Saturday 18 May 2013

JANSAMPARK NEWS 18-5-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने 6 ग्रामों का किया दौरा
असीरगढ़, अम्बा और परतकुंडिया में लगाई चौपाल, सुुनी समस्याऐं
अधिकारियों को दिये दिषा-निर्देष
गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य पर जताई नाराजगी
ठेकेदारों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष

बुरहानपुर-(18 मई 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने शुक्रवार को जिले के दूरस्थ अंचलो में ग्राम असीरगढ़़, धूपकट्टा, धुलकोट, बोरी बुजुर्ग, भगवानिया, अम्बा और परकुंडिया समेत 6 ग्राम पंचायतों का सघन दौरा किया।  इस दौरान उन्होनें इन ग्रामों में जलाभिषेक अभियान के अंतर्गत हो रहे खेत-तालाबों का भी निरीक्षण करने के साथ ही मर्यादा अभियान के अंतर्गत हो रहे शौचालयों के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया, और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम असीरगढ़, अम्बा और परतकुंडिया में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी और उनका तत्काल निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये।    
सामने खडे़ होकर गिरवाई दीवार:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम पंचायत परतकंुडिया में हो रहे गुणवत्ताहीन निर्माण कार्यो पर नाराजगी जाहिर करते हुए दोषी ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होनें परतकुंडिया में निर्माणाधीन माध्यमिक शाला भवन के कार्य का निरीक्षण किया, जिस पर उन्होेनें घटिया निर्माण कार्य पर घौर अप्रसन्नता व्यक्त की, और अपने सामने खडे़ होकर दरार पड़ चुकी दीवार को गिरवा दिया।
    इसके साथ ही उन्होनें परतकुंडिया में ही ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा बनाये गये नवनिर्मीत ग्राम पंचायत भवन का निरीक्षण कर वहा की फर्श पर पड़ी बड़ी-बड़ी दरारो को पत्थर से खुदवाकर जांच की। जिस पर उन्होनें ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग किये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही आगामी 8 दिनो के भीतर फर्श का काम गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करने के आदेश भी दिये।
ठेकेदार की अर्निष्ट मनी करें राजसात:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम परतकुंडिया में अब तक आंगनवाड़ी केन्द्र का निर्माण कार्य प्रारंभ ना होने पर ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। जिस पर जमीन उपलब्ध ना होने की बात उनके द्वारा बताई गई। वही सरपंच एवं ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में शासकीय जमीन उपलब्ध होने की जानकारी दी। जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ ना करने पर नाराजगी जाहिर की, और ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को संबंधित ठेकेदार की सिक्यूरिटी मनी राजसात करने के निर्देश दिये।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने 6 ग्राम पंचायतों में खेत-तालाबों और मर्यादा अभियान के तहत बन रहे शौचालयों का निरीक्षण भी किया, और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। जिसमें-
असीरगढ़ पहुंचकर दिये निर्देश:- दौरे में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सर्वप्रथम असीरगढ़़ पहुंचे। जहां पर उन्होनें ग्राम पंचायत में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याऐं सुनकर उनका निरारकर किया। साथ ही उन्होनें सरपंच और सचिव को मस्टर जारी कराकर जल्द से जल्द काम प्रारंभ करने के निर्देश देने के साथ ही वर्तमान में चल रहे कार्यो में तेजी लाने के आदेश दिये।   
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने असीरगढ़ गांव में घुमकर मुख्यमंत्री आवास मिशन के अंतर्गत बने आवासों एवं मर्यादा अभियान के तहत बने शौचालयों का निरीक्षण किया, और इनमें पुताई व पेंटिंग कराने के निर्देश सरपंच और सचिव को दिये। उन्होनें ग्राम धूपकट्टा पहुंचकर केएचएस संरचना का भी निरीक्षण किया।
धुलकोट में निर्माणाधीन स्टॉपडेम का किया निरीक्षण:- धूपकट्टा के बाद कलेक्टर श्री अवस्थी धुलकोट पहुंचे जहां पर उन्होनें चारण मोहल्ले में निर्माणाधीन स्टॉपडेम स पुलिया का निरीक्षण किया, और उसे गुणवत्तापूर्ण बनाने के साथ ही जल्द से जल्द पूरा करने के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिये।
भगवानिया में देखे खेत-तालाब:- धुलकोट के बाद कलेक्टर श्री अवस्थी ने भगवानिया में बने खेत-तालाब का निरीक्षण किया। जिस पर उन्होनें उपयंत्रियों को खेत-तालाब निर्माण के लिये बेहतर स्थान का चयन करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि खेत-तालाब की उपयोगिता तभी है, जब उसका निर्माण सही स्थान पर हो।
बोरीबुजुर्ग पहुंचे कलेक्टर:- भगवानिया के बाद कलेक्टर श्री अवस्थी ने बोरीबुजुर्ग पहुंचकर पंच परमेश्वर योजना के अंतर्गत बनाई गई सीसी रोड़ का निरीक्षण किया, और 4 दिनों में काम सुधरवाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होनें नल जल योजना के अंतर्गत बिछाये गये पाईप पर जगह-जगह लोगों द्वारा पाईप फोड़कर लिये गये अवैध कनेक्शन पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही पीएचई विभाग के अधिकारियों को सभी अवैध कनेक्शन हटाने के आदेश दिये। उन्होनें सरपंच को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत विधीवत शुल्क लेकर ही कनेक्शन लोगों को दे, और प्रत्येक माह जल प्रदाय का मासिक शुल्क भी ले।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायत बोरीबुजुर्ग में मर्यादा अभियान के अंतर्गत बनाये गये शौचालयों का भी निरीक्षण किया, और आगामी 8 दिनों के भीतर उनकी उपयोगिता सुनिश्चित कराने के आदेश भी ग्राम पंचायत सचिव को दिये।
अम्बा में लगाई चौपाल:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने अम्बा पहुंचकर वहा पर हो रहे निस्तार तालाब का निरीक्षण किया, और तकनीकी जानकारी भी उपयंत्री और मेट को दी। जिसके बाद अम्बा में चौपाल लगाकर उन्होनें ग्रामीणों की समस्याऐं सुनी और उनका निराकरण किया, और उन्हें मर्यादा अभियान की जानकारी देते हुए शौचालय बनाने के प्रति जागरूक भी किया। कलेक्टर श्री अवस्थी ने सरपंच और सचिव को मर्यादा अभियान के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश देते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कुपोषित बच्चों की माताओं को आहार प्रशिक्षण देने के आदेश भी दिये। उन्होनें किसानों को हलधर योजना की जानकारी देते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों को ग्राम में अच्छे उपकरणों का प्रदर्शन करने के आदेश दिये।
आवासीय ब्रिज कोर्स का किया निरीक्षण:- चौपाल के बाद कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम अम्बा में संचालित आवासीय ब्रिज कोर्स का निरीक्षण किया। जहां पर उन्होनें ब्रिज कोर्स संचालक को बच्चों के लिये खेलकूद का सामान उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। साथ ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को स्कूल परिसर में बंद पडे़ हैडपंप को तत्काल ठीक कराने के आदेश भी दिये। उन्होनें ग्राम अम्बा में बन रहे खेत-तालाबों का भी निरीक्षण किया।
परतकुंडिया में भी लगाई चौपाल:- दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी परतकुंडिया पहुंचकर भी वहां ग्रामीणों की समस्याऐं सुनी और उनका निराकरण किया। उन्होनें ग्रामीणों को मर्यादा अभियान के प्रति जागरूक करने के साथ ही मेट के महत्व पर भी प्रकाश डाला। इसके साथ ही उन्होनें ग्राम पंचायत डवाटिया के थालिया धावड़िया पानी पहुंचकर वहां पर ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा बनाये जा रहे तालाब का निरीक्षण भी किया।
दौरे के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, सीईओ जनपद पंचायत श्री अनिल पवार, संचालक आत्मा श्री राजेश चतुर्वेदी, सहायक यंत्री श्री पाल और परियोजना अधिकारी श्री गुप्ता समेत अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-58/2013/404/वर्मा
सामुदायिक स्वच्छता परिसर करें स्वीकृत- कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर - ( 18 मई 2013) -  शनिवार को कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम पंचायत पातांेडा का दौरा किया। जिसमें ग्रामीणों द्वारा 1 अतिरिक्त सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माण की अपील की गई । जिस पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने सीईओ जिला पंचायत को ग्राम पंचायत पातोंडा में सामुदायिक स्वच्छता परिसर स्वीकृत करने के निर्देश दिये।
दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत निर्मीत हो रही भोलाना रोड़ का भी निरीक्षण किया। जिस पर धीमी गति से हो रहे कार्य पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होनें बरसात के पूर्व कार्य पूर्ण करने के निर्देश देने के साथ ही कार्य में हुई देरी का कारण स्पष्ट करने के आदेश दिये। उन्होनें ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम पातोंडा में बन रहे तालाब का भी निरीक्षण किया। जिसका कार्य भी बरसात के पूर्व पूर्ण करने के आदेश उन्होनें विभागीय अधिकारियों को दिये।
दौरे में सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, सीईओ जनपद पंचायत अनिल पवार, सहायक यंत्री श्री तिवारी और तहसीलदार बुरहानपुर अनिल सपकाले उपस्थित थे।
क्र-59/2013/405/वर्मा


एम.आई.एस.के कार्य में लापरवाही बरतने पर 5 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 2 सहायिकाओं को शोकाज नोटिस जारी
बुरहानपुर - (18 मई 2013) - एकीकृत बाल विकास परियोजना बुरहानपुर के आंगनवाड़ी केन्द्रों में आंगनवाड़ी केन्द्र संचालन में अनियमितता, अनुपस्थिती और एम.आई.एस. के कार्य में लापरवाही बरतने पर परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास विभाग हितेन्द्र भावसार ने 5 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और 2 आंगनवाड़ी सहायिकाओं को कारण बताओं नोटिस जारी किया है।
जिसमें रामकली अलावे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पटेलपुरा, किर्ती बीरगी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रहीपुरा, लक्ष्मी डोंगरे अंागनवाड़ी कार्यकर्ता एमार्गिद, कुमारी उज्जवला अहिरे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता झांझर, कविता दुढवे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ढिमानियॉ, सरला रघुनाथ आंगनवाड़ी सहायिका एमार्गिद और सायदु अलावे आंगनवाड़ी सहायिका पटेलपुरा को कारण बताओं नोटिस जारी किया है।
क्र-60/2013/406/वर्मा

कलेक्टर श्री अवस्थी ने 3 ग्राम पंचायतों के लिये 22.59 लाख रूपये प्रषासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 18 मई 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्री आशुतोष अवस्थी ने 3 ग्राम पंचायतों में 7 निर्माण कार्यों के लिये 22.59 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है।
इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि:- मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अंतर्गत इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि- ग्राम पंचायत भावसा में 4 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण कार्य के लिये 14.355 लाख रूपये, बहादरपुर पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली के लिये 1.65 लाख रूपये और खामनी पंचायत में 2 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 6.585 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
क्र-61/2013/407/वर्मा


पुलिस आरक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित
शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 25 मई से

बुरहानपुर -( 18 मई 2013)-  मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा पुलिस में आरक्षक संवर्ग, आरक्षक चालक, आरक्षक ट्रेड मेन की लिखित परीक्षा का परिणाम 16 मई को घोषित कर दिया गया है। व्यापम द्वारा यह परीक्षा 7,759 पद के लिये 7 अप्रैल को करवाई गई थी। परीक्षा परिणाम व्यापम की वेबसाइटwww-vyapam-nic-in  पर उपलब्ध है।
लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के अभिलेखों का परीक्षण एवं शारीरिक प्रवीणता परीक्षा 25 मई से सुबह 5.30 बजे से प्रारंभ होगी। शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में 800 मीटर दौड़ तथा ट्रेड टेस्ट होगा। परीक्षा परेड ग्राउण्ड 6 वीं वाहिनी विसबल राँझी जबलपुर, मोतीलाल नेहरू स्टेडियम लाल परेड ग्राउण्ड भोपाल, परेड ग्राउण्ड 14वीं वाहिनी विसबल कम्पू ग्वालियर और पुलिस प्रशिक्षण शाला रेसीडेंसी एरिया इंदौर में होगी।
इंदौर में होने वाली परीक्षा में जिला बुरहानपुर, इंदौर, धार, बड़वानी, खण्डवा, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन,, उज्जैन, शाजापुर, देवास, मंदसौर, नीमच और रतलाम जिले के सफल उम्मीदवार शामिल होंगे। उम्मीदवार व्यापम की वेबसाइट से अपना सूचना-पत्र डाउन लोड कर निर्धारित शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवार को अपने साथ व्यापम की परिणाम पर्ची की दो प्रति, फोटोयुक्त पहचान-पत्र, एक फोटो तथा समस्त मूल प्रमाण-पत्र लाना होगा।
क्र-62/2013/408/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...