Wednesday 8 May 2013

JANSAMPARK NEWS 6-5-13

11 मई को सामूहिक विवाह सम्मेलन का होगा आयोजन
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने की तैयारियों की समीक्षा
कहा 20 मई तक सभी ग्राम पंचायतों में प्रारंभ हो निर्माण कार्य
बुरहानपुर -( 6 मई 2013)- 11 मई को जिलें में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। जिसकी तैयारियों की समीक्षा सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने की। उन्होनें सभी अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन करने का निर्देश देते हुए समारोह के सफल आयोजन के लिये व्यवस्थित प्रबंध करने के आदेश दिये। साथ ही उन्होनें संबंधित अधिकारियों को कन्यादान योजना के तहत परिणय सूत्र में बनने जा रहे दंपत्तियों के आयु संबंधी प्रमाण-पत्र लेने के भी निर्देश दिये।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आगामी 20 मई तक सभी ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य को प्रारंभ करने और भुगतान करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि समग्र स्वच्छता अभियान के अंतर्गत अच्छे प्रेरकों की नियुक्ति जनपद पंचायत करें। इसके साथ ही उन्होनें जिले के सभी अधिकारियों को योजनावार प्रकरणों की स्थिति तैयार कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी सभी जिला अधिकारियों को हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने, समग्र सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत सत्यापन के कार्य के प्रशिक्षण का आयोजन करने के निर्देश जिला ई-गवर्नेस मेनेजर को दिये।
बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को बाल गृह के लिये जल्द से जल्द सर्वे कार्य पूर्ण कराकर बालगृह का पूर्ण क्षमता के साथ उसका संचालन करने के निर्देश दिये। वही जिले के तीनो ही तहसीलदारों को 90 दिनों में जिले में 5 हजार ग्रामीण क्षेत्रों के आबादी भूखंड अधिकार पत्र अभियान चलाकर जारी करने के निर्देश दिये। वही प्रभारी महाप्रबंधक उद्योग को प्रतिदिन मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरणों की जानकारी प्रतिदिन प्रातः 11 बजे देने के आदेश दिये।
     इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें गति लाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें जिला आबकारी अधिकारी को अवैध शराब परिवहन रोकने के लिये छापामार कार्यवाही करने, दोनो ही सीईओ जनपद पंचायतों को स्वकराधान योजना के अंतर्गत भेजी जाने वाली जानकारी सावधानी पूर्वक भेजने ताकि पंचायतों के विकास कार्यो के लिये मिलने वाली राशि का नुकसान ना हो, अधीक्षक भू-अभिलेख और सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख को प्रत्येक सप्ताह 5-5 नामांतरण पंजी चेक कर रिपोर्ट भेजने और जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करने सभी जिला अधिकारियों को जनसुनवाई, पीजीआर के प्रकरणों का निराकरण करने के आदेश दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, एसडीएम बुरहानपुर सूरज नागर, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती  मीना मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-15/2013/361/वर्मा


विषेष
सहारा बनेगी सरकार
बेटियों के माता-पिता को मिलेंगी पेंषन
1 अप्रैल से कन्या अभिभावक पेंषन योजना प्रारंभ
बुरहानपुर (6 मई 2013 ) -  अक्सर लोग कहते है कि, बेटा बुढ़ापें का सहारा होता है। बेटी को आज पालो कल बो पराये घर चली जायेगी। शायद इसी सोच के चलते प्रदेष समेत पूरे देश में बेटीयॉ लगातार कम होती जा रही है। अब लोगो की इस मानसिकता को बदलने के उददेश्य से प्रदेश सरकार ने बेटी की विदा के बाद उसके माता-पिता के बुढ़ापे का सहारा बनने की ठानी है। जिसके लिये प्रदेश सरकार द्वारा अब बेटी के ब्याह के बाद लाड़ो के मॉ बाप को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उददेश्य से राज्य शासन  द्वारा 1 अप्रैल 2013 से कन्या अभिभावक पेंशन योजना प्रारंभ की गई है।
हर महीने मिलेगी पेंषन - मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा समय पहले प्रदेश में कम होती बेटियों को लेकर रही महत्वकांक्षी योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री द्वारा एक और घोषणा की गई है। जिसके अंतर्गत जिन माता पिता की सिर्फ जीवित बेटियॉ है, और जिन्होनें परिवार नियोजन अपना लिया है। उन्हें 60 वर्ष की उम्र के पश्चात आर्थिक रूप से सक्षम बनाये रखने के लिये कन्या अभिभावक पेंशन योजना के अंतर्गत 500 रूपये प्रतिमाह पेंशन देने की व्यवस्था सरकार की तरफ से की गई है।
15 जून तक जमा करा सकते हैं फार्म कलेक्टर ने दिये निर्देष - इसी कड़ी में जिले मेें योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आशुतोष अवस्थी ने आवेदन जमा करने की अंतिम तिथी 15 जून रखी है। निश्चित तिथी तक सभी पात्र अभिभावक अपने आवेदन संबंधित जनपद पंचायत कार्यालय एवं नगरीय क्षेत्रों में संबंधित नगर निगम, नगर पंचायत और नगर पालिका में जमा कर सकते है।
ये होगें पात्र:-
ऽ    हितग्राही दंपत्ति मध्य प्रदेश के मूल निवासी होना चाहिए।
ऽ    हितग्राही दंपत्ति में से किसी एक की न्यूनतम आयु 60 वर्ष होना चाहिए।
ऽ    हितग्राही दंपत्ति की संतान मात्र पुत्री होना चाहिए।
ऽ    दंपत्ति सभी गैर आयकरदाता योजना के अंतर्गत पात्र होगें।
ऽ    पेंशन की दर 500 रूपये प्रतिमाह दंपत्ति रहेगी।
आनलाईन जमा कर सकते है फार्म:-योजना की विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र विभाग की वेबसाईट www.socialjustice.mp.gov.in पर उपलब्ध है। मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन आनलाईन आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।
पोर्टल का पता:-
सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है उददेष्य:- यह योजना जिसके निर्माण के लिये प्रदेश सरकार तेजी से प्रयासरत है इसका प्रमुख उददेश्य समाज के उस तपके को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है, जिनकी जीवित संताने सिर्फ एक है। और उन्होनें परिवार नियोजन अपना लिया है। साथ ही इस योजना के निर्माण के पीछे परम उददेश्य यह भी है लोग अब जान जायें की बेटी बोझ नही वरदान है।
क्र-16/2013/362/वर्मा

समाधान ऑनलाईन आज
बुरहानपुर ( 06 मई 2013)- मुख्यमंत्री की जनसमस्याओं के ऑन लाइन समाधान के कार्यक्रम समाधान ऑनलाईन के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन आज मंगलवार को अपराह्न 4 बजे से जिला कार्यालय स्थित एनआईसी वीसी कक्ष में किया जायेगा। कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित अधिकारियों को वीसी में आवश्यक जानकारी के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं।
 क्र-17/2013/363/वर्मा

स्पर्ष अभियान
निःषक्तजनो के लिए 8 मई को इंदौर के
गांधी हॉल में लगेगा रोजगार मेला
जिले के निःषक्तजन भी ले हिस्सा
बुरहानपुर- (6 मई 2013)- मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के विशेष पहल पर चलाये जा रहे स्पर्श अभियान के अंतर्गत निःशक्तजनों के लिये इंदौर में आगामी 8 मई को राज्य स्तरीय रोजगार मेला आयोजित किया गया है । यह मेला गांधी हॉल में आयोजित होगा । इस मेले में लगभग 50 निजी कम्पनियॉं आयेंगी और निःशक्तजनों का हाथों-हाथ चयन कर उनके सामर्थ्य के अनुसार नौकरी उपलब्ध करायेंगी ।
कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे व्यक्तिगत रूचि लेकर मेले के माध्यम से जिले के अधिक से अधिक निःशक्तों को रोजगार दिलायें । वे यह प्रयास करें कि जिले से अधिक से अधिक निशक्त मेले में शामिल हो। इस मेले में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 550 निःशक्तजन आयेंगे। इन निःशक्तजनों का चयन नौकरियों के लिये निजी कम्पनियों द्वारा किया जायेगा ।
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की प्राथमिकताओ के अभियानों में से एक स्पर्श अभियान भी है जो कि म.प्र. शासन सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है। स्पर्श अभियान के तहत विभिन्न निःशक्तजनो को निजी औद्योगिक इकाईयो एवं कम्पनियो में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 08 मई 2013 को गांधी हाल परिसर में एक वृहद “स्पर्श रोजगार मेले“ का आयोजन किया जा रहा है।
निःशक्तजन रोजगार मेला प्रभारी अधिकारी भरतसिंह गौर के मुताबिक मेले में 30 से अधिक कम्पनियो के काउण्टर लगेगे। जिनमें प्रमुख रूप से एम्फेसिस इंडिया, टेली परफोरमेन्स, इफर्ट इंडिया, महिन्द्रा टू व्हीलर्स, फ्लेक्सीटफ इण्टर नेषनल, किर्लोसकर, गुडरिक टी, टाटा इन्टरनेषनल, कमिन्स टर्बो टेक्नालाजी, इत्यादि प्रमुख कम्पनिया सम्मिलित हैं। प्रदेशभर से आने वाले निःशक्तजनो का मौके पर नौकरी हेतु साक्षात्कार लिया जाकर उनका चयन निजी कम्पनियॉं करेगी।
जिले से रोजगार मेले में हिस्सा लेने जाने वाले निःशक्तजनों से आग्रह किया गया है कि वह 8 मई 2013 को गांधी हाल में अपने बायोडाटा के साथ उपस्थित हो।
 क्र-18/2013/364/वर्मा



जिला स्तरीय परिवार परामर्ष समिति की बैठक संपन्न
प्रकरणों के निराकरण के लिये लगाये विषेष षिविर-एसपी अविनाष शर्मा
बुरहानपुर- (6 मई 2013)- जिला स्तरीय परिवार परामर्श केन्द्र बुरहानपुर की साधारण सभा एवं प्रबंध कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा की अध्यक्षता में आज सोमवार को दोपहर 1 बजे पुलिस अधीक्षक कक्ष में हुआ। जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण अधिनियम 2005 नियम 2006 की जानकारी देते हुए अधिनियम के अंतर्गत जिला स्तरीय परिवार परामर्श केन्द्र और पुलिस अधिकारियों के दायित्वों से अवगत कराया।
बैठक श्री शर्मा ने घरेलू हिंसा घटना प्रतिवेदन तैयार करने की विस्तृत रूप से समझाईश देते हुए जिला स्तरीय परिवार परामर्श केन्द्र के गठन के उद्देश्यों एवं कार्यप्रणाली से प्रतिभागियों को अवगत कराते हुए परिवार परामर्श केन्द्र की प्रति बुधवार और रविवार को बैठक आयोजित कर पीड़ितों को परामर्श सेवा उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए जिन क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति अधिक अपराध घटित होते है उन क्षेत्रों में डीएसपी महिला प्रकोष्ठ को कैम्प लगाकर प्रकरणों का निराकरण करने के आदेश दिये।
 जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान द्वारा बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के अंतर्गत चलाये जा रहे लाडो अभियान तथा घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण के अंतर्गत संरक्षण अधिकारी के कार्य दायित्वों को पीड़ित महिला को न्यायालय से प्राप्त किये जा सकने वाले अनुदेशों एवं आदेशों की जानकारी भी दी गई।
इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों से घरेलू हिंसा घटना प्रतिवेदन, घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के अधिकारों एवं शासन द्वारा जारी निर्देशो की छायाप्रतियां भी उपलब्ध कराई गई।
इस बैठक में उप पुलिस अधीक्षक महिला प्रकोष्ठ श्री आर.एस.अम्ब, नगर पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, एसडीओ नेपानगर राकेश पुरी, जिला अभियोजन अधिकारी त्रिलोकचंद बिल्लोरे, सामाजिक कार्यकर्ता मनोज अग्रवाल, महेन्द्र जैन, श्रीमती प्रतिभा बेदी, श्रीमती तसनीम मर्चेन्ट एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।
   क्र-19/2013/365/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...