Saturday 30 March 2013

JANSAMPARK NEWS 30.3.13

जनसम्पर्क समाचार 30-3-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मतदाताओं के ज्ञान और व्यवहार के लिये बेसलाइन सर्वे होगा
आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय करवायेगा सर्वेक्षण
बुरहानपुर -( 30 मार्च 2013)-भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आगामी विधानसभा निर्वाचन के पूर्व प्रदेश के मतदाताओं की चुनाव संबंधी जानकारी, ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार और उनकी धारणा के संबंध में सर्वेक्षण करवाया जायेगा। राज्य-स्तर पर होने वाला बेसलाइन सर्वे आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय द्वारा करवाया जायेगा। सर्वेक्षण के माध्यम से जानकारी का संकलन, विश्लेषण एवं प्रतिवेदन तैयार करने की कार्यवाही भी की जायेगी।
      बेसलाइन सर्वे के लिये सभी 230 विधानसभा क्षेत्र में से 10 मतदान-केन्द्र का चयन रेण्डम आधार पर किया जायेगा। इनमें ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के पाँच-पाँच मतदान-केन्द्र रहेंगे। प्रत्येक मतदान-केन्द्र की मतदाता-सूची में से रेण्डम आधार पर पाँच-पाँच महिला-पुरुष का चयन किया जायेगा। इनमें से दो-दो महिला एवं पुरुष युवा मतदाता (18-30 आयु वर्ग) होंगे। शेष तीन-तीन बुजुर्ग मतदाता (30 वर्ष से ऊपर) होंगे। इस प्रकार प्रत्येक मतदान-केन्द्र से 10 मतदाता का चयन कर उनसे निर्वाचन आयोग की प्रश्नावली के आधार पर जानकारी एकत्रित की जायेगी। इस प्रकार कुल 23 हजार मतदाता से जानकारी एकत्रित होगी।
    जिलेस्तर पर इसकी अधिक जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल. यादव, ने बताया कि,  जिला-स्तर पर बेसलाइन सर्वे की सम्पूर्ण प्रक्रिया कलेक्टर एवं जिलानिर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय द्वारा करवाई जायेगी। मतदान-केन्द्र के चयन के बाद मतदाताओं के चयन का कार्य बूथ-लेवल ऑफीसर की देखरेख में होगा। मतदाताओं के चयन के बाद जिला-स्तर पर उपलब्ध अन्वेषकों, प्रगणकों के अतिरिक्त स्थानीय प्रतिष्ठित एनजीओ, विश्वविद्यालयों एवं राज्य शासन के कर्मचारियों के माध्यम से प्रश्नावलियों को भरने का कार्य किया जायेगा।
    इस प्रदेश एवं जिलास्तरीय डेसलाईन सर्वे में राज्य के प्रतिष्ठित संस्थानों, विश्वविद्यालय, आईसीएमआर इंस्टीट्यूट, जबलपुर, ट्रेवल एण्ड टूरिज्म इंस्टीट्यूट, ग्वालियर, आईआईटी, आईआईएम, आईआईआईटी, ग्वालियर तथा अन्य गैर-शासकीय संस्थाओं को उनकी उपलब्धता के अनुसार इस कार्य से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। सर्वेक्षण के कार्य में आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय क्रिस्प का भी सहयोग लेगा। प्रत्येक जिले में बेसलाइन सर्वे से जुड़े अमले को प्रशिक्षित करने की भी व्यवस्था की जायेगी।
क्र-83/2013/253/वर्मा
  बुरहानपुर जिले में 1 करोड़ 31 लाख रूपये से अधिक मूल्य का 8775 किंवटल गेहँू समर्थन मूल्य पर खरीदा गया समर्थन
बुरहानपुर -( 30 मार्च 2013)- बुरहानपुर जिले में समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहँू खरीदी का कार्य तेजी से जारी है। जिले में गत 18 मार्च से 29 मार्च तक 275 किसानों से 8775 क्ंिवटल से अधिक गेहँू खरीदा जा चुका है। इसके लिये किसानों को 1 करोड़ 31 लाख रूपये से अधिक समर्थन मूल्य दिया गया है । साथ ही इन किसानों को राज्य शासन ने अपनी ओर से बोनस का भुगतान किया है।
    उल्लेखनीय है कि किसानों से इस वर्ष डेढ़ हजार रूपये प्रति क्विटंल की दर से गेहँू खरीदा जा रहा है। इसमें राज्य शासन का डेढ़ सौ रूपये प्रति क्विटंल की दर से बोनस शामिल है।
जिले में इस वर्ष 3448 पंजीकृत किसान है । साथ ही जिले में गेहँू खरीदी के लिये 06 केन्द्र बनाये गये हैं। पंजीकृत किसानों से उनका गेंहॅू निर्धारित खरीदी केन्द्र पर एक निश्चित तारीख में किया जा रहा हैं। इसकी सूचना किसानों को एसएमएस के माध्यम से दी जा रही हैं। निर्धारित स्थान और तय समय के अलावा किसानों से अन्यत्र कहीं भी गेहँू नहीं खरीदा जा रहा हैं। जिले में समर्थन मूल्य पर गेहँू खरीदी के लिये व्यापक तैयारियां की गई है ।
क्र-84/2013/254/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...