Tuesday 7 January 2014

JANSAMPARK NEWS 7-1-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
नगरीय निकाय चुनाव नवम्बर-दिसम्बर 2014 में
जनवरी-फरवरी 2015 में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव
नगरीय निकाय चुनाव में शत-प्रतिशत होगा ई.व्ही.एम. का उपयोग
बुरहानपुर (7 जनवरी 2014)-राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम ने बताया कि प्रदेश में नगरीय निकायों के चुनाव नवम्बर-दिसम्बर, 2014 तथा त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव जनवरी-फरवरी, 2015 में होंगे। नगरीय निकाय चुनाव में शत-प्रतिशत ई.व्ही.एम. के उपयोग को सुनिश्चित किया जायेगा। आयोग का यह प्रयास होगा कि प्रदेश में नगरीय निकाय एवं पंचायतों के निर्वाचन की प्रक्रिया को और कारगर तथा बेहतर तरीके से संचालित कर पारदर्शी बनाया जाये। श्री परशुराम आज यहाँ राज्य निर्वाचन आयोग में प्रदेश के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों (स्थानीय निर्वाचन) की दो-दिवसीय समीक्षा बैठक के प्रथम दिन 5 संभाग के 25 जिले के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
श्री परशुराम ने कहा कि नगरीय निकाय और त्रि-स्तरीय पंचायत के चुनाव, विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव की तरह ही महत्वपूर्ण हैं, जिनसे प्रजातंत्र की जड़ें मजबूत होती हैं। अधिकारियों को इन चुनाव की चुनौती को पूरी गंभीरता से लेना चाहिये। उन्होंने अधिकारियों को चुनाव में ई.व्ही.एम. के उपयोग, उनके भण्डारण, जिलों की ई.व्ही.एम. की आवश्यकता (संख्या), चुनाव में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी, राजनैतिक दल, आम वोटर आदि को ई.व्ही.एम. के उपयोग के बारे में प्रशिक्षित और जागरूक बनाने और ई.व्ही.एम. के उपयोग पर व्यापक प्रचार-प्रसार की रणनीति तैयार करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

श्री परशुराम ने त्रि-स्तरीय पंचायत के निर्वाचन में प्रथम बार फोटोयुक्त मतदाता-सूची के उपयोग के बारे में भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि जिलों में फोटोयुक्त मतदाता-सूची बनाने के लिये कलेक्टर पूर्ण रूप से जिम्मेदार होंगे। इस कार्य के लिये मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन को राज्य-स्तरीय एजेंसी नियुक्त किया गया है।
बैठक में बताया गया कि नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव में इन्फार्मेशन टेक्नालॉजी के अधिकाधिक उपयोग को सुनिश्चित करने के लिये राज्य निर्वाचन आयोग में वेब बेस्ड इन्फार्मेशन सिस्टम विकसित किया जा रहा है। यह सिस्टम विकसित होने के बाद जिलों से प्राप्त समस्त जानकारी का आदान-प्रदान वेबसाइट के माध्यम से किया जायेगा। इस संबंध में जिला-स्तर पर प्राथमिकताओं का चिन्हांकन तथा उस पर सुझाव के आधार पर कार्यवाही की जायेगी। यह भी जानकारी दी गई कि आयोग द्वारा नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों में वर्ष 2009-10 में स्थापित मतदान-केन्द्र की संख्या की गणना कर ई.व्ही.एम. जिलों को प्रदाय की जा रही हैं। इसके अलावा नगर पालिका के वार्डों के निर्धारण (डी लिमिटेशन) का कार्य 31 जनवरी तक पूर्ण कर लिया जायेगा।
प्रारंभ में आयोग के सचिव श्री जी.पी. श्रीवास्तव ने दो-दिवसीय बैठक की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।
क्र-20/जनवरी/2014/20/वर्मा

अब चिकित्सालयों में निरंतर दो दिन अवकाश में भी नियमित ओ.पी.डी. बंद नहीं रहेगी
लोक स्वास्थ्य विभाग के अधीन स्वास्थ्य संस्थाओं का समय निर्धारित
बुरहानपुर (7 जनवरी 2014)-अब सप्ताह में यदि दो दिन निरंतर शासकीय अवकाश रहता है तो द्वितीय अवकाश के दिन नियमित ओ.पी.डी. प्रातरू 9 से 11 बजे तक खुली रहेगी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं, चिकित्सालयों तथा आकस्मिक ड्यूटी के समय निर्धारण के संबंध में आदेश जारी किया गया है।
चिकित्सालयों में ओ.पी.डी. की सेवाएँ बाह्य रोगियों के लिये प्रातरू 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक अथवा पंजीकृत सभी रोगियों के परीक्षण तक खुली रहेगी। आदेशानुसार अब दोपहर 12.30 बजे के पूर्व किसी भी परिस्थिति में पर्ची बनाना बंद नहीं किया जायेगा। शाम को 5 से 6 बजे अथवा कार्य समाप्ति तक ओ.पी.डी. खुली रहेगी। रविवार एवं अन्य शासकीय अवकाश के दिनों में जिला तथा सिविल अस्पताल में आपातकालीन ओ.पी.डी. 24 घंटे खुली रहेगी तथा सभी विशेषज्ञ एवं चिकित्सक प्रातरू 9 से 11 बजे तक अपने वार्डों में राउण्ड लेंगे।
आपातकालीन सेवाएँ 24 घंटे उपलब्ध:- जिला एवं सिविल अस्पतालों में आपातकालीन सेवाएँ 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। यह व्यवस्था रविवार एवं अन्य शासकीय अवकाश के दिनों पर भी रहेगी। इन चिकित्सालय में चिकित्सकों की ड्यूटी तीन शिट में प्रातरू 8 से दोपहर 2, दोपहर 2 से रात्रि 8 तथा रात्रि 8 से प्रातरू 8 बजे तक निर्धारित की गई है। 400 से अधिक बेड वाले चिकित्सालयों में आपातकालीन ड्यूटी पर दो-दो चिकित्सक की ड्यूटी रहेगी। इसी प्रकार 200 से 400 शैय्याओं वाले चिकित्सालय में आपातकालीन सेवाओं के लिये प्रातरू 8 से 2 एवं दोपहर 2 से रात्रि 8 बजे तक एक-एक चिकित्सक तथा रात्रि 8 से प्रातरू 8 बजे तक दो चिकित्सक की ड्यूटी रहेगी। 200 से कम बेड वाले चिकित्सालय में प्रति पाली एक-एक चिकित्सक की ड्यूटी लगाई जायेगी।
मेटरनिटी विंग में स्त्री रोग, शिशु रोग तथा महिला चिकित्सा अधिकारियों की राउण्ड द क्लॉक ड्यूटी रहेगी। यदि चिकित्सा अधिकारियों की संख्या 3 से कम हो तो कनिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएँ ली जायेंगी। यदि स्त्री रोग विशेषज्ञ को मिलाकर संख्या तीन हो तो उनकी रात्रिकालीन ड्यूटी रोटेशन में लगाई जायेगी।
विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे ऑन कॉल उपलब्ध:- अन्य चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों को उपलब्धता के अनुसार कॉल ड्यूटी लगाई जायेगी। चिकित्सक गंभीर रोगियों को आपातकालीन सेवाएँ देने के लिये ऑन कॉल उपलब्ध रहेंगे। इन चिकित्सालय में उपलब्ध चिकित्सकों को इसके लिये रोस्टर बनाकर ड्यूटी निर्धारित की जायेगी। आपातकालीन सेवा के समय आने वाले सभी गंभीर रोगियों का विवरण एक पृथक पंजी में दर्ज किया जायेगा। आपातकालीन ड्यूटी के चिकित्सक तथा अगली पारी के चिकित्सक के हेण्ड ओवर एवं टेक ओवर के पश्चात उपरोक्त पंजी पर दोनों चिकित्सकों के हस्ताक्षर होंगे।
पेथालॉजी रिपोर्ट उसी दिन मिलेगी:- चिकित्सालयों में पेथालॉजी, एक्स-रे तथा बॉयोकेमिकल विभाग प्रातरू 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा शाम 5 से 6 बजे तक खुले रहेंगे। शेष समय आकस्मिक जाँच के लिये टेक्नीशियन ड्यूटी पर रहेंगे तथा चिकित्सक ऑन कॉल रहेंगे। पैथालॉजी सेम्पल्स की रिपोर्ट उसी दिन उपलब्ध की जायेगी।
इसके अतिरिक्त वार्ड में विशेषज्ञ एवं पी.जी.एम.ओ दोनों समय राउण्ड पर रहेंगे तथा केस शीट में फाईन्डिंग्स दर्ज करेंगे। ऑन कॉल विशेषज्ञ चिकित्सालय के सभी गंभीर रोगियों को देखेंगे।
क्र-21/जनवरी/2014/21/वर्मा

जप्त वाहनों को थाना परिसर से हटायें
गृह एवं जेल मंत्री श्री गौर ने दिये निर्देश
बुरहानपुर (7 जनवरी 2014)-गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने पुलिस अधिकारियों को प्रदेश के थाना परिसर से जप्त वाहनों को हटाने के निर्देश दिये हैं। ऐसे वाहनों को एक माह में हटाने के लिये कहा गया है।
थाना परिसरों को साफ, स्वच्छ और बेहतर बनाने को ध्यान में रखते हुए यह निर्देश दिये गये हैं। थानों में विभिन्न मामलों में जप्त वाहनों को थाना परिसर से हटाकर इनके लिये चिन्हित किये गये अन्य स्थान पर रखा जायेगा।
क्र-22/जनवरी/2014/22/वर्मा


अजा/अजजा अत्याचार निवारण अधिनियम
उप खंड स्तरीय सतर्कता और मॉनीटरिंग समिति का गठन
बुरहानपुर (7 जनवरी 2014)-अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के अंतर्गत उप खंड स्तरीय सतर्कता और मॉनीटरिंग समिति का गठन किया जायेगा। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।
इसके तहत राज्य के प्रत्येक उप खंड के उप खंड मजिस्ट्रेट द्वारा इस अधिनियम के उपबंधों के क्रियान्वयन, पीडि़तों को दिये गये अनुतोष व पुनर्वास सुविधाओं और उससे संबंधित विषयों, अधिनियम के अधीन मामलों के अभियोजन, नियम के उपबंधों के कार्यान्वयन के लिये उत्तरदायी विभिन्न अधिकारीध्कर्मचारियों की भूमिका का तथा उप खंड प्रशासन द्वारा प्राप्त विभिन्न रिपोर्ट का पुनर्विलोकन करने के लिये एक सतर्कता और मॉनीटरिंग समिति का गठन किया जायेगा।
उप खंड स्तरीय सतर्कता और मॉनीटरिंग समिति में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों से संबंधित पंचायत राज संस्थाओं के सदस्य, पुलिस उप अधीक्षक, तहसीलदार, ब्लाक विकास अधिकारी, अनुसूचित जातियों और जनजातियों से संबंधित दो से अधिक अशासकीय सदस्य और गैर सरकारी संगठनों से संबंधित अनुसूचित जातियों और जनजातियों से भिन्न वर्गों से दो से अधिक सदस्य होंगे। उप खंड मजिस्ट्रेट इस समिति के अध्यक्ष तथा ब्लाक विकास अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।
क्र-23/जनवरी/2014/23/वर्मा

शांति समिति की बैठक 10 को
बुरहानपुर (7 जनवरी 2014) - अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुरहानपुर काशीराम बडोले ने बताया कि आगामी 14 जनवरी 2014 को मिलाद-उन-नबी त्यौहार को देखते हुए जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के मद्ेनजर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में 10 जनवरी 2014 को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में शाम 4 बजे शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया हैं।
क्र-24/जनवरी/2014/24/वर्मा

गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुष्प प्रदर्शनी का होगा आयोजन
शोभायमान फुल लगाने वाले नागरिक 24 जनवरी तक करें संपर्क
बुरहानपुर (7 जनवरी 2014) - उद्यान विभाग द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेहरू स्टेडियम पर गुलाब एवं पुष्प प्रदर्शन की आयोजन किया जा रहा हैं। उपसंचालक उद्यान विभाग नरेन्द्रसिंह तोमर द्वारा बताया गया हैं कि सभी गुलाब एवं अन्य शोभायमान पौधें पुष्प प्रदर्शनी में रखने के लिये 24 जनवरी 2014 तक उद्यान विभाग से संपर्क करें। ताकि स्थान सुरक्षित किया जा सकें।
उल्लेखनीय हैं कि विगत 6 वर्षो से गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुरहानपुर जिले के किसानों एवं किचन गार्डन में शोभायमान फुलों को लगाने वाले नागरिकों द्वारा प्रदर्शनी में अपने फुल एवं गमले रखकर जिले में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया हैं।
क्र-25/जनवरी/2014/25/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...