Tuesday 28 January 2014

JANSAMPARK NEWS 28-1-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
आओ बनाएं मध्य प्रदेश के तहत जिले के कायाकल्प के प्रयास जारी
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आज 31 करोड़ से अधिक की 273 परियोजनाओं का किया जायेगा शिलान्यास
पिछले पांच वर्ष में जिलें सिंचाई रकबे में 2769 हैक्टेयर सिंचाई रकबे की वृद्धि दर्ज
प्रदेश के इतिहास में पहली बार जिले में 24 घंटे बिजली सुविधा उपलब्ध
पिछले पांच वर्ष में समर्थन मूल्य पर 42 हजार 392 मैट्रिक टन गेहूँ की खरीदी
बुरहानपुर/28 जनवरी 2014/- राज्य शासन की मंशा है कि प्रदेश में गरीबी, बेकारी और कुपोषण दूर हो तथा खेती को लाभ का धंधा बनाया जाये। प्रदेश में कृृषि, वन और उद्योगों के जरिये बेरोजगारी को समाप्त किया जाये तथा युवा शक्ति को रचनात्मक मोड़ दिया जाये। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना के जरिये महिलाओं के प्रति समाज में सकारात्मक बदलाव आया हैे। राज्य शासन की लाड़ली लक्ष्मी योजना और कन्यादान योजना बहुत लोकप्रिय हुई हैं। इन योजनाओं के जरिये राज्य शासन ने गांव-गांव तक घर-घर तक अपनी पैठ बना ली हैं तथा शासन की लोकप्रियता दिन दूनी और रात चौगनी बढ़ रही है।
    आज 29 जनवरी 2014 का दिन बुरहानपुर जिले की जनता के लिये एक ऐतिहासिक दिन है। आज प्रदेश के मुखिया श्री शिवराजसिंह चौहान जिले में कुल 31 करोड़ 65 लाख रूपये की लागत से बनने वाली परियोजनाओं और निर्माण कार्यों का शिलान्यास व भूमिपूजन करेंगे। यह दिन जिले के इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।   
    जिला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में पिछले वर्षो में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 942.95 किमी सड़को का निर्माण हो चुका हैं। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग द्वारा 292.43 किमी सड़कों का निर्माण हो चुका हैं। मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत 17.55 किमी सड़क का निर्माण किया गया है। इस प्रकार जिले में पिछले 8 वर्षो में कुल 1252.93 किमी सड़कांे का निर्माण किया गया हैं।
    इसी प्रकार जिले में पिछले वर्षों में 7364 ट्रांसफार्मर लगाया जाकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश के इतिहास में ऐसा जिले में पहलीबार हो रहा हैं। ग्रामीणों को सिंचाई हेतु प्रतिदिन 10 घंटे थ्री फेस विद्युत आपूर्ति की जा रही हैं। जिले में अभी तक पिछले 10 वर्षो में 6906 वनवासियों को वनाधिकार प्रमाण-पत्र पट्टे वितरित किये जा चुकें है। अब स्वाभिमान के साथ आदिवासी वन भूमि पर खेती कर सकते हैं।
    पिछले पांच वर्षो में जिले में समर्थन मूल्य पर 42 हजार 392.609 मैट्रिक टन गेहूँ की खरीदी की गई। जिला प्रशासन द्वारा जिले में पिछले पांच वर्षो में किये गये विशेष प्रयास से जिले में खेती और बागवानी के रकबे में 1 लाख 44 हजार 940 हैक्टेयर की वृृद्धि हुई हैं तथा 5 नवीन सिंचाई परियोजनाओं से 2 हजार 769 हैक्टेयर सुविधा की वृिद्ध हुई हैं। इसी प्रकार जिले में कन्या भू्रण हत्या रोकने, समाज में स्त्रियों के महत्व को बढ़ाने तथा प्रदेश में बिगड़े हुए लिंगानुपात को सुधारने के लिये जिले में लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 2008 से अब तक 16 हजार 316 हितग्राहियों को 28 करोड़ 95 लाख रूपयें के बचत पत्र वितरित किये गये। यह राशि कन्याओं की शिक्षा और विवाह के काम आयेगी।
    जिले में साक्षरता का प्रतिशत बढ़ाने के लिये पिछले 5 वर्षो में 39 नये हाई स्कूल, 28 हॉयर सेकेण्डरी स्कूल, 2 मॉडल स्कूल और 1 नया बालिका छात्रावास खोले गये। राज्य बीमारी सहायता योजना के तहत पिछले पांच वर्ष में 488 हितग्राहियों को 3 करोड़ 17 लाख 1 हजार 463 रूपये की राशि देकर राज्य एवं राज्य से बाहर के विभिन्न अस्पतालों में गंभीर बीमारियों के इलाज कराये गए। जननी सुरक्षा के तहत जिले में 4 हजार 936 महिलाओं को 60 लाख 67 हजार 600 रूपये दिये गये। जिले में चालू माली साल में गर्भवती माताओं के 83 प्रतिशत संस्थागत (विभिन्न शासकीय-अशासकीय अस्पतालों में) प्रसव कराया गये।
    मुख्यमंत्री कन्यादान और निकाह योजना के तहत जिले में 2 हजार 921 दंपतियो के विवाह शासकीय खर्च पर कराये गये। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजन के तहत विभिन्न धर्मों के 2 हजार 373 वृृद्धों को अभी तक लाभान्वित किया गया। जिले में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के तहत 1 हजार 661 परिवारों को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री बाल हृृदय रोगोपचार के तहत 37 बच्चों का उपचार हेतु 34 लाख 30 हजार रूपयें स्वीकृृत किये गये। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 350 प्रकरण स्वीकृत कर 123 हितग्राहियों स्वरोजगार को ऋण वितरित किये गये।
    जिला प्रशासन के प्रयास से जिला मुख्यालय पर 27 करोड़ रूपये की लागत से नवीन जिला चिकित्सालय बहादरपुर रोड़ भवन निर्माणाधीन है। इसी प्रकार 5 करोड़ रूपये की लागत से नवीन नर्सिंग हॉस्टल बहादरपुर रोड़ पर निर्माणाधीन हैं।
क्र.87/2014/जनवरी/87

ए.एन.एम.और नर्स को निलंबित करने के निर्देश
बुरहानपुर/28 जनवरी 2014/- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने श्रीमती सुमन बाई पति काशीनाथ निवासी भोलाना की शिकायत पर डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ से जांच करवाई। जांच उपरांत उप स्वास्थ्य केन्द्र लोनी में पदस्थ एएनएम श्रीमती भारती बड़ोले और स्टॉफ नर्स श्रीमती धन्यता कालपुण्ड अभद्र व्यवहार करने तथा कार्य में लापरवाही बरतने के कारण प्रथम दृृष्ट््या दोषी पाये जाने पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आई.एल.मेहरा को इन दोनों कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने, समय-सीमा में आरोप पत्र देने और इनके स्थान पर तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं।
क्र.88/2014/जनवरी/88

दावे-आपत्तियां हेतु 2 दिन शेष
बुरहानपुर/28 जनवरी 2014/ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चिन्हित पात्र परिवारों या सदस्यों की सूची का अंतिम रूप दिये जाने संबंधी दावे-आपत्ति की कार्यवाही जारी होकर दावे आपत्तियां प्रस्तुत करने हेतु अंतिम दो दिन शेष है। नगरीय क्षेत्र में नगर निगम व नगर पंचायतों के द्वारा तथा ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा दावे-आपत्ति प्राप्त करने की कार्यवाही आगामी 30 जनवरी तक की जायेगी। इस तिथि के पश्चात कोई भी दावे आपत्ति ग्राह््य नहीं की जायेगी।
    जिला आपूर्ति अधिकारी श्री ए.के.कुजूर ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि पोर्टल से प्राप्त प्रिन्ट आउट में अंकित परिवार के संबंध में अधूरी जानकारी दर्ज होना, गलत दर्ज होना, परिवार सदस्यों का नाम छूट जाना, अपात्र परिवारों का नाम शामिल हो जाना आदि अनेक प्रकार की त्रुटियों का सुधार करने के लिये निर्धारित समय-सीमा में दावे-आपत्ति आवेदन प्रस्तुत करें। यह दावे-आपत्ति प्रस्तुत करने का अंतिम अवसर हैं।
क्र.89/2014/जनवरी/89

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...