Saturday, 29 August 2015

JANSAMPARK NEWS 26-8-15

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
भारत सरकार द्वारा बीमा योजना हेतु अनूठी पहल 
रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को गिफ्ट के रूप में दे सकते है योजनाओं का लाभ
कलेक्टर ने बीमा योजनाओं हेतु जिलेवासियों से की अपील 
बुरहानपुर/26 अगस्त/ भारत सरकार द्वारा रक्षा बंधन पर्व के दृष्टिगत रखते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा जीवन ज्योति बीमा योजना के क्रियान्वयन हेतु दिशा-निर्देश जारी किये गये है। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा उक्त दोनों बीमा योजनाओं में हितग्राही नकद अथवा चैक के रूप में अपने खाते में क्रमशः 201/- तथा 5001/- रूपये जमा कर सकते है। उक्त राशि से दो वर्षो के लिये बैंक द्वारा राशि को पृथक से सुरक्षित रखा जायेगा। शेष राशि को 5 से 10 वर्ष की अवधि के रूप में फिक्स डिपाजिट के रूप में जमा होगें। जिससे अर्जित ब्याज की आय से बीमा प्रीमियम का भुगतान बैंक द्वारा सीधे बीमा कम्पनी को किया जायेगा। 
इसी प्रकार भारत सरकार द्वारा 351/- रूपये में जीवन सुरक्षा गिफ्ट चैक योजना जारी की गई है। कलेक्टर ने बताया कि आगामी रक्षाबंधन त्यौहार पर कोई भी भाई अपनी बहन को गिफ्ट के रूप में इस योजना का लाभ दे सकते है। गिफ्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के एक वर्ष के प्रीमियम का भुगतान किया जा सकेगा। कलेक्टर ने समस्त जिलेवासियों से अपील कि है कि उक्त योजनाओं का आमजन अधिक से अधिक लाभ ले। ताकि भविष्य में योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। 
----------
क्रमांक/89/741/2015                                                           सचिन/बैंक  

समाचार 
बुरहानपुर सहित चार जिलों में कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित 
विजेताओं को दिया जायेंगा ‘‘मुख्यमंत्री कप‘‘
बुरहानपुर/26 अगस्त/ प्रदेश में खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करने नित नये प्रयोग किये जा रहे हैं। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर अब युवाओं को परम्परागत खेल जैसे कुश्ती, रस्साकशी, कबड्डी, खो-खो, मिनी मैराथन, व्हाली-बॉल, टेनिस-बॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, एथलेटिक्स आदि से रूबरू करवाने मुख्यमंत्री कप का आयोजन किया जायेगा। मुख्य उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान विकासखण्ड, ग्राम-स्तर पर करना तथा उदीयमान खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के पर्याप्त अवसर उपलब्ध करवाना है।
 परम्परागत देशी खेलों को बढ़ावा देने के लिये कुश्ती प्रतियोगिता पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चार जिले बुरहानपुर, खण्डवा, इंदौर तथा उज्जैन में की जायेगी। मुख्यमंत्री कप चार चरण में किया जायेगा। पहले चरण में ब्लॉक मुख्यालय, द्वितीय जिला मुख्यालय, तृतीय चरण में 10 संभागीय मुख्यालय तथा चौथे चरण में राज्य-स्तर पर संभाग से चयनित खिलाड़ियों के दलों की लीग प्रतियोगिता की जायेगी। मुख्यमंत्री कप में 16 वर्ष से कम आयु समूह के बालक एवं बालिका खिलाड़ी सम्मिलित होंगे। आयु की गणना 31 दिसम्बर, 2015 से की जायेगी। मुख्यमंत्री कप के तहत ब्लॉक-स्तरीय प्रतियोगिता के लिये चार खेल एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, व्हालीबाल के लिये 20 हजार की राशि प्रति विकासखण्ड उपलब्ध करवायी जायेगी। जिला-स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिये 51 जिले में प्रत्येक जिले को एक लाख रुपये के मान से राशि उपलब्ध करवायी जायेगी। कुश्ती प्रतियोगिता के लिये 25 हजार रुपये प्रति जिले के मान से 4 जिलों को राशि दी जायेगी। संभागीय-स्तर पर चार खेलों के लिये 40 हजार रुपये के मान से संभागीय आयोजन वाले जिले को उपलब्ध होगी। राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता के लिये दलीय खेलों  जैसे कबड्डी, खो-खो तथा व्हॉली-बॉल में प्रथम, द्वितीय तथा तीसरे स्थान प्राप्त करने वाली बालक व बालिका टीम को क्रमशः एक लाख, 75 हजार तथा 50 हजार रुपये के नगद पुरस्कार दिये जायेंगे। एथलेटिक्स में प्रथम, द्वितीय एवं तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले को क्रमशः 10 हजार, 7 हजार तथा 5 हजार रुपये दिये जायेंगे।
----------
क्रमांक/90/742/2015                                                              सचिन/खेल  

समाचार
माध्यमिक शालाओं हेतु 1316.34 क्विंटल खाद्यान्न आवंटित 
बुरहानपुर/26 अगस्त/ मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अंतर्गत बुरहानपुर क्षेत्र में आने वाली 195 माध्यमिक शालाओं हेतु खाद्यान्न कोटा आवंटित किया गया है। 
जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि सत्र 2015-16 में 1316.34 क्विंटल खाद्यान्न माह जुलाई/अगस्त/सितम्बर 2015 की अवधि के लिये दिया गया है। जिसमें 1070.47 क्विंटल गेहूँ और 245.37 क्विंटल चांवल शामिल है। उन्होनें नागरिक आपूर्ति निगम प्रबंधक को अच्छी किस्म का खाद्यान्न प्रदाय करने निर्देश दिये है। 

----------
क्रमांक/91/743/2015                                                           सचिन/पं.ग्रा.वि. 

समाचार 
विकास कार्यो की समीक्षा बैठक 10 सितम्बर को  
बुरहानपुर/26 अगस्त/पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विकास कार्यो की समीक्षा बैठक जिला पंचायत सभागार में 10 सितम्बर 2015 को प्रातः 10 बजे आयोजित की गई है। 
यह जानकारी जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने दी। उन्होनें बताया कि यह बैठक पूर्व में 27 अगस्त 2015 को रखी गई थी। जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर बैठक 10 सितम्बर 2015 को रखी गई है।  
----------
क्रमांक/92/744/2015                                                          सचिन/पं.ग्रा.वि. 

No comments:

Post a Comment