Monday 25 March 2013

A JANSAMPARK NEWS 25-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
बजट ना हो लैप्स शत् प्रतिषत राषि का हो उपयोग समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देष
साथ ही मुख्यमंत्री सहायता के प्रकरणों का 5 दिनों में प्रस्तुत करने के भी दिये आदेष
बुरहानपुर -( 25 मार्च 2013)- अंतिम मार्च तक सभी विभाग अपने बजट की राशि का शत् प्रतिशत उपयोग करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी विभाग प्रमुखों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि किसी भी विभाग का बजट लैप्स ना हा इसकी जिम्मेदारी भी विभाग प्रमुख करें।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने 16 मार्च को मुख्यमंत्री महोदय के दौरे के दौरान नागरिकों द्वारा उन्हें दिये गये आवेदनों के निराकरण की विभागवार समीक्षा भी की। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को 7 दिनों के भीतर उनका निराकरण करने के निर्देश भी दिये।
    सर्व कार्यालयों की प्रमुखों की बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा धीमी गति से कराये जा रहे निर्माण कार्यो के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्माण कार्यो में तेजी लाते हुए 15 मई तक सभी निर्माणाधीन निर्माण कार्यो को पूरा करने के निर्देश देते हुए पूर्णताः प्रमाण पत्र जारी करने के आदेश भी दिये।
    बैठक में मुख्यमंत्री सहायता कोष के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री सहायता कोष के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उन्हें 5 दिवसों के भीतर प्रकरण तैयार कर अग्रिम कार्यवाही हेतु प्रस्तुत करने के आदेश दिये। इसी प्रकार उन्होनें जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को जिला सलाहकार समिति का जल्द गठन कराने, जनसंपर्क अधिकारी को पशु चिकित्सा शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण करने, जिले के 224 गांव के तकरीबन 65395 खातेदारों को निःशुल्क खसरा और खतौनी वितरीत करने करने के आदेश भी दिये।
     बैठक में बढ़ती गर्मी और गहराते जल संकट की समस्यां पर बात करते हुए कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को जिले के हैण्डपंपों का संधारण कर उनकी सतत् मानीटरिंग करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें पेयजल की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखते हुए पेयजल स्त्रोतों की 7 दिनों में जांच कराकर उन्हें संधारित करने के आदेश भी दिये।
समग्र सामाजिक सुरक्षा सर्वे के डाटा एन्ट्री में लाये तेजी:- बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में चल रहे समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत हो रही परिवारों की कम्प्यूटर में एन्ट्री के कार्य को और अधिक तेजी से करने की बात कहते हुए प्रतिदिन 2000 परिवारों की एन्ट्री कराने के निर्देश श्री अवस्थी ने संबंधित अधिकारियों को दिये। ताकि जिले में जल्द से जल्द सभी परिवारों की एन्ट्री हो सकें।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को पी.जी.आर. के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए 7 दिवसों के भीतर उनका निराकरण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जन शिकायत निवारण के प्रकरणों का निराकरण करने के पश्चात जिला अधिकारी उसका प्रतिवेदन भी भेजें। और जनसुनवाई के भी प्रकरणों का निराकरण तत्काल करना सुनिश्चित करें।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। उन्होनें बैठक में राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को 31 मार्च तक निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के आदेश दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा, एसडीएम सूरज नागर, जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-74/2013/244/वर्मा


कलेक्टर श्री अवस्थी ने 6 ग्राम पंचायतों के लिये 39.39 लाख रूपये प्रषासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 24 मार्च 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्री आशुतोष अवस्थी ने 6 ग्राम पंचायतों के लिये 39.39 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है।
इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि:- मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अंतर्गत इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि- ग्राम पंचायत चापोरा में 3 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण कार्य के लिये 7.83 लाख रूपये, धामनगांव पंचायत में सी.सी.रोड़ मय नाली के लिये 4.65 लाख रूपये, डोंगरगांव पंचायत में 4 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 9.07 लाख रूपये, बारोली पंचायत में 2 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 8.43 लाख रूपये, मालवीर पंचायत में सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 3.66 लाख रूपये और बंभाड़ा पंचायत में 2 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 5.75 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
क्र-75/2013/245/वर्मा


अभियान चलाकर निःषुल्क वितरीत की जायेगी खसरा-खतौनी
अभियान प्रारंभ
मुख्यमंत्री की घोषणा से जिले के 65395 खातेदारों को मिलेंगा लाभ
बुरहानपुर -( 24 मार्च 2013)-  किसान महापंचायत भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के अनुसार और कलेक्टर आशुतोष अवस्थी के निर्देश पर सोमवार से जिले में अभियान चलाकर कम्प्यूट्रीकृत खसरे और खतौनी निःशुल्क प्रमाणित प्रतिलिपी जिले के 224 गांवों में 65395 खातेदारों के घर-घर पहुंचाने का कार्य प्रारंभ हो गया। जिसके अंतर्गत सोमवार को अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर सूरज नागर ने निम्बोला पहुंचकर वहा के खातेदारो को खसरा और खतौनी की निःशुल्क प्रतिलिपी वितरीत की।
इसकी अधिक जानकारी देते हुए तहसीलदार बुरहानपुर अनिल सपकाले ने बताया कि 25 मार्च को बुरहानपुर तहसील में सुल्तानपुरा, रसलपुरा, मचलपुरा, ठाठर, बड़ी, मगरूल, झिरी और निम्बोला एवं शाहपुर राजस्व क्षेत्र के मानुसगांव, अंधारी रैयत, दौलतपुरा, जाफरपुरा और गढ़ी के 1407 खातेदारों को खसरा और खतौनी की नकल वितरीत की गई। वही तहसीलदार खकनार श्री गौतम ने बताया कि खकनार तहसील के अंतर्गत ग्राम गुलई और पीपल गांव में ग्राम के सम्मानित जनप्रतिनिधीयों के द्वारा ग्रामीण खातेदारों को खसरा और खतौनी की नकल वितरीत की गई।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री महोदय की इस घोषणा का लाभ जिले के 65 हजार 395 खातेदारों को मिलेंगा। जिसके अंतर्गत 224 ग्रामों में 65 हजार 395 खाते और 1 लाख 11 हजार 821 खसरे की प्रतिलिपियां बांटी जायेगी। जिसे कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने अभियान चलाकर 20 अप्रैल 2013 तक पूर्ण करने के आदेश दिये।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-76/2013/246/वर्मा



शासकीय कन्या उ.मा.वि.बुरहानपुर का नाम सावित्रीबाई फुले शा.कन्या.उ.मा.वि.करने के आदेष जारी
बुरहानपुर -( 24 मार्च 2013)-  मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आदेश क्रमाक- एफ 44-60/2006/20-2 भोपाल दिनांक 15 मार्च 2013 के अनुसार राज्य शासन द्वारा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बुरहानपुर का नामकरण सावित्रीबाई फुले शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बुरहानपुर के नाम पर करने की स्वीकृति जारी कर दिये गये है।
क्र-77/2013/247/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...