Wednesday, 12 August 2015

JANSAMPARK NEWS 10-8-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार

समय सीमा बैठक संपन्न

समस्त विभाग प्रमुख बीमा संबंधी प्रकरणों में गति लाये-श्रीमती सिंथिया 

कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में अधिकारियों को दिये निर्देश 

बुरहानपुर/10 अगस्त/- समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने बीमा संबंधी योजनाओं की गहनता से समीक्षा की। उन्होनें अधिकारियों को आवंटित पंचायतवार बीमा के प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की। उन्होनें नगरीय एवं ग्रामीण निकाय के प्रति नाराजगी जताते हुए विभाग प्रमुखों को सख्त हिदायत दी है। साथ ही उन्होनें इस कार्य में अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों को बधाई भी दी। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख प्रधानमंत्री सुरक्षा और जीवन ज्योति बीमा योजना में गति लायें। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा के अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजना के फार्म भी भरवायें। उक्त योजनाओं संबंधी कार्य को प्राथमिकता से करना सुनिश्चित करें। एक सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा बीमा प्रकरण बनाने हेतु आगाह किया। अधिकारी संबंधित ग्राम पंचायत में जाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, उचित मूल्य दुकान सेल्समेन, सचिव का सहयोग ले। 
 श्रीमती सिंथिया ने कहा कि पंचायतों में जाकर बैठक करें। बैठक में हितग्राहियों को इन योजनाओं की जानकारी दे। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में प्रत्येक खातेदार से 12 रूपये जमा करायें। जीवन ज्योति बीमा योजना में 330 रूपये बैंक में जमा करने खातेदार को समझाईश दे। अटल पेंशन योजना में मासिक पेंशन 1000 से 5000 रूपये तक की राशि जमा की गई प्रीमियम के अनुपात में हितग्राही को लाभान्वित किया जायेगा। इसमें भी आयकरदाता छोड़कर सभी को योजना से लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि जिन लोगों के बैंक खाते नही है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक से समन्वय कर संबंधित बैंक में खाते खुलवाये। 

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का शीघ्र निराकण करें। जिन विभागों की मांग, समस्या, शिकायत लेबल-3 एवं लेबल-4 पर है। नाराजगी जाहिर की उन्होनें कहा कि प्रकरणों की प्रतिदिन मानीटरिंग करें। उक्त प्रकरणों को अविलंब निराकृत करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम श्री के.आर.बड़ोले व शंकरलाल सिंगाडे़, डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य और डिप्टी कलेक्टर श्री अजीत श्रीवास्तव सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।  


----------
क्रमांक-35/687/2015                                               सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार

बीमा योजनाओं हेतु पार्षदगण सहयोग करें-श्रीमती सिंथिया
नगर निगम क्षेत्र के पार्षदगणों की बैठक संपन्न

बुरहानपुर/10 अगस्त / भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना संचालित है। कोई भी व्यक्ति एक बचत खाता द्वारा ही उक्त योजना के लिये पात्र होगा। इस संबंध में आज नगर निगम क्षेत्र के पार्षदगणों की बैठक हुई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल नगर निगम कार्यपालन यंत्री श्री डी.के.पटेल सहित सम्मानीय पार्षदगण उपस्थित रहे। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने बैठक में कहा कि बीमा प्रकरण बनाने हेतु वार्ड पार्षद सहयोग करें। उन्होनें कहा कि यह योजनाऐं बहुत ही लाभदायक है। इस हेतु हमें सभी लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। मोहल्लो एवं वार्डो में बैठक लेकर आमजन को इन योजनाओं की विस्तृत जानकारी दे। वार्ड पार्षद अपने-अपने वार्ड में कैम्प लगाकर सभी नागरिकों को योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दे। साथ ही उनके प्रकरण बनवायें। ताकि भविष्य में हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा सके।
श्रीमती सिंथिया ने कहा कि उक्त योजनाओं में पात्रता के आधार पर प्रत्येक परिवार के सदस्यों का बीमा किया जाना है। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 12 रूपये जमा करने पर 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा हो जाता है। इस योजना में समस्त बचत बैंक खाताधारक जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष है। वे योजना में पात्र होगें। इस बीमा दुर्घटना में स्थाई निःशक्ता भी शामिल की गई है। इसके लिये हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। बैठक में सभी पार्षदों ने सहयोग करने की बात कही। उन्होनें कहा कि वार्ड/मोहल्लों में बैठक कर सभी आमजन को बीमे से जूड़ी सभी योजनाओं हेतु प्रेरित किया जायेगा। जिससंे योजना में अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ मिले। 
बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री जन सुरक्षा बीमा तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के लिये 15 अगस्त 2015 के पश्चात मेडिकल सर्टिफिकेट अनिवार्य किया गया है। उन्होनें जिले के बीमा से बचे हुये सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि इस कार्य में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/पीडीएस सेल्समेन/पंचायत सचिव से संपर्क कर वे 15 अगस्त से पूर्व अपना बीमा करा ले। अन्यथा मेडिकल सर्टिफिकेट देने के बाद ही बीमा होगा। 

----------
क्रमांक-36/688/2015                                                           सचिन/प्रशासन/फोटो

समाचार
नवीन षिक्षा नीति पर संगोष्ठी संपन्न
बुरहानपुर/10 अगस्त / राज्य शासन उच्च षिक्षा निर्देशानुसार शासकीय महाविद्यालय बुरहानपुर में प्राचार्य डॉ.सुषील सोमवंषी की अध्यक्षता में संगोष्ठी संपन्न हुई। जिसमें नयी षिक्षा नीति के तारतम्य में विचार विमर्ष में अनेक विषयों पर वार्ता की गई। जैसें राज्य सार्वजनिक महाविद्यालय को बेहतर बनाना, उच्च षिक्षा मेें कौषल विकास को शामिल करना, क्षेत्रीय विषमताओं को दूर करना, जेन्डर और सामाजिक अंतरालो को पाटना, उच्चषिक्षा को समाज से जोडना, सर्वोत्तम अध्यापक तैयार करना, छात्र सहयोग प्रणालियों को बनाये रखना और भाषा के मध्याम से सांस्कृतिक एकीकरण को बढ़ावा देना। आदि विषयों पर समस्त अतिथियों द्वारा विचार प्रस्तुत किये गये। 

षिक्षा विद् डॉ.सुरेंद्र जैन ने कहा कि उच्चषिक्षा में कौषल विकास पर विद्यार्थियों को अध्यापन के अलावा अतिरिक्त कौषल उन्ययन पर विषेष ध्यान देना होगा। यह कार्य उसे बडी ही सूझबूझ से करना चाहिये। क्योंकि इसी कौषल पर उसका आने वाला जीवन निर्भर होता है। डॉ.मनीष भट्ट ने कहा कि आज जेन्डर और सामाजिक अंतराल समस्या का रूप धारण करती जा रही है। इसे खत्म करने हेतु समाज में माता-पिता एवं सहयोगियों की भूमिका प्रमुख होती है। श्रीमती निषा तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि उच्चषिक्षा को समाज से जोडना अत्यंत आवष्यक हैं। उच्चषिक्षा से ही व्यक्ति विकास के पथपर चल सकता है। डॉ.एस.एम.शकील ने कहा कि समाज एवं षिक्षा जगत को आज सबसे ज्यादा जरूरत सर्वोत्तम षिक्षको की है। भविष्य में अध्यापक को आधुनिक तकनीकि से लैस होना अत्यंत आवष्यक है। मो. इस्माइल- छात्र संसद जैसी प्रणालिया, छात्र संगोष्टीयां, वाद विवाद, इत्यादि साधनों से छात्र सहयोग और अधिक प्रगाढ़ बनाया जा सकता है। डॉ.प्रमोद चौधरी ने भाषा के माध्यम से सांस्कृतिक एकीकरण को अपने व्यायाख्यान का आधार बनाया तो डॉ प्रमोद गुप्ता ने अर्थषास्त्र के आधार पर निजी क्षेत्र के साथ सार्थक भागीदारी पर जोर दिया। इस विचार विमर्ष में महाविद्यालय के श्री एस.के पाराषर, श्री त्रिदीप कुलकर्णी, श्री कैलाष नागर, श्री अंकित चौहान, श्री दुर्गेष सराठे उपस्थित थे।  
----------
क्रमांक-37/689/2015                                                 सचिन/उच्चशिक्षा
समाचार
स्कूल बस संचालन संबंधी समिति की बैठक संपन्न 

बुरहानपुर/10 अगस्त / राज्य शासन परिहवन विभाग निर्देशानुसार जिले में स्कूल बसों के संचालन एवं किराया आदि शिकायतों के संबंध में समिति गठित की गई है। 

उक्त समिति की बैठक कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया की अध्यक्षता आज सायंकाल 4 बजे कलेक्टोरेट सभागार में संपन्न हुई। जिसमें पुलिस अधीक्षक एवं सचिव श्री अनिलसिंह कुशवाह, जिला परिवहन अधिकारी सदस्य सचिव श्री सुरेन्द्र गौतम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री रघुवंशी, कलेक्टर द्वारा नामांकित स्कूल बस संचालकों के दो प्रतिनिधि श्री दिनेश शाह और श्री फादर बेनी व विद्यालय प्रतिनिधि के रूप में श्री जे.एस.परमार एवं प्राचार्य श्री भुषण साहू और पालकों के दो प्रतिनिधि श्री गणेश चौधरी एवं श्री नारायणसिंह बर्वे उपस्थित रहे। 

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि बस में क्षमता से अधिक छात्रों को ना बैठाया जाये। वैद्य लायसेंसधारी चालक द्वारा ही वाहन का संचालन किया जाये। वाहन के आवश्यक दस्तावेज वाहन के साथ रखना अनिवार्य है। वाहन चलाते समय में चालक और परिचालक नियमित रूप से वर्दी धारण करें। वाहन में आपातकालीन द्वार रखे। जिसे आपात कालीन परिस्थिति में खोला जा सके। स्कूल बसों में प्राथमिक उपचार पेटी एवं अग्निशमन यंत्र रखे। वाहन का संचालन तेज गति से ना करें। साथ ही उन्होनें निर्देश दिये कि ऐसे विद्यार्थी जो बिना लायसेंस के वाहन चलाते है। उनके विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही की जावे। 
----------
क्रमांक-38/690/2015                                                        सचिन/आरटीओ 
समाचार

विकासखण्ड खकनार में ग्रामीणों ने पौधारोपण किया 

ग्रामीणों को बीमा के लिये किया जागरूक

बुरहानपुर/10 अगस्त / विकासखण्ड खकनार में जिला समन्वयक डॉ.सुप्रिति यादव ने  भ्रमण किया गया। इस दौरान उन्होनें ग्राम के सर्वे प्रपत्र भरें गये। जिसमें गॉव में कुल कितने पौधे लगाये गये है। गॉव में बीमा योजना के तहत ग्रामीणों को एकत्रित कर चौपाल का आयोजन किया गया। इस चौपाल में लगभग 300 ग्रामीण की उपस्थिति रही। 

कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया के निर्देशानुसार बीमा योजना में स्वयं का नामांकन करवाने के लिये ग्रामीणों को प्रेरित किया गया। ग्रामीणों के द्वारा करीब 10 व्यक्तियों की टीम तैयार की गई है। यह टीम गॉव में भ्रमण कर प्रत्येक व्यक्ति के बीमें के फार्म भरने का कार्य कर रही है। आगे कार्य को और गति दी जाये इसके संबंध में जिला समन्वयक द्वारा सभी ग्रामीणों को प्रेरित किया गया। उन्होनें शतप्रतिषत व्यक्तियों को बीमा हो इस हेतु ग्रामीणों को जागरूक किया। ग्राम में अधिक से अधिक वृक्षारोपण का कार्य किया जाये इसके लिये महिलाओं की एक टीम का गठन किया गया है। यह टीम प्रति पौधा प्रति व्यक्ति रोपण उसका संरक्षण का कार्य भी करेगी। जिला समन्वयक के द्वारा बताया गया कि जन अभियान परिषद के द्वारा प्रस्फुटन ग्राम में अभी तक 874 फार्म भरे गये है। बुरहानपुर जिले के सभी प्रस्फुटन ग्रामों को निर्देशित किया गया है कि अधिक से अधिक बीमे के फार्म भरने के लिये शासकीय सभी अधिकारियों को सहयोग करते हुये व्यक्तिगत रूप से इस कार्य में पूर्णतः सहयोग करें । 

----------
क्रमांक-39/691/2015                                                                   सचिन/ज.अ.प./फोटो 
समाचार 
किसी भी अज्ञात व्यक्ति को मोबाइल पर अपने बैंक खाता संबंधी जानकारी ना दे 

बुरहानपुर/10 अगस्त/- वर्तमान में बैंक खाताधारकों से अज्ञात नंबर से खाते के संबंध में जानकारी मांगी जाती है। जैसे खाता नंबर, एटीएम नंबर व पासवर्ड पूछे जा रहे है। यह जानकारी देने पर संबंधित के खाते से राशि का आहरण हो सकती है। 
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री मित्तल ने जानकारी देते हुए बताया कि ऐसी जानकारी किसी भी बैंक तथा उनके उच्च कार्यालय द्वारा नही मांगी जाती है। अतः आप अपने खाते के संबंध में कोई भी जानकारी ना दे। ऐसी स्थिति में अज्ञात नंबर की जानकारी पुलिस को अवश्य दे। जिससे आप धोखाधड़ी से बच सके।  
----------
क्रमांक-40/692/2015                                                                    सचिन/जि.अ.बैंक 

No comments:

Post a Comment