Saturday 4 January 2014

JANSAMPARK NEWS 4-1-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
महिला नगर विकास प्रस्फुटन समिति की बैठक संपन्न
प्रत्येक वार्ड में कार्य करें प्रस्फुटन समिति
बुरहानपुर- (04 जनवरी 2014) - आज मध्य प्रदेश जनअभियान परिषद विकासखंड बुरहानपुर द्वारा आयोजित बैठक में संभाग समन्वयक इंदौर शिवप्रसाद मालवीय द्वारा समिति सदस्यों को आव्हान किया कि समिति में सदस्यों की संख्या प्रत्येक वार्ड में बढ़ाई जायें। नगर के प्रत्येक वार्ड में उपसमितियों का गठन किया जाये। शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने का कार्य शासन के विभागों से समन्वय बनाकर किया जाये।
    स्वरोजगार संबंधित कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के माध्यम से बुरहानपुर नगर की जरूरत मंद महिलाओं का चयन कर जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से समन्वय बनाकर पात्र हितग्राहियों को ऋण दिलानें में प्रयास करें। साथ ही नगर में पॉलिथीन मुक्त नगर बनाने के लिये सामाजिक संस्थाओं, स्वैच्छिक संगठनों और जिला प्रशासन से तालमैल बनाकर जनजागृण अभियान चलाये।
    इस अवसर पर जिला समन्वयक महेश खराडे़ ने अपने उद्बोधन में कहा कि समितियां प्रति सप्ताह कम से कम 2 घंटे सप्ताह में एक दिन सार्वजनिक स्थलों पर श्रमदान के माध्यम से नगरवासियों में स्वच्छता एवं जनसहभागिता का संदेश दें।
    बैठक का संचालन बुरहानपुर विकासखंड समन्वयक अशोक त्रिपाटी द्वारा किया गया। बैठक में समिति अध्यक्ष सरिता राजपूत, सचिव सरला सोनी, फिरोजा तड़वी, मंजु शर्मा, खुशबु तिवारी, रजनी सोनी, माया बारी, अनिता व्यास, दुलारी यादव और समिति की महिलाएं उपस्थित थी।
क्र-12/जनवरी/2014/12/वर्मा


“आओ मध्यप्रदेश बनाये सम्मेलन’’ में एएवाय और बीपीएल हितग्राहियों को
टोकन के रूप में पेक खाद्यान्न मिलेगा
बुरहानपुर- (04 जनवरी 2014) - राज्य शासन ने सभी कलेक्टर को अपने जिलों में “आओ मध्यप्रदेश बनाये सम्मेलन’’ के आयोजन के निर्देश दिये हैं। सम्मेलन में जन-संकल्प-2013 में उल्लेखित बिन्दु के अनुसार अन्त्योदय अन्न योजना और बीपीएल के राशन-कार्डधारी परिवारों को एक रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध करवाये जाने वाले चावल की जानकारी दी जायेगी। साथ ही योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार भी होगा। पूर्व में इन वर्गों को 2 रुपये प्रति किलो चावल दिया जाता था, लेकिन अब उन्हें 1 जनवरी से एक रुपये प्रति किलो की दर से चावल दिया जाने लगा हैं।
इस महत्वपूर्ण योजना के प्रचार-प्रसार के लिये सम्मेलन में चयनित एएवाय एवं बीपीएल हितग्राहियों को टोकन के रूप में पात्रता के अनुसार पेक खाद्यान्न का वितरण करवाया जायेगा। अन्न उत्सव के इस आयोजन को दृष्टिगत रखते हुए जिले में सम्मेलन माह की 7 तारीख तक आयोजित किया जाता हैं तो चयनित हितग्राही को उसी माह की खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया जायेगा। यदि उक्त तिथि के बाद सम्मेलन होता है तो हितग्राहियों से अग्रिम खाद्यान्न सामग्री प्राप्त करने के लिये तैयार होने का घोषणा-पत्र भरवाकर उन्हें सामग्री वितरित की जायेगी। हितग्राही को अग्रिम रूप से दी गई सामग्री का समायोजन आगामी माह के आवंटन से करवाये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
क्र-13/जनवरी/2014/13/वर्मा

बारहवीं में 80 प्रतिशत से अधिक एवं स्नातक स्तर की शिक्षा जारी रखने वाले विद्यार्थियों के लिये छात्रवृत्ति योजना
बुरहानपुर- (04 जनवरी 2014) - कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में 80 प्रतिशत् से अधिक अंक प्राप्त करने वाले समस्त विद्यार्थियों को प्रोत्साहिक करने व स्नातक स्तर की शिक्षा रखने के लिये श्यामा प्रसाद मुखर्जी छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत प्रतिवर्ष 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी छात्रवृत्ति योजना की अधिक जानकारी देते हुये सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री डाबर ने बताया कि योजना के लिये छात्र एवं छात्राएँ जिनके माता-पिता तथा अभिभावक की वार्षिक आय 3 लाख से कम है, वह निर्धारित प्रारूप में आवेदन मय प्रमाण पत्र, 12 वीं की मार्कशीट, यदि बी.पी.एल. श्रेणी में हो तो बी.पी.एल. राशन कार्ड की छायाप्रति संलग्न कर जिस जिले में छात्र अध्ययनरत् है, उसी जिले में अपना आवेदन दे सकते है। आवेदन जिला संयोजक तथा सहायक आयुक्त आदिवसी विकास कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते है। जो विद्यार्थी पूर्व में इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे वे छात्र एवं छात्राएँ नवीनीकरण के लिये अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये आदिम जाति, अनुसूचित जाति तथा कल्याण शाखा बुरहानपुर से संपर्क किया जा सकता है।
क्र-14/जनवरी/2014/14/वर्मा

नागरिकों को शीत लहर से बचाने अलाव और कम्बल का करें प्रबंध
प्रभारी मुख्य सचिव के जिलों को निर्देश
बुरहानपुर- (04 जनवरी 2014) -  प्रदेश में चल रही शीत लहर और इसके कारण नागरिकों के सामान्य जीवन को हो रही दिक्कतों को देखते हुए राज्य शासन ने आवश्यकतानुसार सार्वजनिक स्थानों, विशेषकर सड़क और फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के लिए अलाव की व्यवस्था करने को कहा है। इसके अलावा जरुरत के मुताबिक लोगों को गरम कंबल प्रदाय करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
प्रभारी मुख्य सचिव पी.के दाश ने सभी कमिश्नरों, कलेक्टरों को यह व्यवस्था करने को कहा है। साथ ही प्रारंभ की गई व्यवस्था का पालन प्रतिवेदन भी मंगाया गया है। स्कूल, कॉलेज भी खुलें सुविधानुसार:- श्री दाश ने निर्देशों में स्थानीय परिस्थति के अनुसार स्कूल और कॉलेजों के समय में परिवर्तन के निर्देश जारी करने को कहा है।
क्र-15/जनवरी/2014/15/वर्मा

नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशाला 4 जनवरी को
बुरहानपुर- (04 जनवरी 2014) - “नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की वैधानिक एवं प्रशासनिक चुनौतियाँ’’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला 4 जनवरी को सुबह 10 बजे समन्वय भवन में होगी। नगरीय प्रशासन एवं विकास, आवास एवं पर्यावरण तथा म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के संयुक्त तत्वावधान में होने वाली इस कार्यशाला की अध्यक्षता न्यायमूर्ति श्री दलीप सिंह, राष्ट्रीय हरित अधिकरण, सेंट्रल जोनल बेंच, भोपाल करेंगे।
कार्यशाला में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं राजस्थान के संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं प्रदेश के नगरीय निकायों के अधिकारी सम्मिलित होंगे। कार्यशाला में राष्ट्रीय हरित अधिकरण, सेंट्रल  जोनल बेंच द्वारा नगरीय ठोस अपशिष्टों के प्रबंधन के संबंध में दिये गये निर्देशों के पालन पर विचार-मंथन होगा तथा निर्णय लिये जायेंगे।
क्र-16/जनवरी/2014/16/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...