Thursday 21 March 2013

JANSAMPARK NEWS 21-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
संभागीय मुख्यालय पर परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र
बजट में 4 करोड़ का प्रावधान
बुरहानपुर- ( 21 मार्च 2013)- प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उच्च-स्तर की कोंचिंग दिलाये जाने के उद्देश्य से संभागीय मुख्यालयों भोपाल, इन्दौर, जबलपुर, रीवा, सागर, ग्वालियर एवं मुरैना में अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं।
जिसकी अधिकारी जानकारी देते सहायक आयुक्त एम.के.मालवीय आदिम जाति कल्याण विकास ने बताया कि कार्यालय में कार्यालयीन समय में इस योजना की विस्तृत जानकारी और आवेदन पत्र प्राप्त किये जा सकते है। इन केन्द्रों में अनुसूचित जाति वर्ग के युवाओं को पुस्तकें, आवासीय सुविधा एवं उपयुक्त वातावरण उपलब्ध करवाया जा रहा है। अनुसूचित जाति कल्याण विभाग ने वर्ष 2013-14 के लिये इन केन्द्रों के संचालन के लिये विभाग के बजट में 4 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।
क्र-62/2013/232/वर्मा


बुरहानपुर विकासखंड का जल एवं स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन आज
बुरहानपुर -( 21 मार्च 2013)-  जिला प्रशासन द्वारा वर्षा की बंूदो को सहजने के लिये और भूमिगत जल स्त्रोत बढ़ाने के साथ ही खुले में शौच की प्रवृत्ति को रोकने के उद्देश्य से बुरहानपुर विकासखंड का जल एवं स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन आज शुक्रवार को किया गया है। जिसमें ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधीयों को खेत तालाब और गैबियन संरचनाओं के माध्यम से जल संकट के निदान के लिये प्रेरित करने के साथ ही ग्रामों में खुले में शौच एवं गंदगी के व्यवस्थित निराकरण के लिये ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जायेगा।
बुरहानपुर विकासखंड के लिये जिला प्रशासन द्वारा जल एवं स्वच्छता दोनो ही विषयों की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए आज जल एवं स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत आज बुरहानपुर विकासखंड का सम्मेलन गुर्जर भवन में जल एवं स्वच्छता सम्मेलन आयोजित होगा।
क्र-63/2013/233/वर्मा

नेपानगर में जिला स्तरीय रोजगार मेला 24 को
बुरहानपुर -( 21 मार्च 2013)-  शासन की महत्वकांक्षी योजना स्वामी विवेकानंद मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत कलेक्टर आशुतोष अवस्थी के मार्गदर्शन में नेपा ऑडिटोरियम नेपानगर के प्रांगण में 24 मार्च 2013 को विशाल जिला स्तरीय कैरियर अवसर मेले आयोजित किया जायेगा। इस मेले में कृषि, उद्योग, वानिकी, उद्यानिकी, मत्स्य, सुरक्षा एवं पुलिस बल व स्थानीय उद्योगपतियों द्वारा चलाये जा रहे उद्योग जैसे कि मार्बल, फूडइंडस्ट्री कम्प्यूटर, बैंक कंपनी इत्यादि के स्टॉल लगाये जायेगें। इन सभी के द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को सीधे रोजगार संबंधी सूचना एवं जानकारी संबंधित निकायों के प्रतिनिधी उपलब्ध कराये जायेगें।
    इस शिविर में जिले के समस्त महाविद्यालयों के छात्र और छात्राओं से भी पहुंचेन का आग्रह है। जिससे वह रोजगारों के विभिन्न एवं नवीनतम अवसरों की जानकारी से लाभान्वित हो सकें। साथ ही वर्तमान सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत इंटर्नशिप हेतु विभिन्न संस्थानों से सीधे परिचय कर सकें।
    कलेक्टर आशुतोष अवस्थी द्वारा समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापकों को भी छात्र और छात्राओं के साथ अपनी उपस्थिती सुनिश्चित करने हेतु आग्रह किया गया है। जिले में स्थानीय स्तर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के रोजगारों की सीधी जानकारी बेरोजगार युवाओं को प्रदान करने की दृष्टि से आयोजित इस शिविर में अधिक से अधिक युवा वर्ग इसका लाभ उठायें इस मंशा के तहत उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी, संस्थानों का यह संयुक्त प्रयास युवाओं को एक नयी दिशा देने में अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा।
क्र-64/2013/234/वर्मा


जिला स्तरीय जनषिकायत निवारण षिविर आज
बुरहानपुर -( 21 मार्च 2013)-  जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तरीय जनशिकायत निवारण शिविर का आयोजन आज शुक्रवार को जनपद पंचायत सभागार में किया गया है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा ने बताया कि जन शिकायत निवारण शिविर 22 और 23 मार्च को आयोजित होगा। जिसमें आम नागरिकों की समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।
क्र-65/2013/235/वर्मा


बुरहानपुर में रोजगार मेला संपन्न
मेले में 282  बेरोजगार युवाओं को मिला रोजगार
साथ ही 500 बेरोजगारों का हुआ पंजीयन
बुरहानपुर -( 21 मार्च 2013)-  जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला रोजगार विभाग द्वारा गुरूवार को कृषि उपज मंडी प्रांगण में एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में नगर निगम की महापौर श्रीमति माधुरी अतुल पटेल एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार, जिला कलेक्टर आशुतोष अवस्थी एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुरेश्वर सिह के द्वारा एक दिवसीय रोजगार मेले का शुभारंभ किया गया । इस अवसर पर सभी सम्मानित अतिथियों ने रोजगार मेले के महत्व को समझातें हुए जिले के सभी बेरोजगार युवकों से मेले का अधिक से अधिक लाभ लेकर रोजगार से जुड़ने की अपील की।
रोजगार मेले की अधिक जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी हेमंत कुमार आर्य ने बताया की रोजगार मेलें में जिले के 500 बेरोजगार युवाओं का पंजीयन किया गया। जिनमें एस-4 सिक्योर सोलुशन प्राइवेट लिमिटेड इंदौर द्वारा 85 युवाओं को सिक्योरिटी गार्ड के पद पर ,फलेक्सीटफ इंटरनेशनल धार द्वारा 114 युवाओं को जिनमें 8 युवतियों को भी टै््रनी एवं हेल्पर , आईशर मोटर्स देवास द्वारा 5 मशीन आपरेटर ,महिमा प्योरस्पन पीथमपुर द्वारा 78 जिनमें से 1 महिला का भी वर्कर के पद चयन किया गया । उक्त कम्पनियों द्वारा चयनित अभ्यर्थियों को हेल्पर / वर्कर /सिक्यूरिटी गार्ड के लिये वेतनमान 3000 से 4000 तथा मशीन आपरेटर और ट््रैनी आपरेटर का वेतनमान 6000 से 7000 पर चयन किया गया है । कार्यक्रम की सफल संचालन में जिला समन्वयक जन अभियन परिषद के श्री मनोज खराडे का  सक्रिय सहयोग रहा । 
टीपः- फोटोग्र्राफ संलग्न                                      
क्र-66/2013/236/वर्मा

   

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...