Tuesday 14 May 2013

JANSAMPARK NEWS 14-5-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
लंबित पडे़ निर्माणाधीन कार्यो को जल्द कराये पूरा
समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देष
साथ ही अमानक पॉलीथीन पर दिये प्रभावी कार्य करने के आदेष
बुरहानपुर -( 14 मई 2013)- जिले में विगत वर्षो से अधूरे पडे़ निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करने के सख्त निर्देश कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने आज आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में संबंधित विभागों के जिला अधिकारियों को दिये। उन्होनें कहा कि सभी निर्माण एजेन्सी यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्य जो कि अधूरे है, वह जल्द से जल्द पूरे हो जाये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा लंबे समय से अधूरे पडे़ आंगनवाड़ी भवनों पर नाराजगी भी जाहिर की।
अमानक पॉलीथीन पर प्रभावी कार्यवाही करें नगर निगम:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने नगर निगम के अधिकारियों को शहर में बिक रही अमानक पॉलीथीन पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि नगर निगम यह सुनिश्चित करें कि शहर में 40 माईक्रान से कम की पॉलीथीन की बिक्री ना हो, जिसके लिये अभियान चलाकर अमानक पॉलीथीन जप्त करने के साथ ही विभाग उसे नष्ट करें।
गुणवत्ता के हो प्रकरण:- मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के प्रकरणों की प्रक्रिया में धीमी गति होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने टीएल बैठक में प्रभारी महाप्रबंधक उद्योग विभाग को प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए 3 दिनों में टीएफसी की बैठक आयोजित करने के आदेश दिये। उन्होनें जनपद पंचायत सीईओ को भी पीसीओ के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रकरण बनावाने के और जिला रोजगार अधिकारी को 21 मई तक जिले के बेरोजगारों को प्रेरित कर 100 रचनात्मक एवं गुणवत्तापूर्ण प्रकरण तैयार कराने के निर्देश दिये।
भूखंड अधिकार पत्रो के वितरण हेतु बनाये रूपरेखाः- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने अधीक्षक भू-अभिलेख को जिले में भूखंड अधिकार पत्रों के वितरण के लिये विधीवत तिथीवार रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सचिव ग्राम पंचायतों में आवेदको से आवेदन प्राप्त करेगें। जिसके बाद पटवारी व सचिव संयुक्त रूप से कॉलम पूर्ण करेगें। जिसके बाद लंबे समय से आबादी भूमि पर रहने वालों को भी भूखंड अधिकार पत्रों का वितरण किया जायेगा।
नये अतिक्रमण को तत्काल तोडे़:- कलेक्टर श्री अवस्थी ने राजस्व अधिकारियों को नये हो रहे अतिक्रमण को तत्काल कार्यवाही करते हुए तोड़ने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि नगरीय क्षेत्रों में अधिनियम 1984 के संसोधन के अंतर्गत वितरीत किये जाने वाले पट्टों की कार्यवाही में अधिकारी पूर्व जारी किये गये पट्टें का सर्वे में निरीक्षण कर उनका सत्यापन करें, व बेचने वालों पर कार्यवाही कर उन्हें दंडित करें।
 इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें गति लाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें-
     राजस्व अधिकारियों को 15 दिनों में नक्शों के अपडेशन कराने, खसरा नकल बांटने।
     जनपद सीईओ को अभियान चलाकर खेत-तालाबों व गेवियन संरचनाओं का निर्माण कार्य तेजी से प्रारंभ करने।
     लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को मुहिम चलाकर जिले के हैडपंपों का सुधार कार्य कराने।
     सभी जिला अधिकारियों को 3-3 गांवो का दौरा करने।
     कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को मुख्यमंत्री ग्रामीण हॉट योजना के अंतर्गत अच्छा प्लॉन बनाकर मिशन मोड़ में नक्शा बनवाकर प्रस्ताव तैयार करने।
     आर्थिक संगणना को गंभीरता पूर्वक करने।
     विद्युत विभाग को डवालीरयैत में जिन क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था नही है वहा का प्रस्ताव तैयार कर जल्द से जल्द भेजनें ।
     और पीजीआर व जनसुनवाई के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, एसडीएम बुरहानपुर सूरज नागर, जी.पी.कुडे, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-45/2013/391/वर्मा

नामांकन भरने वाले उम्मीदवारों को दो के स्थान पर सिर्फ एक शपथ-पत्र देना होगा (विधानसभा निर्वाचन-2013)
बुरहानपुर (14 मई 2013 ) -मध्यप्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में नामांकन-पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को अब दो के स्थान पर सिर्फ एक शपथ-पत्र ही लगाना होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा नाम निर्देशन-पत्र के साथ प्रस्तुत किये जाने वाले शपथ-पत्र के प्रारूप (फार्म-26) में संशोधन किया है।
उम्मीदवारों को इसके पूर्व फार्म-26 में दो शपथ-पत्र देना पड़ते थे। एक शपथ-पत्र में आपराधिक पृष्ठभूमि तथा दूसरी में देनदारी, सम्पत्ति विवरण और शैक्षणिक योग्यता बताना पड़ती थी। निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर केन्द्र सरकार ने दोनों शपथ-पत्र को एक में शामिल करने के लिये संशोधन किया है। दोनों शपथ-पत्र की जानकारी अब एक ही प्रारूप में रहेगी। विधि एवं न्याय मंत्रालय ने फार्म-26 का संशोधित प्रारूप विगत एक अगस्त, 2012 को राजपत्र में अधिसूचना के जरिये प्रकाशित किया है।
पुनरीक्षित फार्म-26 में अब एक ही शपथ-पत्र देना होगा। निर्वाचन आयोग ने शपथ-पत्र के पुनरीक्षित प्रारूप को सभी निर्वाचन अधिकारियों की जानकारी में लाने के निर्देश दिये हैं। शपथ-पत्र की नई व्यवस्था विधानसभा चुनाव के साथ ही लोक सभा निर्वाचन में भी लागू रहेगी।
रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले शपथ-पत्र के पुनरीक्षित प्रारूप में क्रमांक एक से 6 तक उम्मीदवार के विवरण के अलावा पेन नम्बर, आयकर विवरणी, न्यायालय में लम्बित मामले और उनका पूर्ण विवरण, किसी अपराध के लिये सिद्धदोष ठहराये या नहीं ठहराये जाने के दंडादेश की स्थिति आदि की विस्तृत जानकारी रहेगी। शपथ-पत्र के इसी हिस्से में बिन्दु क्रमांक 7 से 9 तक उम्मीदवार स्वयं या उसकी पत्नी तथा सभी आश्रितों की अस्तियों (जंगम और स्थावर) का विस्तृत ब्यौरा, लोक वित्तीय संस्थाओं और सरकार के प्रति दायित्वों का ब्यौरा तथा वृत्ति या उपजीविका का विवरण दिया जायेगा। इसी शपथ-पत्र के क्रमांक 10 में अभ्यर्थी की शैक्षणिक अहर्ता का विवरण रहेगा।
शपथ-पत्र के भाग-ख में जो जानकारी देना होगी उसमें अभ्यर्थी का पूरा नाम, डाक का पता, उस राजनैतिक दल का नाम जिसने उसे चुनाव में खड़ा किया है, लम्बित ऐसे मामलों की संख्या जिसमें दो वर्ष या अधिक के कारावास से दंडनीय अपराधों के लिये न्यायालय द्वारा आरोप विरचित किये गये हैं। ऐसे मामलों की कुल संख्या जिनके न्यायालय (न्यायालयों) ने संज्ञान लिया है। ऐसे कुल मामलों की संख्या जिनमें सिद्धदोष ठहराया गया, एक या उससे अधिक वर्ष के लिये कारावास से और दंडित किया गया है। इसी भाग में अभ्यर्थी की स्थायी लेखा संख्या, अंतिम आयकर विवरणी, कुल दर्शित आय, अस्तियों और दायित्वों के ब्यौरे (रुपये में), जंगम अस्तियाँ, स्थावर अस्तियाँ, स्वर्जित स्थावर सम्पत्ति की क्रय कीमत, क्रय के पश्चात स्थावर सम्पत्ति की विकास/संनिर्माण लागत, सम्पत्ति की अनुमानित वर्तमान बाजार कीमत, सरकारी शोध्य, बैंक, वित्तीय संस्थाओं और अन्य से लिया गया ऋण, उच्चतम शैक्षिक अहर्ता आदि की जानकारी का समावेश रहेगा। शपथ-पत्र के अंतिम हिस्से में अभ्यर्थी द्वारा सत्यापन किया जायेगा।
उम्मीदवार को शपथ-पत्र नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन अपरान्ह 3 बजे तक जमा करना होगा। शपथ-पत्र पर किसी शपथ कमिश्नर या प्रथम वर्ग मजिस्ट्रेट के समक्ष या किसी नोटरी पब्लिक के समक्ष शपथ ली जाना चाहिये। शपथ-पत्र में उल्लेखित सभी स्तंभों को अभ्यर्थी द्वारा भरा जाना होगा। कोई स्तंभ खाली नहीं छोड़ा जायेगा, यदि किसी मद के संबंध में देने के लिये कोई जानकारी नहीं है तो यथास्थिति ‘‘शून्य’’ या ‘‘लागू नहीं होता’’ का उल्लेख करना होगा। शपथ-पत्र टंकित अथवा सुपाठ्य रूप से साफ-साफ लिखा होना चाहिये।
क्र-46/2013/392/वर्मा

अवैध रूप से परिवहन करने वाले वाहन की नीलामी 17 को
बुरहानपुर (14 मई 2013 ) - कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के प्र.क्र.में पारित आदेश 23 नवम्बर 2010 आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 6 (क) के अंतर्गत जब्बारखान पिता रहीमखान निवासी पंधाना जिला खंडवा का वाहन ट्रक क्रमांक एम.पी-09-एच.एफ.-5428 को अपने वाहन में अवैध रूप से 320 बोरी यूरिया उर्वरक का परिवहन करने से राजसात किया गया है। तथा अनावेदक का यह कृत्य धारा 3 के सहपठित धारा 7 के तहत दण्डनीय होने से उक्त वाहन की नीलामी पुलिस थाना शाहपुर में 17 मई 2013 को अपरान्ह 13.50 बजे की जायेगी। ईच्छुक व्यक्ति नीलामी द्वारा वाहन क्रय कर सकता है।
क्र-47/2013/393/वर्मा

शहर की 3 दूध डेयरियांे पर छापामार कार्यवाही
लिये सेंपल
बुरहानपुर -(14 मई 2013 ) - जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आषुतोष अवस्थी के निर्देषो पर खाद्य एवं औषधी विभाग द्वारा शहर की 3 दूध डेयरियों पर छापामार कार्यवाही की गई। साथ ही जिन डेरी संचालकों के लाईसेंस नही थे, उनका भी पंचनामा बनाकर प्रकरण दर्ज किया गया।
छापामार कार्यवाही के दौरान लोहार मंडी स्थित राजेश दूध डेयरी, आजाद नगर स्थित साहू दूध डेयरी और दाउदपुरा स्थित सलील दूध डेयरी पर कार्यवाही करते हुए विभाग के अधिकारियों द्वारा दूध के सेंपल लिये गये। जिन्हें जांच के लिये भोपाल लेबोरेटरी भेजा गया है। कार्यवाही के दौरान नायाब तहसीलदार हितेन्द्र भावसार, खाद्य एवं औषधी विभाग के अधिकारी श्री अवास्या और श्री सोलंकी उपस्थित थे।
क्र-48/2013/394/वर्मा


18 मर्इ्र तक कर ले अपनी उपज का विक्रय
बुरहानपुर -(14 मई 2013 ) - समर्थन मूल्य पर गेंहू विक्रय हेतु जिले के पंजीकृत किसान जो अपनी गेंहू की उपज का विक्रय करना चाहते है तो वे बिना एसएमएस का इंतेजार किये हुए अपनी पंजीयन पर्ची और ऋण पुस्तिका लेकर खरीदी केन्द्र पर पहुंचकर अपनी एफ.ए.क्यू उपज का विक्रय अंतिम तिथी 18 मई 2013 तक अवश्य करें।
क्र-49/2013/395/वर्मा

महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
कलेक्टर श्री अवस्थी ने आरोग्य केन्द्रों के प्रभावी क्रियान्वयन के दिये निर्देष
साथ ही जिले में हो शत् प्रतिषत टीकाकरण
बुरहानपुर ( 14 मई 2013)- मंगलवार को कलेक्ट्रोरेट सभागार में महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। कलेक्टर आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने वर्ष 2012-13 के विभाग द्वारा प्राप्त किये गये लक्ष्यों की जानकारी दी गई।
बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स को जिले में निर्वाधरूप से स्वास्थ्य सेवाऐं देने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि डॉक्टर्स अच्छी से अच्छी सेवाएं दे।
            इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने बैठक में स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को संयुक्त कार्यवाही करते हुए जिले में स्थापित सभी आरोग्य केन्द्रों के प्रभावी क्रियान्वयन कराने के निर्देश दियें। उन्होनें कहा कि संबंधित डॉक्टर 10 आरोग्य केन्द्रों का निरीक्षण कर मुझें रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के चिकित्सक भी प्रत्येक 15 दिनों में आरोग्य केन्द्रों का निरीक्षण करें।
बैठक में दिये निर्देष:-
महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2013-14 की लक्ष्य पूर्ति की तैयारी अभी से प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक माह हर स्वास्थ्य कार्यकर्ता 7 प्रकरण कराये। महिला बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी प्रत्येक माह परिवार नियोजन का एक प्रकरण कराने के निर्देश दिये।
साथ ही उन्होनें वर्ष 2013-14 के राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की योजना तैयार करके अभी से ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की साप्ताहिक बैठक आयोजित कर उन्हें प्रेरित कर अच्छे कैम्प आयोजित कराने के आदेश भी दिये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने विभाग द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपचार योजना, जननी सुरक्षा योजना, राज्य बिमारी सहायता और मुख्यमंत्री बालह्दय योजना की प्रगति की समीक्षा भी की ।
इसके साथ ही उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने-अपने मुख्यालयों पर रहे, और जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 15 दिनों तक अभियान चलाकर उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करें। साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शत् प्र्रतिशत जिले में शत् प्रतिशत टीकाकरण कराने के आदेश भी दिये।
बैठक में एकीकृत बाल विकास सेवा अधिकारी श्रीमती श्वेता जाधव, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आई.एल.मेहरा और सिवील सर्जन डॉक्टर बोहरा समेत महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
 घटे दूध के दाम
दूग्ध संघ की बैठक में लिया गया निर्णय
35 की जगह 32 रूपये लीटर बिकेगा 5 फेट का दूध
अनुविभागीय अधिकारी श्री नागर की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक
बुरहानपुर ( 14 मई 2013)- शहर में बडे़ दूध के दाम अब कम हो गये है। जिसका निर्णय कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी के निर्देशों पर आयोजित दूग्ध संघ की बैठक में लिया गया। बैठक का आयोजन अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर की अध्यक्षता में हुआ। बैठक में हुए निर्णय की अधिक जानकारी देते हुए एसडीएम श्री नागर ने बताया कि अब 5 फैट का दूध 35 रूपये की जगह 32 रूपये में मिलेगा, और 4 फैट का गाय का दूध अब 30 रूपये में बिकेगा।
    बैठक में प्रबंधक दूग्ध संघ श्री जाटव, खाद्य एवं औषधी अधिकारी श्री अवास्या नायाब तहसीलदार हितेन्द्र भावसार और पशु चिकित्सा विभाग के प्रणय तिवारी समेत शहर की प्रमुख डेयरियों के संचालक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...