Saturday, 22 August 2015

JANSAMPARK NEWS 21-8-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
जिले से द्वारकापुरी के लिये तीर्थयात्री 9 सितम्बर को रवाना होगे
आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 
बुरहानपुर/21 अगस्त/ राज्य शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत जिले में द्वारकापुरी तीर्थयात्रा के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये है। जिसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त 2015 निर्धारित है। उक्त संबंध में नगरीय एवं ग्रामीण निकायों को निर्देश दिये है कि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत यात्रा हेतु तीर्थयात्रियों के आवेदन पत्र जमा करावे।
यह जानकारी जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने दी। उन्होनें बताया कि द्वारकापुरी तीर्थयात्रा जिले में 09 सितम्बर से प्रारंभ होकर 14 सितम्बर 2015 तक होगी। निकाय इच्छुक यात्रियों के आवेदन आवश्यक रूप से प्राप्त कर हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में निर्धारित प्रारूप में 01 सितम्बर 2015 प्रातः 11 बजे तक जिला पंचायत कार्यालय को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। देरी से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। जिसकी जवाबदारी संबंधित निकाय की होगी। 
--------
क्रमांक/71/723/2015                                                                            सचिन/पं.ग्रा.वि.
समाचार
जिले में लक्षित माध्यमिक शालाओं हेतु 
मध्यान्ह भोजन पकाने की लागत राशि खातों में जमा 
बुरहानपुर/21 अगस्त/जिले की लक्षित माध्यमिक शालाओं के तहत संचालित मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत जुलाई/अगस्त/सितम्बर 2015 माह में कुल 74 शैक्षणिक दिवस भोजन पकाने की राशि स्वयं सहायता समूह/शाला प्रबंधन समिति के नवीन खातों में आर.टी.जी.एस.के माध्यम से जमा कर दी गई है। 
जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि इस संबंध में जनशिक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है। वे माध्यमिक शालाओं की शाला प्रबंधन समिति एवं संलग्न स्वयं सहायता समूह को खातों में जमा राशि से अवगत कराया जाना सुनिश्चित करेगें। 
--------
क्रमांक/72/724/2015                                                                            सचिन/पं.ग्रा.वि.

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
सिकोईडिकोन संस्था ने स्वयं सहायता समूह को फोट्रीफाइट सोयातेल किया वितरित 
बुरहानपुर/21 अगस्त/ जिले के ग्राम मांडवा एवं चेनपुरा में सिकोईडिकोन संस्था, स्वास्थ विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के तत्वावधान में स्वयं सहायता समूह को फोट्रीफाइट सोया तेल का वितरण किया गया। समूह द्वारा आंगनवाड़ी बच्चों के लिये फोट्रीफाईट तेल से भोजन बनाया जायेगा। 
इस मौके पर संस्था से श्री मोहन जोशी ने बताया कि फोट्रीफाइट तेल मंे विटामिन ए और डी का मिश्रण होता है। साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 88 प्रतिशत 5 वर्ष से कम आयु के बच्चंे विटामिन ए की कमी से पीड़ित हैं। उक्त तेल से बच्चों को विटामिन ए व डी मिलेंगा। जिससे बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास तथा कुपोषण का स्तर कम होगा। सिकोईडिकोन संस्था राज्य में सोया आईल के फोट्रीफीकेशन का कार्य गेन संस्था के साथ कर रही है। संस्था द्वारा ग्राम सीवल, बाकड़ी, सागफाटा में स्वयं सहायता समुह को भी विटामिन युक्त सोयाबिन तेल वितरित करेगी। इस अवसर पर स्वास्थ विभाग से डॉ अंसारी, अनिल पाटिल, राजेन्द्र डोडवे, ए.एन.एम. आशा एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता तथा स्वयं सहायता समुह के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।


टीप- फोटोग्राफ संलग्न क्र.- 1 
--------
क्रमांक/73/725/2015                                                                    सचिन/स्वास्थ्य/फोटो  
समाचार
जिला स्तरीय शालेय फुटबॉल प्रतियोगिता 24 अगस्त को 
बुरहानपुर/21 अगस्त/ खेल एवं युवा कल्याण विभाग बुरहानपुर द्वारा जिला स्तरीय शालेय फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित की गई है। यह प्रतियोगिता 24 अगस्त को नेहरू स्टेडियम ग्राउण्ड में प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगी। 
जिला खेल अधिकारी श्री आर.जी.बांगरिया ने बताया कि उक्त प्रतियोगिता में 18 वर्ष की आयु बालक/बालिका खिलाड़ी भाग ले सकते है। भाग लेने वाले खिलाडीयों को अपनी शाला के प्राचार्य से टीम के खिलाडीयों के नाम प्रमाणित कराकर सूची प्रतियोगिता स्थल पर जमा कराना अनिवार्य है। प्रतियोगिता में विजेता-उपविजेता टीमों को पुरस्कृत किया जायेगा। 
--------
क्रमांक/74/726/2015                                                                              सचिन/खेल 

समाचार
निःशक्त व्यक्तियों के पंजीकरण हेतु एम.पी.ऑनलाईन का विशेष पोर्टल
बुरहानपुर/21 अगस्त/ राज्य सरकार द्वारा निःशक्तजनो के लिये शासकीय सेवाओ व अन्य प्रतिभागी परीक्षाओ में 6 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। समय-समय पर निःशक्तजन की संस्थाओ द्वारा रिक्त पदो की समय से जानकारी नही होने व सही व्यक्ति को सही जानकारी नही मिलने से आवेदन नही भरने की स्थितियां ध्यान में आती है। इन समस्याओं के प्रभावी रूप से निराकरण करने और निःशक्तजनो को उनके आरक्षित पदो पर रोजगार चयन सुनिश्चित कराने के लिये व्यवसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा एक विशेष पोर्टल एम0पी0ऑनलाईन पर बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश में निःशक्तजन को उनके शैक्षणिक व्यवसायिक अन्य तकनीकी दक्षता का विवरण लेते हुये पंजीकृत किया जायेगा। यह पंजीकरण का कार्य प्रदेश के सभी एम0पी0ऑनलाईन के कियोस्क के माध्यम से होगा। इस कार्य हेतु कोई फीस नही ली जायेगी। 
राज्य सरकार की नीति के अनुसार रोजगार प्रदान करने की इस सुविधा में जो निःशक्तजन पंजीकरण करायेगें उन्हे समय-समय पर व्यवसायिक परीक्षा मण्डल में प्राप्त होने वाली विभिन्न परीक्षाओ के लिये निःशक्तजन के आरक्षित पदो और परीक्षाओ की जानकारी एस0एम0एस0 तथा ई-मेल के माध्यम से भेजी जायेगी। यह विशेष सुविधा एम0पी0ऑनलाईन डाट जियोव्ही डाट इन के माध्यम से लागिन करने के पश्चात् प्राप्त की जा सकती है। इसी के साथ व्यवसायिक परीक्षा मण्डल की बेबसाईट के माध्यम से भी इस पोर्टल तक पहुंचा जा सकता है। व्यापम की बेबसाईट के प्रथम पृष्ठ पर ही विकलांग पंजीकरण प्रपत्र सुविधा उपलब्ध है।
--------
क्रमांक/75/727/2015                                                                      सचिन/सा.न्याय   
समाचार
वेण्डर डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत ऑनलाईन पोर्टल
बुरहानपुर/21 अगस्त/ म.प्र. शासन द्वारा लघु उद्योगों को अधिक से अधिक कार्य दिलाकर उनके उत्पादकों की बिक्री के लिए लघु उद्योग निगम के माध्यम से मार्केटिंग सपोर्ट की व्यवस्था की गई है। जिसके तहत जिलों में लघु उद्योग इकाईयों के लिए निगम की पोर्टल www.mpvdp.in (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एमपीवीडीपी.इन) में निःशुल्क पंजीयन कर शासन की योजना का लाभ उठा सकते है। शासन द्वारा तैयार इस पोर्टल पर लघु उद्योगों द्वारा अपने उत्पादों को पंजीयन किये जाने से प्रदेश में बड़े उद्योगों में लगने वाले उत्पादों की बिक्री के लिए आदेश प्राप्त हो सकेगें। साथ ही लघु उद्योग इकाईयो की बिक्री में बढ़ोत्तरी होगी।
--------
क्रमांक/76/728/2015                                                                                सचिन/उद्योग   
समाचार
पौधारोपण कर संरक्षण हेतु दिलाया संकल्प 
बुरहानपुर/21 अगस्त/ जिला पंचायत द्वारा जन अभियान परिषद को निःषुल्क पौधे उपलब्ध कराये गये है। उक्त प्रदाय पौधों को जिला समन्वयक डॉ. सुप्रीति यादव के निर्देषन में ब्लॉक खकनार के नगर विकास प्रस्फुटन समिति के द्वारा 150 पौधों का रोपण किया गया। यह पौधें नेपानगर षिवाजी चौराहा स्थित श्रीसंत सेनाजी महाराज के मंदिर प्रागंण में रोपे गयें। जिसमें नगर विकास प्रस्फुटन समिति अध्यक्ष नरेष बारूले, सचिव संतोष पाटील, क्षीतिज कला प्रषिक्षण संस्थान अध्यक्ष षिखा विजयवर्गीय, ज्योति आखरे, नगर पालिका उपाध्यक्ष विजय यादव, पार्षद सुजीत पाटिल, निलेष महाजन एवं मंदिर पुजारी श्री तुलाराम बारकु अहिरराव आदि मौजूद रहे। अंत में म.प्र. जन अभियान परिषद खकनार विकासखण्ड समन्वयक अमजद खान ने आभार व्यक्त किया। साथ ही उन्होनें पौधों को संरक्षण हेतु सभी को संकल्प दिलाया।  
टीप- फोटोग्राफ संलग्न क्र.- 2


क्रमांक/77/729/2015                                                                   सचिन/ज.अ.प./फोटो    

No comments:

Post a Comment