Wednesday 15 May 2013

JANSAMPARK NEWS 15-5-13





जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जनसंपर्क बुरहानपुर की एक ओर नई पहल
द्वार ए दक्खन में एक क्लिक पर मीडिया का द्वार
बुरहानपुर से सरोकार अब
https://sites.google.com/site/0dproburhanpur/home  एक क्लिक पर बुरहानपुर-(15 मई 2013)- इतिहास में अपनी खास पहचान रखने वाला दक्षिण का द्वार बुरहानपुर सूचना तकनीक के क्षेत्र में भी अब अपनी छवि गढ़ रहा है। वैसे भी किसी भी चीज का सही प्रयोग तभी हो सकता है जब वह आमजन तक अपनी पहुंच बनाने में कामयाब हो जाए। बुरहानपुर के जनतंत्र और मीडिया तंत्र को प्रशासन से जुड़ी सूचनाएं प्रदान करने के लिए जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर के जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा द्वारा एक वेबसाइट का निर्माण हाल ही में किया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से जिले से जुड़ी सभी जानकारी अब कहीं भी बैठे-बैठे  https://sites.google.com/site/0dproburhanpur/home  पर एक क्लिक करके ली जा सकेगी।
ऑनलाईन समाचार पत्र और न्यूज चैनल पर उपलब्ध:- एक क्लिक पर पूरे मीडिया को सूचना यदि अपनी भाषा में मिल जाए तो वह अधिक प्रभावी लगती है और हमारा देश तो अपनी भाषायी विविधता के कारण पूरे दुनिया में अपनी एक अलग तस्वीर वैसे ही पेश करता है। इसलिए लोकतंत्र का चौथा स्तंभ भी इस बात का खास ख्याल रखता है कि आमजन को हर भाषा में खबर पहुंचाई जा सके लेकिन इन सभी को अलग-अलग जगह पर खोजने के स्थान पर बुरहानपुर जनसंपर्क की इस नव सृजित वेबसाइट में एक क्लिक पर ही देश के सभी भाषाओं के सभी समाचार चैनलों के खबरें देखी जा सकती हैं। इसके साथ ही हमारे देश में प्रकाशित समस्त भाषाओं के समाचार पत्रों को भी इस वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से ऑनलाईन पढ़ा जा सकता है।
मीडिया की भी सभी जरूरतों का रखा ध्यान:- आज वह दौर गया जब मीडिया कर्मी देर तक दफ्तर में बैठ कर अपनी कलम तोड़ा करते थे प्रतियोगिता और नवीन तकनीक के इस दौर में कागज पर नहीं बल्कि पेन की जगह की-बोर्ड और कागज की जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल होने लगा है, इसलिए सूचनाएं यदि ईमेल पर प्राप्त हो जाती हैं। तो खबरों को बनाने वाले पत्रकार को भी उन्हें बनाने में आसानी हो जाती है, इसलिए इस वेबसाइट पर जिले के प्रतिदिन प्रसारित होने वाले भी समाचारों के उपलब्ध होने के साथ ही उन्हें डाउनलोड करने की सुविधा भी मौजूद है। इसके साथ ही विगत वर्षों में जनसंपर्क द्वारा जारी समस्त समाचारों की लिंक
भी मौजूद है। खबरों को अलग-अलग फोंट में कन्वर्ट करने, उन्हें डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध है। पत्रकारों की अधिमान्यता से जुड़ी जानकारी, मीडिया के क्षेत्र में काम करते हुए उनके लिए विभिन्न संस्थानों और संगठनों द्वारा प्रदान की जाने वाली फैलोशिप और शोध संबंधी जानकारी भी वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। किसी भी कार्य को बेहतर ढंग से करने पर मिलने वाला सम्मान उस व्यक्ति को सदैव आगे बढऩे और पहले से अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करता है, इसलिए प्रदेश शासन द्वारा भी लोकतंत्र के चौथे स्तंभ से जुड़े व्यक्तियों को भी समय-समय पर सम्मानित किया जाता है। प्रदेश शासन के इन पत्रकारिता पुरस्कारों की जानकारी एवं संबंधित फॉर्म भी इस वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।
शासन की योजनाओं को जानें:- यहां भले ही शासन अपनी कई कल्याणकारी योजनाएं चलाए लेकिन यदि आमजन उनके प्रति जागरूक न हो तो फिर वह लाभ भी नहीं ले सकता है। इसलिए जिला जनसंपर्क कार्यालय की इस वेबसाइट पर प्रदेश शासन की समस्त महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी भी लिंक के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही वेबसाइट पर मौजूद जनसंपर्क की साइट के माध्यम से ही संबंधित विभाग से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
एक क्लिक पर सोशल मीडिया और ब्लॉग की दुनियाः- प्रदेश के पहले ऑनलाइन जनसंपर्क कार्यालय की शुरूआत करने वाले बुरहानपुर के जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा द्वारा स्थापित किए गए
  www.proburhanpur.blogspot.com ब्लॉग पर जाकर भी जिले से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही यहां पर अपनी शिकायत और सुझाव भी आप उपलब्ध करा सकते हैं। इसके साथ ही आमजन के बीच अपनी खास पहचान रखने वाले और जनक्रांति में अपनी अग्रणी भूमिका निभाने वाले सोशल मीडिया पर भी जनसंपर्क बुरहानपुर अपनी पहले ही दस्तक दे चुका है, जिसके अब तक 494 से अधिक दोस्त बन चुके हैं। इसे भी वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से पढ़ा जा सकता है।
छात्रों के लिए भी उपलब्ध महत्वपूर्ण जानकारी छात्रों को कॅरियर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी बुरहानपुर जनसंपर्क इस नवीन वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें जहां द हाउट वेबसाइट की लिंक पर जाकर ई बुक्स, न्यू ट्रेंड ऑनलाइन न्यूज अपडेट, मीडिया के क्षेत्र में कॅरियर की संभावना आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसी तरह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए, विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर की जानकारी के लिए वेबसाइट पर मौजूद
jagranjosh.com की लिंक पर पर जाया जा सकता है।
पर्यावरण संरक्षण में कर रहा सहयोगः- कहते हैं कि कुछ करना हो तो उसके लिए दूसरों की ओर उंगली उठाकर नहीं बल्कि खुद को कुछ करना जरूरी होता है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण की सिर्फ चिंता न करते हुए बुरहानुपर जनसंपर्क कार्यालय ने इसमें अपने अमूल्य सहयोग की भी पहल की है। ऑनलाइन पेपरलेस वर्क के माध्यम से सूचना तकनीक का प्रयोग कर समाचार जारी करने से प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में कागज की बचत करके धन के साथ प्रकृति की धरोहर वृक्ष का भी संरक्षण किया है।
जानें क्यों है खास:- बुरहानपुर जिले को भले ही जिले के रूप में प्रदेश के नक्शे पर आए हुए महज कुछ ही साल बीते हों लेकिन ऐतिहासिक रूप से यह शहर सदियों से अपनी खास पहचान बनाए रखा हुआ है। हिंदू, मुस्लिम और सिक्ख समेत सभी धर्मों के लिए ऐतिहासिक तौर पर अपनी खास अहमियत रखने वाले इस शहर की नींव में ही गंगा जमुनी तहजीव बसी हुई है। तो दूसरी तरफ विश्व के सात जूबों में शामिल ताजमहल को बनानेे के लिए शाहजहां की जिस बेगम मुमताज उन्हे प्रेरित किया था, उनकी असल कब्र भी इसी शहर में है। देश के राष्ट्रीय धरोहर में शामिल इस शहर से जुड़ी और भी कई दिलचस्प जानकारी भी बुरहानपुर जनसंपर्क की इस वेबसाइट पर आकर लोग देख सकते हैं, और इस ऐतिहासिक शहर को जान सकते हैं।
यह भी खास - इन सबके अतिरिक्त बुरहानपुर जनसंपर्क की इस नवीन वेबसाइट पर पत्रकार अखबारों की रेंटिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिले के समस्त अधिकारियों की पहुंच जन-जन तक करने के लिए सभी के मोबाइल नंबर भी वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की जानकारी जनसंपर्क बुरहानपुर की वेबसाइट पर मौजूद लिंक के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-52/2013/398/वर्मा



बेटी सैन्य सेवा में भर्ती होगी तो माता-पिता को मिलेंगे प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये
 
बुरहानपुर-(15 मई 2013)- बेटी सैन्य सेवा में भर्ती होगी तो माता-पिता को प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये मिलेंगे। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि मध्यप्रदेश के स्थाई निवासी ऐसे माता-पिता, जिनकी पुत्री सैन्य सेवा में भर्ती होगी, उनको 10 हजार रुपये प्रतिवर्ष सम्मान-निधि दी जायेगी।
क्र-53/2013/399/वर्मा

छठवी आर्थिक गणना 2012-13 पर प्रषिक्षण आज
बुरहानपुर-(15 मई 2013)- भारत सरकार सांख्यिकी एवं कार्यøम कार्यान्वयन मंत्रालय केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन के निर्देशानुसार 15 जून तक छठवी आर्थिक गणना का कार्य होना है। जिसके लिये आज गुरूवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। जिसमें मास्टर टेनर्स द्वारा प्रगणकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण का आयोजन दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रोरेट सभाकक्ष में होगा।
क्र-54/2013/400/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...