Saturday 25 May 2013

JANSAMPARK NEWS 25-5-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
खेल छात्रवृत्ति के लिये 31 तक आवेदन आमंत्रित
बुरहानपुर - (25 मई 2013):- मध्य प्रदेश शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिले के ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ी जिन्होनें मध्य प्रदेश शासन की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में शासन से मान्यता प्राप्त खेलों मं 1 अप्रैल 2012 से 31 मार्च 2013 तक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया है।
     जिसकी अधिक जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी श्री बांगरिया ने बताया कि जिले के ऐसे खिलाड़ी जिनकी आयु 31 मार्च 2013 को 19 वर्ष के अंदर हो, जिले का मूल निवासी हो, जाति, जन्मतिथी, खेल उपलब्धि, मेरिट प्रमाण पत्र, बैंक खाता और  स्कूल परिचय पत्र छायाप्रति सभी दस्तावेज किसी राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कराकर आवेदन के साथ संलग्न करें। शिक्षा विभाग के खिलाड़ी आवेदन फार्म के पेज दो पर अनुशंसा संबंधित अधिकारी से कराकर आवेदन पत्र खेल कार्यालय में जमा कराते समय मूल प्रमाण पत्र खिलाड़ी को साथ में लाना होगा। आवेदन पूर्ण रूप से भरकर 31 मई तक तक कार्यालय खेल एवं युवा कल्याण विभाग मीरा हॉस्टल में कार्यालयीन समय में जमा कर सकते है।
क्र-84/2013/430/वर्मा

कलेक्टर श्री अवस्थी ने 35 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राषि की जारी
बुरहानपुर - (25 मई 2013):- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने मोतीमाता मेले से लौटते समय निजी वाहन टैम्पो को बस द्वारा टक्कर मारने पर दुर्घटना के दौरान मृत व्यक्ति के परिजन एवं गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को 35 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि जारी की हैं। उन्होनें यह राशि मृतका देवकाबाई के पति भगवानदास निवासी जैनाबाद को 10 हजार रूपये और गंभीर रूप से घायल नाजोबाई पति जयसिंह जाधव होडान्ता सिरपुर महाराष्ट्र को 5 हजार रूपये, मोजीलाल पिता भगवानदास निवासी बडातान्डा को 5 हजार रूपये, गीता पिता केशव निवासी खाखा तहसील झिरन्या जिला खरगोन को 5 हजार रूपये, रवि पिता कडू निवासी रावेर जिला जलगांव को 5 हजार रूपये और राजू पिता भगवानदास निवासी बड़ातान्दा को 5 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है। कलेक्टर श्री अवस्थी ने मृतक के परिजन के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है।
क्र-85/2013/431/वर्मा

प्रशासन की मुस्तैदी से रूका बाल विवाह
बुरहानपुर - (25 मई 2013):- जिलें में बाल विवाह रोकने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा पृथक-पृथक दलों का गठन कर कार्यवाही की जा रही है। ऐसा ही कुछ जिले के दूरस्थ अंचल के गांव धोण्ड में देखने को मिला। जहां पर पुलिस थाना निम्बोला से प्राप्त सूचना के आधार पर प्रशासन द्वारा 26 मई को होने जा रहे बाल विवाह को रोका जा सका।
      संपूर्ण प्रकरण की जानकारी देते हुए परियोजना अधिकारी हितेन्द्र भावसार ने बताया कि 26 मई को धोण्ड निवासी इसराम की पुत्री का विवाह रोकड़िया फालिया निवासी युवक से होना था। लेकिन इसराम की बेटी आमबाई के नाबालिक होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। जिस पर प्रशासन द्वारा मुस्तैदी से आमबाई के घर पहुंचकर उसकी आयु संबंधी अभिलेख देखे गये । जिस पर उसकी उम्र 18 वर्ष से कम पायी गई। जिससे दल के अधिकारियों द्वारा आमबाई के परिवार को समझाईश देकर बाल विवाह रूकवाया गया।
पंचायत ने ली जिम्मेदारी:- इस संपूर्ण प्रकरण पर ग्राम पंचायत के सरपंच रूलसिंह ने भी सक्रियता दिखाते हुए आमबाई के परिजनों को समझाईश देकर बाल विवाह करने से रोकते हुए लिखित में आमबाई की शादी उसके बालिक होने के बाद ही कराने की जिम्मेदारी ली।
     बाल विवाह रोको दल में परियोजना अधिकारी हितेन्द्र भावसार, सुपरवाईजर रीता मेत्रे, धुलकोट चौकी के ए.एस.आई. श्री अंसारी समेत अन्य अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे।
क्र-86/2013/432/वर्मा


बुद्ध पूर्णिमा पर डॉ बाबा साहेब की प्रतिमा का स्कूल षिक्षामंत्री ने किया अनावरण
साथ ही 21 लाख रूपये से अधिक की लागत से निर्माण कार्यो का किया भूमिपूजन
कहा देश की भावनात्मक एकता का प्रतीक थे बाबा साहेब-स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर - (25 मई 2013) -    बौद्ध धर्म दुनिया का एक ऐसा धर्म है, जो भगवान नही इंसान की पूजा करता है, जबकि अन्य धर्मो में भगवान को पूजा जाता है। यही कारण है कि बौद्ध धर्म ने सदैव आदमी को आदमी से अलग करने वाली कुरीतियों, आडंबरो का विरोध किया है ।   
यह बात बुद्ध पूर्णिमा के अवसर सलीम नगर के आम्बेडकर चौक में नवस्थापित डॉ. बाबा साहेब आम्बेडकर की प्रतिमा के अनावरण करते हुए प्रदेष की स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कही । इसके साथ ही उन्होनें 21 लाख 68 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले निर्माण कार्य के भूमिपूजन भी किया। भूमि पूजन समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार और जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती संगीता नगीन सन्यास भी उपस्थित थी।
    साथ ही इस अवसर पर शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने बाबा साहेब को देश की भावनात्मक एकता का प्रतीक बताया। उन्होनें कहा कि वह देश के सबसे बडे ब्राम्हण थे, जिन्होनें दुनिया की विश्व स्तरीय विश्व विद्यालयों से डिग्री प्राप्त की, बाबा साहेब ने जिस धर्म से आपको जोड़ा है उसकी जडे़ भारत में है।
मोहम्मदपुरा-सलीमनगर के विकास का दिलाया संकल्प:- इस अवसर पर श्रीमती चिटनीस ने रहवासियों को मोहम्मदपुरा-सलीमनगर और बुरहानपुर के विकास का सबको बौद्ध पूर्णिमा के अवसर पर संकल्प लेने की बात कही। उन्होनें कहा कि हम सभी मिल जुलकर जाति, धर्म, संम्प्रदाय के भेद से दूर होकर ही विकास की गति में तेजी और अत्यधिक विकास का कार्य किया जा सकता है। उन्होनें उपस्थित जनता से अपने पारम्परिक जलस्त्रोत, कुंओं की सफाई के लिए इन दिनों नौतपा, रोहिणी नक्षत्र में उपसा कराने और करने में सहयोग देने का आग्रह किया। इसके साथ ही उन्होनें कुंऐ के महत्व को बताते हुए कहा कि कुएं हमें सदियों से जल दे रहे है जबकि ट्यूबवेल एक दशक भी पूरा साथ नही निभा पाते और दम तोडने लगते है। हमे कुंओं की सफाई कराकर कुंओं का रिचार्जिंग कार्य कराना चाहिए, ताकि इनकी दीर्घायू से समाज को जल की उपलब्धता होती रहे।
किया भूमिपूजन:- इस अवसर पर शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने 06 लाख रू. की लागत से निर्मित होने वाले सामूदायिक भवन, 4.89 लाख रूपये की लागत के सी.सी. रोड़ निर्माण, 01 लाख रू. की पाईप लाईन और  4 लाख 89 हजार रूपये की लागत से बनने वाले 3 अन्य सी.सी रोडो के भूमिपूजन किया।
    कार्यक्रम में प्रमुख रूप से इस अवसर पर सरपंच श्रीमती संगीता दिनकर तायडे, उपसरपंच श्रीमती मनीषा ठाकुर और जनपद पंचायत सी.ई.ओ अनिल पवार समेत अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधीगण उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-87/2013/433/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...