Thursday 30 January 2014

B JANSAMPARK NEWS 30-1-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
पशुपालन विभाग द्वारा मिश्रित खेती पर लगाई प्रदर्शनी

बुरहानपुर/30 जनवरी 2014/- प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की उपस्थिति में 29 गत जनवरी को आयोजित कार्यक्रम ‘‘आओ बनाएं मध्य प्रदेश‘‘ के महासम्मेलन में - पशुपालन विभाग द्वारा श्री चौहान की मंशानुसार खेती को फायदे का धंधा बनाना हैं की तर्ज पर विभाग द्वारा विचार धारा की सजीव प्रस्तुति इस प्रकार दिखाई गई - ‘‘मिश्रित खेती‘‘ (कृषि, मछली पालन, मुर्गीपालन एवं डेयरी पालन) अपनायंे।
    प्रतिवर्ष उतनी ही जमीन पर 5 से 6 गुना ज्यादा लाभ कमायें। इस प्रदर्शनी में एक ही खेत के दृश्य में खेत तालाब के ऊपर मुर्गीपालन किया जाकर एवं तालाब में मछलीपालन साथ में डेयरी पालन एवं कृषि कार्य किया जाकर एक साथ से चार व्यवसाय लिये जाकर सामान्य खेती की तुलना में 5 से 6 गुना ज्यादा लाभ कमाया जा सकता हैं। यह विचार धारा डॉ.एम.के.शर्मा उपसंचालक पशुपालन विभाग द्वारा प्रस्तुत की गई एवं उनके निर्देशन में विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के सहयोग से सजीव प्रस्तुति दी गई और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के करकमलों द्वारा गौशालाओं को अनुदान राशि एवं ग्रामीण बैकयार्ड योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को मुर्गियों के चूजे प्रदाय कराये गये।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र.95/2014/जनवरी/95

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...