Tuesday 14 May 2013

JANSAMPARK NEWS 13-5-13

शहर की 4 दूध डेयरियांे पर छापामार कार्यवाही
लिये सेंपल
बुरहानपुर -(13 मई 2013 ) - जिला प्रषासन द्वारा सोमावार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आषुतोष अवस्थी के निर्देषो पर खाद्य एवं औषधी विभाग द्वारा शहर की 4 प्रमुख दूध डेयरियों पर छापामार कार्यवाही की गई। जिसमें गांधी चौक स्थित कमल दूध डेयरी, इकबाल चौक स्थित शर्मा दूध डेयरी, इकबाल चौक स्थित मदीना दूध डेयरी और बस स्टैंड स्थित सरस्वती दूध डेयरी पर कार्यवाही करते हुए विभाग के अधिकारियों द्वारा दूध के सेंपल लिये गये। जिन्हें जांच के लिये भोपाल लेबोरेटरी भेजा गया है। कार्यवाही के दौरान नायाब तहसीलदार हितेन्द्र भावसार, खाद्य एवं औषधी विभाग के अधिकारी श्री अवास्या और श्री सोलंकी उपस्थित थे।
दूध पैकेट पर नही मिली मेन्युफेक्चरिंग डेट:- छापामार कार्यवाही के दौरान कमल दूध डेयरी के प्रोडक्ट कमल दूध के पैकेट पर उत्पादन तिथी नही मिली।  जिसकी अधिक जानकारी देते हुए खाद्य एवं औषधी विभाग के अधिकारी श्री अवास्या ने बताया कि कमल दूध डेयरी द्वारा दूध के पैकेट पर मैन्यूफैक्चरिंग डेट ना होने पर फूड सेफ्टी एक्ट की धारा 51 के अंतर्गत मिथ्याछाप का प्रकरण बनाया गया है।
कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने 6 ग्राम पंचायतों का किया दौरा
डवाली में लगाई चौपाल, सुुनी समस्यां
अधिकारियों को दिये निर्देष
आगाखां एनजीओ के कार्यो का भी किया निरीक्षण
बुरहानपुर-(13 मई 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने गुरूवार को जिले के दूरस्थ अंचलो में ग्राम तुकईथड़, खादोरी, जामपानी, चौखंडिया, डवालीरयैत और दाहिंदा का दौरा किया। इस दौरान उन्होनें इन ग्रामों में जलाभिषेक अभियान के अंतर्गत हो रहे खेत-तालाबों का भी निरीक्षण करने के साथ ही इन ग्राम पंचायतों में आगाखां एनजीओ द्वारा कराये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया, और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम डवालीरयैत में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी और उनका तत्काल निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।
तुकईथड़ पहुंचकर दिये निर्देश:- दौरे में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सर्वप्रथम तुकईथड़ पहुंचकर ग्राम पंचायत में पंचायत स्तर के कर्मचारियों की बैठक ली। जिसमें उन्होनें सरपंच और सचिव को मस्टर जारी कराकर जल्द से जल्द काम प्रारंभ करने के निर्देश देने के साथ ही वर्तमान में चल रहे कार्यो में तेजी लाने के आदेश दिये। उन्होनें ग्राम पंचायत सचिव को निर्देश देते हुए कहा कि पेंशन से एक भी विकलांग ना छूटे और आगामी दो दिनों में ग्राम पंचायत के सभी विकलांगों के प्रकरण बनाकर स्वीकृति भेजने के आदेश भी दिये।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने तुकईथड़ सरपंच और सचिव को 15 जून को लक्ष्य रखते हुए जल्द से जल्द पंच परमेश्वर के अंतर्गत 3 सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ कराने, मजदूरों की संख्या बढ़ाने और निर्माण कार्यो की अच्छी तराई के लिये पृथक से मजदूर लगाकर टेंकरों के माध्यम से सिंचाई कराने के निर्देश दिये।
तुकईथड़ ग्राम पंचायत में कार्यरत कर्मचारी कृष्णमूर्ति चिन्ना स्वामी के घर में शौचालय ना होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने आगामी 20 दिनों में कर्मचारी द्वारा शौचालय ना बनाये जाने पर निलंबन की कार्यवाही करने के आदेश भी दिये। साथ ही ग्राम पंचायत को 100 शौचालय निर्माण की राशि भी स्वीकृत करने के निर्देश दौरे के दौरान सीईओ जिला पंचायत को कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये।
खोदरी में दिये निर्देश:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी खोदरी पहुंचे जहां पर उन्होनें ग्रामीणों से चर्चा की। जिस पर ग्रामीणों द्वारा पेयजल समस्यां होने की बात बताई गई। जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने मोबाईल पर ही ई.पी.एच.ई को ग्राम खोदरी में एक नये हैडपंप लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होनें आंगनवाड़ी केन्द्रों में बने आहार का जायजा भी लिया। साथ ही लंबे समय से निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवन पर नाराजगी भी व्यक्त की।
जामपानी पहुंचे कलेक्टर:- खोदरी के बाद कलेक्टर श्री अवस्थी जामपानी पहुंचे जहां पर उन्होनें आगाखां एनजीओ द्वारा किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश एनजीओ अधिकारियों को दिये। उन्होनें कहा कि यहां पर अच्छा काम करने की संभावना ज्यादा है। पहाड़ में टैªन्च करकर सीताफल लगाये, नीम के बीज डाले ओर कल ही मस्टर जारी कराकर कार्य प्रारंभ करें।
    साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव को जल्द से जल्द खेत-तालाब का कार्य प्रारंभ करने और जनभागीदारी से समिति बनाकर कुंए का कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये। ग्रामीणों से चर्चा के दौरान जामपानी के निवासियों ने पेयजल की समस्यां बताई जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने पुनः मोबाईल पर ईपीएचई को जामपानी के हैडपंप में पाईप बढ़ाने के आदेश दिये।
चौखडिंया में देखा खेत-तालाब:- कलेक्टर श्री अवस्थी ने चौखडिंया पहुंचकर आगाखां एनजीओ द्वारा बनाये गये एक खेत-तालाब व एक निर्माणाधीन खेत तालाब का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होनें उन्हें कार्य में तेजी लाने के और जल्द से जल्द स्वीकृत सभी खेत तालाब बनाने के निर्देश दिये।
डवाली में लगाई चौपाल:- निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी चौखंडिया के बाद डवाली रयैत पहुंचे जहां पर उन्होनें चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याऐं सुनी एवं उनका निराकरण भी किया। यहां पर भी उन्होनें आगाखां एनजीओ द्वारा कराये गये बाड़ी के कार्य को देखा, और सराहना भी की। यहा पर भी ग्रामीणों द्वारा बिजली ना होने की समस्यां बताई गई। जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायत को तत्काल नक्शा व प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिये। इसके साथ ही चौपाल में कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्रामीणों को गौबर गैस सयंत्र बनाने, ड्रीप लगाकर खेती करने और खेत-तालाब का महत्व बताते हुए इनसे होने वाले फायदों की जानकारी भी दी।
दाहिंदा में आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी दाहिंदा पहुंचे जहां पर उन्होनें ग्राम पंचायत परिसर में संचालित आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया, और वहा पर पंखे की व्यवस्था ना होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जन शिक्षक को जल्द से जल्द विद्यालय में बिजली की व्यवस्था कराने के साथ ही पंखे लगवाने के निर्देश दिये।
दौरे में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, तहसीलदार खकनार श्री गौतम और परियोजना अधिकारी समग्र स्वच्छता, वाटर शेड समेत अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...