Friday 31 January 2014

JANSAMPARK NEWS 29-1-14















जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर
समाचार
उन्नत कृषि का अध्ययन करने के लिये अब कृषकों का दल विदेश जाएगा
-------------------------------------
जिला स्तर पर योजनाएं ऐसी बनायी जाएंगी जो
उस जिले की आवश्यकताओं को पूर्ण कर सके
-------------------------------------
योजना बनाने के लिये जिलों में वहां के जनप्रतिनिधियों,
वरिष्ठ नागरिकों की समितियां बनायी जाएगी
-------------------------------------
बुरहानपुर नगर में शिवाजी की प्रतिमा लगायी जाएगी
-----------------------------------
बुरहानपुर जिला मुख्यालय पर आयोजित “आओ बनाये अपना मध्यप्रदेश’’ सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान शामिल
------------------------------------
बुरहानपुर जिले में 30 करोड़ 77 लाख रूपये लागत के निर्माण कार्यों का
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया लोकार्पण, भूमिपूजन एवं शिलान्यास
-------------------------------------
विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के अंतर्गत 11 हजार 76 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिया 23 करोड 80 लाख रुपये की सामग्री एवं चौक













 

बुरहानपुर 29 जनवरी, 2012 - कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिये प्रदेश में किये जा रहे निरन्तर प्रयासों के तहत  उन्नत कृषि का अध्ययन करने के लिये अब कृषकों का दल विदेश जाएगा ताकि वहां से लौटने के बाद अपने अनुभवों को वास्तविक धरातल पर उतार कर अन्यों को अनुकरण करने के लिये प्रेरणा प्रदान कर सके।  जिला स्तर पर योजनाएं ऐसी बनायी जाएंगी जो उस जिले की आवश्यकताओं को पूर्ण कर सके। इस हेतु संबंधित जिलों में योजना बनाने के लिये वहां के जनप्रतिनिधियों, वरिष्ठ नागरिकों की समितियां बनायी जाएगी। बुरहानपुर नगर में शिवाजी की प्रतिमा लगायी जाएगी। उक्त आशय की घोषणा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर राजस्व संभाग के बुरहानपुर जिला मुख्यालय पर आयोजित “आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश’’सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए की। 
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बुरहानपुर एक एतिहासिक नगर है और प्राचीन धरोहरों को संवारने का कार्य किये जाने के साथ ही साथ इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये कार्य किये जायेंगे।  जिले में टेक्सटाईल उद्योग, पॉवर लूम उद्योग सहित सभी प्रकार के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये प्रयास किये जायेंगे। बुरहानपुर जिले में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिये पहल की जाएगी। 
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंचाई का रकबा बढ़ाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाने की आवश्यकता पर बल दिया तथा कहा कि बुरहानपुर जिले में उद्यानिकी विकास के क्षेत्र में और अधिक प्रोत्साहन दिया जाएगा ताकि हर तरह के फल उत्पादन के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन परिलक्षित हो सके।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर बुरहानपुर जिले में 30 करोड़ 77 लाख रूपये लागत के किये जाने वाले निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन एवं शिलान्यास किया तथा विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के अंतर्गत 11 हजार 76 हितग्राहियों को 23 करोड 80 लाख रुपये की सामग्री एवं चौक भी प्रदान किये।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नागरिकों की मूलभूत आवश्यकता रोटी, कपड़ा और मकान को पूर्ण करने के साथ-साथ उन्हें पढ़ाई, लिखाई एवं दवाई की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कारगर प्रयास किये जा रहे हैं।  उन्होंने राज्य शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मूक एवं बधिरों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर आवश्यकतानुसार उन्हें सामान्य नागरिक के रूप में लाने के लिये समस्त आवश्यक चिकित्सीय उपाय करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिये। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुरहानपुर नगर वासियों से अपील की कि वे आज यह संकल्प लेकर जाएं कि नगर का कोई भी घर शौचालय विहीन नहीं रहेगा।  श्री चौहान ने सम्मेलन में उपस्थित सभी लोगों से अपील की कि सभी नागरिक अपने नागरिक कर्त्तव्यों का सही तरीके से निर्वाहन किया जाना  सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि ऐसा करके ही प्रदेश के सभी क्षेत्रों का एवं सभी नागरिकों का समुचित विकास शीघ्र से शीघ्र किया जाना सुनिश्चित किया जा सकेगा। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ‘आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश’ के लिये सामूहिक संकल्प दिलवाया
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अकेले ही मध्यप्रदेश को सर्वविकसित नहीं किया जा सकता है। इसके लिये आवश्यक है कि जो जहां पर है, वहीं पर रहकर जो भी कार्य कर रहा है वह कार्य पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करे। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को सामूहिक रूप से “आओ बनाये मध्यप्रदेश” के लिये संकल्प भी दिलवाया।  संकल्प का मूल पाठ इस प्रकार है, “मैं सत्यनिष्ठापूर्वक संकल्प लेताध्लेती हूं कि मध्यप्रदेश की प्रगति एवं विकास के लिये अपना श्रेष्ठतम योगदान दूंगाध्दूंगी।  मैं  यह भी प्रतिज्ञा करताध्करती हूं कि पूर्ण समर्पण भावना से उन्नत एवं समृद्ध मध्यप्रदेश बनाने तथा प्रदेशवासियों के कल्याण एवं भलाई के लिये निरन्तर कार्य करता रहूंगाध्रहूंगी।”
    बुरहानपुर जिला मुख्यालय पर आयोजित “आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश” सम्मेलन को विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, विधायक श्री राजेन्द्र दादू, पूर्व सांसद श्री नंद कुमार चौहान तथा बुरहानपुर जिला कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने भी संबोधित किया।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी देने वाली लगायी गयी प्रदर्शनियों का अवलोकन किया तथा उनकी सराहना की।  श्री चौहान ने महिला बाल विकास विभाग की प्रदर्शनी कक्ष में ही विभिन्न समुदायों कि दो से चार वर्ष की 11 बालिकाओं का पादपूजन किया।  सम्मेलन स्थल पर ही मध्यप्रदेश दृष्टि पत्र-2018 विकास, परिवर्तन एवं सुशासन के बारे में राज्य सरकार की कल्पना को भी बड़े ही आकर्षक एवं स्वभाविक तरीके से प्रदर्शित किया गया था।  सम्मेलन में जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण, प्रशासनिक अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में सभी आयु वर्ग के नागरिक उपस्थित थे।

इन कार्यों का किया भूमिपूजन और लोकार्पण
ऽ    महात्मा गाध्ंाी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के अंतर्गत 351.10 लाख रूपये की लागत से 45 महिला एवं बाल विकास आंगनवाडी भवनों के कार्यो का।
ऽ    महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के अंतर्गत 908.50 लाख रूपये की लागत से 129 तालाब निर्माण कार्य का।
ऽ    महात्मा गाध्ंाी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के अंतर्गत सुदुर ग्राम संपर्क सड़क योजना के तहत 761.50 लाख रूपये की लागत से 31.02 किमी की 26 सड़कों के निर्माण कार्य का।
ऽ    महात्मा गाध्ंाी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के अंतर्गत सहकारिता विभाग के तहत 121.80 लाख रूपयें की लागत से 14 गोडाउन निर्माण कार्य का।
ऽ    महात्मा गाध्ंाी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के अंतर्गत मुद्रांक शुल्क योजना के तहत 128.50 लाख रूपये की लागत से 10 पंचायत भवन निर्माण कार्य का।
ऽ    मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना मद से 307.04 लाख रूपये की लागत से 1 सिमेंट कांक्रिट रोड़ निर्माण बस स्टैण्ड के सामने से प्रगति नगर होते हुए बहादरपुर रोड़ तक का निर्माण कार्य का।
ऽ    मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना मद 119.51 लाख रूपये की लागत से 1 आर.सी.सी. बाक्स टाईप कलवर्ट निर्माण कार्य का।
ऽ    मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना मद से 238.52 लाख रूपये की लागत से 1 फुटपाथ, स्टार्म वाटर ड्रेन एवं सौन्दर्यीकरण शनवारा चौराहा से गणपति थाना मार्ग के दोनो साइड के निर्माण कार्य का।
ऽ    प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत 48.32 लाख रूपये की लागत से 1.20 किमी बोरखेडा वनग्राम से बुरहानपुर धारणी रोड के निर्माण कार्य
ऽ    आवर्धन नलजल योजना आर.सी.सी. 08.49 लाख रूपये की लागत से उच्च स्तरीय टंकी क्षमता 45 कि.ली. ग्राम सिंधखेडा कला निर्माण कार्य का।

मुख्यमंत्रीजी द्वारा लोकार्पण किये जाने वाले कार्य
ऽ    निगम मद 12.50 लाख रूपये की लागत से महापौर परिषद हॉल का लोकार्पण
ऽ    निगम मद 60 लाख रूपये की लागत से केन्द्रीयकृत किचन शेड का लोकार्पण।  
ऽ    आवर्धन नलजल योजना के अंतर्गत 11.23 लाख रूपये की लागत से आर.सी.सी. उच्च स्तरीय टंकी क्षमता 90 कि.ली. ग्राम गुलई का लोकार्पण। 
सुनील वर्मा/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...