Tuesday 21 January 2014

JANSAMPARK NEWS 21-1-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
29 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
बुरहानपुर/21 जनवरी 2014/- हाईकोर्ट जबलपुर के निर्देशानुसार आगामी 29 मार्च को जिला न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। जिसमें परस्पर सुलह समझौते के तहत योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा।
    विधिक सहायता प्राधिकरण द्वारा पक्षकारों तथा अभिभाषकों से इस लोक अदालत को सफल बनाने की अपील की गई हैं।
    इस लोक अदालत में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना, दावा, चेक बाउंस प्रकरण, कुटुंब न्यायालय, राजस्व न्यायालय, ग्राम न्यायालय आदि से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। हाईकोर्ट जबलपुर द्वारा सभी न्यायिक अधिकारियों को समझौता योग्य प्रकरणों को लोक अदालत में रखने के लिये निर्देश दिये हैं। बीमा कंपनियों के निराकरण के लिये अतिरिक्त जिला जजों की नियुक्ति भी की जायेगी।
    हाईकोर्ट जबलपुर द्वारा जारी निर्देशानुसार स्थानीय बीमा कंपनियों से सहयोग हेतु चर्चा कर कि वे लोक अदालत के लिये प्रकरणों में समझौता हेतु अधिकतम राशि के संबंध में अपने वरिष्ठतम अधिकारियों से अनुमति प्राप्त करें। बीमा कंपनी के सक्षम अधिकारियों और अधिवक्ताओं से दो या तीन प्रीसिटिंग की जाये। सभी स्थानों पर बीमा कंपनी अधिकारी एक ही दिन उपस्थित नही हो सकते हैं इसके लिये विशेष रूप से स्थानीय स्तर पर प्रकरणों को पूर्व से चिन्हित कर समझौता राशि निर्धारित की जाये, ताकि उन प्रकरणों को पूर्व में ही सेटल कर लोक अदालत के दिन अधिवक्ता और बीमा कंपनी के अधिकारी को उक्त राशि में समझौता करने हेतु अधिकृत करने के लिये अनुरोध किया जा सकता हैं। इसके साथ ही तहसील के मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के समझौता योग्य प्रकरणों को भी जिला मुख्यालयों की प्रीसिटिंग में बुलाया जाकर मुआवजा राशि निर्धारित की जा सकती हैं।
    नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन के लिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक से सहयोग करने के लिये अनुरोध किया जाए तथा लोक अदालत के नोटिस तामीली आदि के संबंध में पुलिस प्रशासन का सहयोग प्राप्त किया जाये। जिला न्यायालय में लंबित प्रकरणों के अतिरिक्त जिलें में भू-अर्जन प्रकरण, राजस्व प्रकरण, नगर निगम/नगर पालिका/नगर पंचायतों, श्रम विभाग, बैंक, विद्युत विभाग, मोबाइल कंपनियों आदि के प्रकरणों का अधिक से अधिक संख्या में निराकरण कराने हेतु प्रयास किया जायें।
क्र.62/2014/जनवरी/62/बी.एन.सिंह/9425781736

राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह 25 जनवरी को
कार्यक्रम में मतदाता सूची का होगा प्रदर्शन तथा बनेंगे नये मतदाता परिचय पत्र
बुरहानपुर/21 जनवरी 2014/- भारत निर्वाचन आयोग स्थापना दिवस 25 जनवरी को प्रातः 11 बजे से शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहपूर्वक मनाया जायेगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी बुरहानपुर होगें।
    जिसमें विधानसभा क्षेत्र 180 बुरहानपुर के मतदान केन्द्र क्रमांक 51 से 191 तक बूथ लेवल अधिकारी एवं उनके सहायक फोटो युक्त मतदाता सूची प्रारूप 06, वितरण करने हेतु फोटो परिचय पत्र आदि अभिलेख लेकर उपस्थित रहेगें। युवा मतदाता एवं उनके अभिभावक इस समारोह में विशेष रूप से आमंत्रित हैं। परिचय पत्र प्राप्त करने हेतु आने वाले मतदाता बूथ लेवल अधिकारी द्वारा प्रदाय बैच लगाकर कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। मतदाता अपना नाम फोटोयुक्त निर्वाचन नामावली में समारोह स्थल पर देख सकते हैं तथा ऐसे मतदाता जिनके नाम फोटोयुक्त नामावली में नहीं हैं, वे अपना नाम जोड़ने हेतु प्रारूप 6 के कालमों की पूर्ति कर दस्तावेज एवं पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ सहित अपने मतदान केन्द्र के बीएलओ को प्रस्तुत कर अपना नाम नामावली में जुड़वा सकेंगे तथा मतदाता परिचय पत्र बनवा सकेगें।
क्र.63/2014/जनवरी/63/बी.एन.सिंह/9425781736

28 और 29 जनवरी को खंडवा में डाक टिकट प्रदर्शनी
बुरहानपुर/21 जनवरी 2014/- डाक घर अधीक्षक खंडवा श्री एस.सी.बांदिल ने बताया कि आगामी 28 और 29 जनवरी को खंडवा स्थित माणिक्य स्मारक वाचनालय में डाक विभाग द्वारा 28 और 29 जनवरी को डाक टिकट संग्रह का आयोजन किया गया हैं। उन्होनें जनसामान्य और विद्यार्थियों से इस प्रदर्शनी को देखने की अपील की हैं। इस प्रदर्शनी में अनेक दुर्लभ, रोचक और ज्ञानवर्धक टिकट संग्रहण का प्रदर्शन किया जायेगा।
क्र.64/2014/जनवरी/64/बी.एन.सिंह/9425781736

स्थानीय अवकाश घोषित
बुरहानपुर/21 जनवरी 2014/- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने वर्ष 2014 के लिये 3 स्थानीय अवकाशों की घोषणा की हैं। 25 अगस्त को पोला त्यौहार, 9 सितम्बर को अनंत चतुर्दशी का दूसरा दिन और 22 अक्टूबर को रूप चौदस का स्थानीय अवकाश घोषित किया हैं। यह अवकाश संपूर्ण जिले में लागू होगा। मगर बैंक और कोषालय पर यह अवकाश लागू नहीं होगा।
क्र.65/2014/जनवरी/65/बी.एन.सिंह/9425781736

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...