्रिलोचन सिंह वासू
बुरहानपुर -( 22 मार्च 2013)-  मध्य प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य एवं राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री त्रिलोचन सिंह वासू 26 मार्च 2013 को जिले के प्रवास पर रहेगे।   
राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री त्रिलोचन सिंह वासू 26 मार्च को प्रातः 10.30 बजे अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधीयों से भेंट करने के बाद दोपहर 12 बजे नांदेड़ (महाराष्ट्र) के लिये प्रस्थान करेगें।
क्र-71/2013/241/वर्मा


कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायत उमरदा के लिये 68 हजार रूपये की प्रषासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 23 मार्च 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम पंचायत उमरदा के लिये 68 हजार रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है। यह राशि ग्राम पंचायत उमरदा में प्रकाश शिवराम के घर से हनुमान मंदिर के पास तक 207 वर्ग मीटर सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये स्वीकृत की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा एवं सांसद मद के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है। जिसमें 1 लाख रूपये सांसद मद से प्रावधानित है। जिसमें तकरीबन 311 मानव दिवस सृजित होगें।
क्र-72/2013/242/वर्मा

आज जिले के प्रवास रहेंगी षालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर -( 23 मार्च 2013)-  मध्य प्रदेष षासन की षालेय षिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के प्रवास पर रहेंगी। वह प्रातः 5.30 बजे सचखंड एक्सप्रेस से बुरहानपुर पहुंचेगी। श्रीमती चिटनीस प्रातः 10 बजे राजस्थानी भवन में मध्य प्रदेष लेखक संघ के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद दोपहर 12 बजे गुजराती धर्मषाला में बिजली कर्मचारी सहकारी साख समिति द्वारा आयोजित मेधावी छात्र एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के सम्मान समारोह में हिस्सा लेंगी।
इसके साथ ही षालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस दोपहर 1.15 बजे संग्रामपुर में कार्यकर्ताओं के सानिध्य में सच हुए सपने अपने कार्यक्रम में हिस्सा लेगी। जिसके बाद वह संग्रामपुर में दोपहर 3 बजे पत्रकार वार्ता लेंगी। इसके बाद दोपहर 3.30 बजे संग्रामपुर में हाईस्कूल भवन का लोकार्पण और पानी की टंकी का भूमिपूजन करने के बाद षाम 6 बजे गौकुल चन्द्रमा मंदिर में लठमार होली कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी।
क्र-73/2013/243/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...