Monday 18 March 2013

A JANSAMPARK NEWS 18-03-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
मुख्यमंत्री दौरे के दौरान प्राप्त 645 आवेदनों का करें जल्द निराकरण
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश

बुरहानपुर -( 18 मार्च 2013)- 16 मार्च को मुख्यमंत्री महोदय के दौरे के दौरान नागरिकों द्वारा उन्हें दिये गये आवेदनों का 7     दिनों के भीतर निराकरण करने के निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित जिला अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय के दौरे के दौरान प्राप्त 645 आवेदनों की अतिशीघ्र जनवाणी कार्यक्रम की वेबसाईट में प्रविष्टी भी कराई जाये। ताकि उन आवेदनों के निराकरण की मानीटरिंग जिला स्तर के साथ-साथ ही प्रदेश स्तर पर भी हो सकें। साथ ही उन्होनें जनवाणी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सभी जिला अधिकारियों को बताया कि जनवाणी वेबसाईट के माध्यम से मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा भी मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान आम जनता द्वारा दिये गये आवेदनों को आनलाईन कराकर उनके निराकरण होने तक मानीटरिंग की जाती है।
    टीएल बैठक में सभी राजस्व अधिकारियों को जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार संपूर्ण प्रदेश में निःशुल्क खसरा और खतौनी का वितरण खातेदारों को करना है। इसी अनुक्रम में जिले के सभी राजस्व अधिकारी 25 मार्च से 20 अप्रैल तक जिले में अभियान चलाकर गांव-गांव में समारोह पूर्वक आयोजन कर गांव के खातेदारों को निःशुल्क खसरा और खतौनी की नकल वितरीत करें। जिसके लिये विस्तृत तारीखवार कार्ययोजना भी बनाये। उल्लेखनीय है कि जिले में इस घोषणा के अंतर्गत 224 गांवों के तकरीबन 62247 खातेदारों को इसका लाभ मिलेगा।
बैठक में बढ़ती गर्मी और गहराते जल संकट की समस्यां पर बात करते हुए कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को जिले के हैण्डपंपों का संधारण कर उनकी सतत् मानीटरिंग करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें पेयजल की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखते हुए पेयजल स्त्रोतों की 7 दिनों में जांच कराकर उन्हें संधारित करने के आदेश भी दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण समय सीमा के भीतर करने, प्रतिदिन गेंहू खरीदी की रिपोर्ट प्रस्तुत करने और झीरी में उद्योग नगर के लिये प्रस्तावित भूमि का डिमार्केशन करने के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को पी.जी.आर. के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए 7 दिवसों के भीतर उनका निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जन शिकायत निवारण के प्रकरणों का निराकरण करने के पश्चात जिला अधिकारी उसका प्रतिवेदन भी भेजें। और जनसुनवाई के भी प्रकरणों का निराकरण तत्काल करना सुनिश्चित करें।
समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के डाटा एन्ट्री में लाये तेजी:- बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हो रही परिवारों की कम्प्यूटर में एन्ट्री के कार्य को और अधिक तेजी से करने की बात कहते हुए प्रतिदिन 2000 परिवारों की एन्ट्री कराने के निर्देश श्री अवस्थी ने संबंधित अधिकारियों को दिये। समग्र सुरक्षा कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सीईओ खकनार को कार्य में तेजी लाने के साथ ही कम्प्यूटरों की संख्या बढ़ाने और दक्ष कम्प्यूटर ऑपरेटरों से डाटा एन्ट्री कराने के साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को 2 शिफटों में डाटा एन्ट्री कराने के निर्देश दियें। एवं नगर निगम आयुक्त को भी सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हो रही एन्ट्री में तेजी लाने के साथ ही संपूर्ण एन्ट्रीयों की मानीटरिंग करने के आदेश जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस सोसायटी को दिये।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। उन्होनें बैठक में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को निश्चित समय सीमा में निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के आदेश दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, एसडीएम श्री जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-50/2013/220/वर्मा


जनगणना 2011 पर कार्यषाला संपन्न
बुरहानपुर -( 18 मार्च 2013)- विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं के लिये नवीन जनगणना के आकड़ों की आवश्यकता होती है। जो कि लोगों में जागरूकता लाने के लिये योजनाओं के निर्माण एवं उनके क्रियान्वयन के लिये महत्वपूर्ण होते है। इसी उद्देश्य से जनगणना निदेशालय द्वारा जिला स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में भोपाल से आये मास्टर टेनर्स आर.के.जैन ने पावर पांईट प्रजेनटेशन के माध्यम से प्रदेश एवं जिले के 2001 और 2011 के आकड़ों के मध्य विषलेशणात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
कार्यशाला में जिले के आकड़ों की अधिक जानकारी देते हुए जिला योजना अधिकारी श्री वासुनिया ने बताया कि 2001 में जिले की जनसंख्या 634883 थी। जो कि 2011 में तकरीबन 756993 हो गई है। जिसमें 19.23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार 2001 की जनगणना के अनुसार जिले में 326616 पुरूष थे, जिनकी संख्या 2011 में तकरीबन 388040 हो गई है। जिसमें 18.81 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार 2001 की जनगणना के अनुसार जिले में 308267 महिला थी, जिनकी संख्या 2011 में तकरीबन 368953 हो गई है। जिसमें 19.67 की वृद्धि हुई है।
जिले के जनसंख्या घनत्व में भी वृद्धि हुई है जहां 2001 में जिले का जनसंख्या घनत्व 185 था। अब वह 2011 में तकरीबन 221 प्रति कि.मी. हो गया है। इसी प्रकार श्री वासुनिया ने बताया कि जिले की साक्षरता दर 2001 में 59.94 थी। जो कि वर्ष 2011 में तकरीबन 65.28 प्रतिशत हो गई है। इसमें 2001 में पुरूष साक्षरता दर 69.85 प्रतिशत थी, जो कि 2011 में 73.08 प्रतिशत और 2001 में महिला साक्षरता दर 49.47 प्रतिशत थी जो कि अब 2011 में 57.12 हो गई है।
कार्यशाला में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, वनमंडलाधिकारी ए.के.सिंह समेत अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-51/2013/221/वर्मा

आज जिले से भगवान जगन्नाथ के दर्षन के लिये 123 तीर्थयात्री होगें रवाना
बुरहानपुर -( 18 मार्च 2013)- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत तृतीय चरण की तीसरी यात्रा आज मंगलवार को बुरहानपुर रेल्वे से दोपहर 2.30 बजे तीर्थदर्शन स्पेशल टेªन से रवाना होगी। जिसमें जिले से 123 तीर्थयात्री भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिये जगन्नाथपुरी जायेगें। उनके साथ उनकी देखभाल के लिये 2 अनुरक्षक और 5 सुरक्षाकर्मी भी तीर्थयात्रियों के जत्थे के साथ रवाना होगें। जिन तीर्थयात्रियों का चयन हुआ है उनकी चयन सूची संबंधित कार्यलय में चस्पा की गई है। चयनित तीर्थयात्री मंगलवार को दोपहर 12 से 1 बजे के मध्य रेल्वे स्टेशन पहुंचकर अपना पंजीयन कराकर टिकट प्राप्त कर सकते है।
क्र-52/2013/222/वर्मा


कलेक्टर श्री अवस्थी ने स्वेच्छानुदान मद से 50000 रूपये की राशि जारी की
बुरहानपुर -( 18 मार्च 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने स्वेच्छानुदान मद से 2012-13 के लिये 50000 रूपये की राशि जारी की है। उन्होनें यह राशि संजय तिवारी निवासी सिंधीपुरा गेट के पास बुरहानपुर को उपचार हेतु 50000 रूपये जारी की है। कलेक्टर श्री अवस्थी ने उनके जल्द ठीक होने की कामना की है।
क्र-53/2013/223/वर्मा



कलेक्टर श्री अवस्थी ने स्वेच्छानुदान मद से 25000 रूपये की राशि जारी की
बुरहानपुर -( 18 मार्च 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने स्वेच्छानुदान मद से 2012-13 के लिये 25000 रूपये की राशि जारी की है। राजू निवासी रायतलाई तहसील खकनार को पत्नि श्रीमती बुलाबाई एवं पुत्र राजकुमार उर्फ जग्गु की बिजली करंट से मृत्यु हो जाने पर 25000 रूपये की राशि जारी की हैं। श्री अवस्थी ने मृतक परिवारों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त किया हैं ।
क्र-54/2013/224/वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जिला स्तरीय परामर्षदात्री समिति की बैठक संपन्न
6 शासकीय संगठनों के 44 एजेण्डों पर हुई चर्चा
कलेक्टर ने दिये आवष्यक दिषा-निर्देष
बुरहानपुर -( 18 मार्च 2013)- सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में समय सीमा की बैठक के बाद जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें जिले के 6 शासकीय संगठनों के 44 एजेण्डो पर चर्चा करने के साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होनें शासकीय तंत्र के महत्व और शक्ति का उदाहरण देते हुए कहा कि जो कार्य बड़े-बडे़ निजी संस्थानों के लिये असंभव है। वह कार्य शासकीय तंत्र बखूबी करता है। यही कारण है कि शासकीय कर्मचारी और अधिकारी सुबह 7 से लेकर शाम 5 बजे के मध्य चुनाव के दिन संपूर्ण देश में चुनाव संपन्न कराते हैं, और 24 घंटो में एक-एक बच्चें को ढुंढकर उसे पोलियों की दो बूंद पिलाकर देश को पोलियों मुक्त कराने वाले भी शासकीय कर्मचारी ही है। जो कि निजी संस्थानों के लिये कठिन है।
    बैठक में श्री अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका की द्वितीय प्रति उपलब्ध कराने, जी.पी.एफ.पासबुक अपडेट करने, सभी जिला कार्यालयों में दो महिनों में विभागी परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित करने, कर्मचारियों को महिने की पहली तारीख को वेतन भुगतान करने, जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को स्थायीकरण आदेश जारी करने, जिला शिक्षा अधिकारी और कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को जनपद हिन्दी प्राथमिक शाला नेपानगर के भवन की मरम्मत कर रंगरोगन कराने के निर्देश दिये।
    बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि हम प्रयास करेगें कि आगामी बैठक तक आज उठे सारे मुद्दो का निराकरण हो जाये, एवं अगली बैठक और अधिक सार्थक हो। साथ ही विभागवार अधिकारी और कर्मचारियों के परिवारों के मेल-मिलाप समारोह का आयोजन किया जाये।
    बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, वनमंडलाधिकारी ए.के.सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह समेत सभी विभाग के जिला अधिकारी एवं शासकीय संगठनों के सम्मानित प्रतिनिधीगण उपस्थित थे।
क्र-55/2013/225/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...