Friday 31 January 2014

JANSAMPARK NEWS 31-1-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
1 करोड़ से अधिक की लागत से बनेंगे 10 ग्राम पंचायत भवन
बुरहानपुर/31 जनवरी 2014/- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी द्वारा जिले के खकनार और बुरहानपुर विकासखंड की 10 ग्राम पंचायत भवनों के लिये रोजगार गारण्टी योजना के तहत 1 करोड़ 28 लाख 50 हजार रूपये जारी किये गये हैं। प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन के लिये 12 लाख 85 हजार रूपये स्वीकृत किये गये हैं। जनपद पंचायत बुरहानपुर में ग्राम पंचायत निम्बोला, इच्छापुर, लोनी, मंगरूल और मोहम्मदपुरा के लिये 64 लाख 25 हजार रूपये स्वीकृृत किये गये हैं।
    इसी प्रकार जनपद पंचायत खकनार के ग्राम पंचायत सोनूद, सिरपुर, सांडसकलां, बाकड़ी और डाबियाखेड़ा के लिये ग्राम पंचायत भवन स्वीकृृत किये गये हैं। इन स्वीकृृत कार्यो से 21 हजार 540 इन मानव दिवस रोजगार सृृजित होगा।
    निर्माण कार्यो के स्वीकृृत आदेश के साथ यह कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी के अंतर्गत स्वीकृृत किये गये है। इन निर्माण कार्यो में जाब कार्डधारी ग्रामीणों को ही रोजगार मिलेगा। कार्य स्थल पर पीने का पानी, फर्स्ट एड किट, छाया की व्यवस्था, और 6 वर्ष से कम आयु के तथा 5 वर्ष के अधिक के बच्चों के लिये झूलाघर की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं। स्वीकृृत राशि में से 60 प्रतिशत राशि मजदूरी पर और 40 प्रतिशत राशि सामग्री पर व्यय की जायेगी।
समाचार क्र.96/2014

लोक अदालत की तिथि में परिवर्तन
बुरहानपुर/31 जनवरी 2014/- जिला विधिक प्राधिकरण द्वारा राज्य विधिक प्राधिकरण जबलपुर के निर्देश पर राष्ट्रीय लोक अदालत की तिथि में परिवर्तन किया है। अब यह लोक अदालत 29 मार्च के बजाय 12 अप्रैल, 2014 को आयोजित की जायेगी।

समाचार क्र.97/2014



ग्राम सुख्ताखुर्द में 4 से 14 फरवरी तक लगेगा शिवाबाबा मेला
बुरहानपुर/31 जनवरी 2014/- गत दिवस नेपानगर में एसडीएम श्री सूरज नागर की अध्यक्षता में ग्राम सुख्ताखुर्द में शिवाबाबा मेले के आयोजन में बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि ग्राम सुख्ताखुर्द स्थित शिवाबाबा मंदिर प्रागंण में आगामी 4 फरवरी (बसंत पंचमी) से 14 फरवरी तक मेले का आयोजन किया जायेगा। बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री राजेन्द्र दादू भी मौजूद थे। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस और वन सहित सभी शासकीय विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि मेले में पेयजल, यातायात, पुलिस, प्रकाश व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, दूरसंचार व्यवस्था के पर्याप्त इंतेजाम किये जायेगे।
    बैठक में पेयजल के लिये शिवाबाबा मंदिर प्रांगण ट््यूबवेल, कुआ, पानी की टंकी चालू स्थिति में हैं। नगर निगम बुरहानुपर और नेपानगर को फायर बिग्रेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये हैं। परिवहन विभाग द्वारा मेले में आने वाले वाहनों के अस्थाई परमिट जारी किया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेला प्रांगण में अस्थाई चिकित्सा शिविर आयोजित किया जायेगा। खाद्य विभाग द्वारा मेले में मिलावटी खाद्य सामग्री, मिलावटी तेल, मिलावटी मावा पर नजर रखी जायेगी। मंदिर प्रांगण में साफ-सफाई का दायित्व मंदिर प्रबंधन कमेटी, जनपद पंचायत बुरहानपुर और नगर निगम बुरहानपुर को सौंपा गया। मेले में पुलिस कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था भी की जायेगी।
    मेले में कृृषि, उद्यानिकी, समाजसेवा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभागीय प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। मेले में स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम (नृृत्य और नाटक) प्रस्तुत किये जायेंगे। मेले में राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से भी श्रद्धालु आयेंगे। मेले का 14 फरवरी को समारोहपूर्वक समापन किया जायेगा। मेले में अच्छे कार्य करने वाले स्वयसेवी संगठनों, कलाकारों और अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा। मेले के दौरान शराब बिक्री, पशुबलि और वृक्ष कटाई पर रोक रहेगी।
समाचार क्र.98/2014

कलाकारों ने नुक्कड़ के जरिये बताये स्वस्थ रहने के गुर
बुरहानपुर/31 जनवरी 2014/- स्वयंसेवी संस्था ‘‘नेपानगर जागृति कला केन्द्र, नेपानगर द्वारा ग्राम खड़कोद में डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया रोगो से बचाव हेतु जन-जागरूकता अभियान चलाया गया। संस्था के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक द्वारा ग्रामीणों में उक्त बीमारियों के लक्षण एवं उनसे बचाव के तरीके बताये। तत्पश्चात स्कूल के बच्चों के माध्यम से रैली निकालकर गांव की गलियों में घुमकर गीत एवं नारों के साथ बीमारियों से बचने के उपाय बताये गये।
    संस्था निदेशक श्री मुकेश दरबार द्वारा बताया गया कि कुछ समय पूर्व यह संज्ञान में आया था कि लोगों में बीमारियों के प्रति जागरूकता की आवश्यकता हैं अतः संस्था ने यह निर्णय लिया कि कलाकारों के माध्यम से ग्राम खड़कोद में उक्त बीमारियों पर आधारित कार्यक्रम चलाया जाये।
    इस कार्यक्रम में समस्त ग्रामीण पुरूष, महिलाएं एवं बच्चें उपस्थित थे। सरपंच बाहू बलिराम पाटिल, सोसायटी उपाध्यक्ष शांताराम रामचन्द्र पाटिल, सचिव गोपाल नायके, प्राथमिक शाला प्रधान पाठक वसंत यावतकर एवं समस्त कलाकार उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
समाचार क्र.99/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...