Monday 27 May 2013

जनसमपर्क समाचार 27-5-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
प्रशासन की मुस्तैदी से रूका एक और बाल विवाह
बुरहानपुर - (27 मई 2013) - जिलें में बाल विवाह रोकने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा पृथक-पृथक दलों का गठन कर कार्यवाही की जा रही है। जिसके द्वारा सतत् जिले में हो रहे बाल विवाहों पर अंकुश लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को भी गांव लोनी में प्रशासन की मुस्तैदी से एक और बाल विवाह रोका गया। जहां पर सूत्रों से प्राप्त सूचना के आधार पर प्रशासन द्वारा आज 27 मई को होने जा रहे बाल विवाह को रोका गया है।
      संपूर्ण प्रकरण की जानकारी देते हुए परियोजना अधिकारी हितेन्द्र भावसार ने बताया कि 27 मई को लोनी निवासी रामा बहेडे के पुत्र राजेश का विवाह नेपानगर निवासी सुखलाल की पुत्री रजनी से होना था। लेकिन रामा बहेडे का बेटा राजेश के नाबालिक होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। जिस पर प्रशासन द्वारा मुस्तैदी से राजेश के घर पहुंचकर उसकी आयु संबंधी अभिलेख देखे गये। जिस पर उसकी उम्र 19 वर्ष पायी गई। जिससे दल के अधिकारियों द्वारा राजेश के परिवार को समझाईश देकर बाल विवाह रूकवाया गया।
     बाल विवाह रोको दल में परियोजना अधिकारी हितेन्द्र भावसार, सुपरवाईजर भारती वर्मा, और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मचारी शामिल थे।
क्र-88/2013/434/वर्मा


टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
काम ना करने वाले ठेकेदारों पर सख्त कार्यवाही करें निर्माण विभाग-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही परतकुंडिया में नवनिर्मीत पंचायत भवन की जांच के दिये निर्देष
कहा षिविर लगाकर बनाये मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरण
बुरहानपुर -( 27 मई 2013)- समय सीमा में काम ना करने वाले व गुणवत्ताहीन कार्य करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें निर्माण विभाग यह निर्देश सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने दिये। इसके साथ ही उन्होनें ग्राम परतकुंडिया में अब तक आंगनवाड़ी केन्द्र का निर्माण कार्य प्रारंभ ना होने पर कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा पर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित ठेकेदार की सिक्यूरिटी मनी राजसात करने के आदेश दिये।
परतकंुडिया ग्राम पंचायत भवन की कराये जांच:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सीईओ जिला पंचायत को ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम पंचायत परतकंुडिया में बनाये गये नवनिर्मीत ग्राम पंचायत भवन की गुणवत्ता की जांच जीएसआईटीएस में कराने निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि बिल्डींग में लगाये गये दरवाजों, खिड़कियों के साथ ही सामग्री की भी जांच कराई जायें।
    उल्लेखनीय है कि 17 मई को कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायत परतकुंडिया का निरीक्षण किया था। जिस पर उन्होनें वहा की फर्श पर पड़ी बड़ी-बड़ी दरारो को पत्थर से खुदवाकर जांच की थी, व विभाग को ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री का उपयोग किये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये थे।
षिविर लगाकर युवा स्वरोजगार योजना के बनाये प्रकरण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने महाप्रबंधक उद्योग विभाग को शिविरों का आयोजन कर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के गुणवत्तापूर्ण प्रकरण तैयार करवाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि विभाग इस योजना में गति लाये, व स्टैर्ण्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार करवाये।
साथ ही उन्होनें जिले के दोनों ही सीईओ जनपदों को विकासखंड स्तर पर पीसीओ को लक्ष्य आवंटित कर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरण तैयार करवाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि सीईओ जनपद पीसीओ को योजना की जानकारी दे, व योजनाबद्ध तरीके से युवाओं को प्रेरित कर उनके बेहतर से बेहतर प्रकरण तैयार करवायें।
अभियान चलाकर बनवायें खेत-तालाब:- बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही सीईओ जनपद पंचायतों को अभियान चलाकर आगामी 30 जून तक खेत-तालाब व गैबियन संरचनाओं निर्माण कराने और मर्यादा अभियान की राशि का उपयोग करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिले में वॉटर शेड के अंतर्गत आने वाले 21 गांव में भी मुहिम चलाकर 10-10 खेत-तालाबों और 10-10 गैवियन संरचनाओं का कार्य किया जाये।
बंद आंगनवाड़ियों का कार्य जल्द प्रारंभ कराये:- टीएल बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को जल्द से जल्द जिले में बंद पडे़ आंगनवाड़ियों के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द प्रारंभ कर उन्हें पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि ईआरईएस मुझें 1-1 ग्राम पंचायतवार आंगनवाड़ियों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
    इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें गति लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
ऽ    कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को खकनार जनपद के उपयंत्रियों की बैठक लेकर पंच परमेश्वर के कार्याे में गति लाने।
ऽ    सड़क पर पड़ने वाले ग्रामों में गैवियन संरचनाओं का निर्माण कराने।
ऽ    साबुन से हाथ धोने की ईकाई के मॉडल का मोहम्मदपुरा में निर्माण कराने।
ऽ    नगर निगम आयुक्त को आगामी 15 जून तक केश शिल्पियों को परिचय पत्र देने के साथ ही कार्यशाला का आयोजन कराने।
ऽ    संबंधित अधिकारियों को 10 दिनों में लक्ष्य बनाकर समग्र के डाटा का सत्यापन करने।
ऽ    और पीजीआर व जनसुनवाई के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, नगर निगम आयुक्त संदीप श्रीवास्तव, महाप्रबंधक उद्योग विभाग आर.एस.ठाकुर समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-89/2013/435/वर्मा


मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना
5 जून को जिले में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का होगा शुभारंभ
तैयारियों की कलेक्टर श्री अवस्थी ने की समीक्षा
किया कार्य विभाजन
अब जून से गरीबों को 1 रूपये किलो गेहूं और 2 रूपये किलो चावल
बुरहानपुर - (27 मई 2013) - जिले में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा अब जून से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना प्रारंभ की जा रही है। जिसका की जिले में शुुभारंभ समारोह 5 जून को रेणुका माता रोड़ स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित होगा। जिसकी तैयारियों की समीक्षा सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने की। इस अवसर पर उन्होनें सभी जिला अधिकारियों को पात्र हितग्राहियों तक योजना की जानकारी पहंुचाने के निर्देश देने के साथ ही उन्हें इस कार्यक्रम से जोड़ने की बात कही, एवं कार्यो का विभाजन भी किया।
1 रू. किलो गेहूं और 2 रू. किलो मिलेगा चावल:- समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अब जिले के गरीबों को 1 रूपये किलो गेहूं, 2 रूपये किलो चावल और 1 रूपये किलो आयोडिन नमक मिलेगा।
जिसमें नीले कार्डधारी बीपीएल परिवारों को प्रत्येक माह 1 रूपये किलो की दर से 18 किलो गेहूं और 2 रूपये किलो की दर से 2 किलो चावल एवं 1 किलो आयोडिन नमक दिया जायेगा।
वही पीला कार्डधारी अंत्योदय परिवारो को प्रत्येक माह 1 रू. किलो की दर से 33 किलो गेहूं, 2 रू. किलो की दर से 2 किलो चावल और 1 रू. किलो की दर से 1 किलो नमक दिया जायेगा।
लगाये प्रदर्शनी:- शुभारंभ समारोह की तैयारियो की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने खाद्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा घरेलू हिंसा पर केन्द्रीत प्रदर्शनी कार्यक्रम स्थल पर लगाने के एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजल व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
    बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह समेत जिले के अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-90/2013/436/वर्मा


शहर के तेल गोदाम पर छापामार कार्यवाही कर लिये सेंपल
बुरहानपुर - (27 मई 2013) -    जिला प्रशासन द्वारा रविवार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी के निर्देशो पर खाद्य एवं औषधी विभाग द्वारा शहर की प्रमुख तेल व्यवसायी लधाराम तोतामल के यहा सोयाबीन रिफाईन्ड तेल के व फर्म चेतनदास द्वारकादास के यहा पर सोयाबीन रिफाईन्ड तेल के गोदामों पर छापामार कार्यवाही करते हुए सेंपल लिये। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए खाद्य एवं औषधी अधिकारी श्री सोलंकी ने बताया कि इन संेपलों को जांच के लिये भोपाल लेबोरेटरी भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद यह प्रकरण अग्रिम कार्यवाही के लिये न्यायालय में प्रस्तुत किया जायेगा।
क्र-91/2013/437/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...