Tuesday, 18 August 2015

JANSAMPARK NEWS 14-8-15 2

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार 
आओं इस 69 वां स्वतंत्रता दिवस को बनायें यादगार 
मात्र 342 रूपये में दो योजना के तहत बीमा 
कलेक्टर ने जिलेवासियों से की छोटीसी अपील 
बुरहानपुर/14 अगस्त/ आज 15 अगस्त 2015 को हमारा देश 69 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस पावन पर्व पर क्यों ना हम कुछ पुण्य का कार्य करें। आओं हम सब मिलकर हमारे जिले के नागरिकों का सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत बीमा करवाकर उस व्यक्ति की असमय एवं दुर्घटना की दशा में होने वाली मृत्यु पर उसके परिवार को आर्थिक मदद् हेतु सहयोग करें। यदि अपने परिवार के सभी सदस्यों, अपने प्रतिष्ठान में कार्यरत सभी कर्मचारियों, उनके परिजनों और जान-पहचान, रिश्तेदार व अन्य व्यक्तियों को प्रोत्साहित कर भारत सरकार द्वारा संचालित सामाजिक सुरक्षा योजना बीमा करवा देते है। तो यह राष्ट्र की बहुत बड़ी सेवा होगी। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने 15 अगस्त 2015 को यादगार बनाने समस्त जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि  9 मई 2015 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का उद््घाटन किया। जिसमें प्रथम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जिसके अंतर्गत बीमित व्यक्ति की उम्र 18 से 70 वर्ष में होना चाहिए। जिसकी वार्षिक प्रीमियम मात्र 12 रूपये प्रतिवर्ष है। इस योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु होने की दशा में बीमित व्यक्ति द्वारा नामांकित को 2 लाख रूपये प्रदत्त किये जायेगें। साथ ही बीमित व्यक्ति के विकलांगता की दशा में एक लाख रूपये दिये जायेगें। अतः मात्र एक रूपये प्रतिमाह में व्यक्ति 2 लाख रूपये का बीमा करवा सकता है। 
द्वितीय प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत इसमें पात्र बीमित व्यक्ति की आयु 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए। योजना का लाभ लेने व्यक्ति को वार्षिक प्रीमियम 330 रूपये प्रतिवर्ष देना होगा। योजना में बीमित व्यक्ति की सामान्य मृत्यु की दशा में नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रूपये की राशि प्राप्त होगी। 

आवेदन भरने का आसान तरीका 
यदि कोई व्यक्ति दोनों योजनाओं हेतु पात्र है तो आवेदन करना बहुत ही आसान है। बीमा फार्म में बैंक खाता नंबर, स्वयं की आयु, मोबाईल नंबर यदि हो तो, आधार नंबर (यदि हो तो) और नामिनी व्यक्ति का नाम देना होगा। जिस व्यक्ति का खाता जिस बैंक शाखा में होगा वही पर फार्म भरना होगा।
योजनाओं की विशेषता
इन योजनाओं की प्रमुख विशेषता है। यदि आपका एक बार इस योजना के तहत नामांकन होता है तो प्रतिवर्ष बीमित व्यक्ति के खाते में प्रीमियम स्वतः ही संबंधित खाते से आहरण होता रहेगा। वर्तमान में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में मेडिकल सर्टिफिकेट की छूटी होगी। यदि कोई पात्र व्यक्ति दोनों योजनाओं के तहत बीमा करता है तो मात्र एक रूपये प्रतिदिन से भी कम राशि में उक्त योजना लाभ ले सकता है। जिले में सभी शासकीय विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों/जिले के समस्त बैंकर्स इस कार्य को पूर्ण उत्साह और उमंग के साथ कर रहे है। 
--------
क्रमांक/52/704/2015                                                   सचिन/प्रशासन 

No comments:

Post a Comment