Thursday 28 February 2013

A JANSAMAPARK NEWS 28-2-13




जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर
समाचार
अन्त्योदय मेला आयोजित
बुरहानपुर अन्त्योदय मेले में 13470 हितग्राहियों को 18 करोड़ 80 लाख रूपये से अधिक की सहायता राषि वितरित
स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस के मुख्य आतिथ्य में हुआ आयोजन
बुरहानपुर (28 फरवरी 2013) - तुम्हारे दिल की चुभन जरूर कम होगी, किसी के पांव का कांटा निकालकर देखों। यह बात प्रदेश की स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने नेहरू स्टेडियम में आयोजित बुरहानपुर जनपद एवं शहरी क्षेत्र के दीनदयाल अंत्योदय मेले में कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान अदभुत सोच रखते है जिसकी मिसाल यह अंत्योदय मेला है। इतना ही नही प्रदेश के मुखिया गरीबों के लिये दिल खोलकर खजाना लुटाते है, यही कारण है कि राज्य का 50 फीसदी बजट गरीबो के लिये है। अंत्योदय मेले में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने उपस्थित नागरिकों से अपने बहन-बेटियों के सम्मान की रक्षा करने के लिये अपने घरों में शौचालय बनाने की अपील की। साथ ही जिला प्रशासन को व्यवस्थित और आदर्श मेला आयोजित कराने पर प्रशंसा भी की।
अंत्योदय मेले में बुरहानपुर की महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान सभी वर्गो के उत्थान के प्रति चिंतित और संवेदनशील है। यही कारण है कि उन्होनें ऐसे मेले का आयोजन प्रारंभ कराया है। जिसमें खाली हाथ आने वाले हितग्राही के हाथ भी जाते वक्त भरे हुए होते है। वही जिला पंचायत के उपाध्यक्ष अरूण पाटिल ने अंत्योदय मेले के अवसर पर बुरहानपुर जनपद में विगत 4 वर्षो में हुए विकास कार्यो की जानकारी दी।
13470 हितग्राहियों को 18 करोड़ 80 लाख का लाभ - अंतिम छोर के व्यक्ति की चिंता सबसे पहले करने से ही समाज का समग्र विकास हो सकता है। पंडित दीनदयाल उपाध्यायजी के इन्हीं सिध्दांतों को साकार करने के उद्देश्य से बुरहानपुर में आयोजित खंड एवं शहरी क्षेत्रों के अंत्योदय मेले में कार्यक्रम प्रतिवेदन को प्रस्तुत करते हुए कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने बताया कि आज आयोजित अंत्योदय मेले में विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से 13470 निर्धन परिवारों के हितग्राहियों को लगभग 18 करोड़ 80 लाख 20 हजार रूपये की सहायता राशि, ऋण राशि/अनुदान राशि एवं सामग्री से लाभांवित किया जा रहा है। जिसके चेक स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने वितरित किये।
इन विभाग ने हितग्राहियों को किया लाभांवित:- प्रमुख रूप से जिले में आयोजित अंत्योदय मेले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 7302 हितग्राहियों को विभाग द्वारा संचालित विभिन्न हितग्राही मूलक जनकल्याणकारी योजनाओं जैसे कपिल धारा, नंदनफलोद्यान, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, भवन निर्माण कर्मकार मंडल, स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना, मर्यादा अभियान, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, इंदिरा आवास योजना एवं आमआदमी बीमा योजना, जनश्री बीमा योजना सहित विभिन्न हितग्राहियों को जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र ग्रामीण परिवारों को कुल 5 करोड़ 29 लाख 12 हजार की राशि से लाभांवित किया गया।
      वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 1664 कन्याओं को लाड़ली लक्ष्मी योजनाओं के अंतर्गत 1 करोड़ रूपये की एन.एस.सी. प्रदान की गई, एवं बेटी बचाओं अभियान के अंतर्गत केवल बेटी वाले परिवारों का सम्मान भी किया गया।
   मेले में राजस्व विभाग द्वारा 1857 हितग्राहियों को 48 लाख 29 हजार, सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 15 हितग्राहियों को 75 हजार रूपये की राशि, जिला व्यापार एवं उद्योग विभाग द्वारा 50 हितग्राहियों को 2 करोड़ 28 लाख 82 हजार रूपये की राशि, कृषि विभाग द्वारा 1013 हितग्राहियों को 2 करोड़ 23 लाख 15 हजार, जिला शहरी विकास अभिकरण द्वारा 311 हितग्राहियों को 15 लाख 72 हजार की राशि, रेशम विभाग द्वारा 98 हितग्राहियों को 70 लाख रूपये की राशि, नगर पालिका नेपानगर द्वारा 40 हितग्राहियों को 4 लाख 95 हजार तथा उद्यानिकी विभाग द्वारा 752 हितग्राहियों को 6 करोड़ 17 लाख 50 हजार रूपये की राशि और पशु चिकित्सा विभाग द्वारा 368 हितग्राहियों को 41 लाख 90 हजार रूपये की राशि, सामग्री एवं अनुदान का वितरण मेले में किया गया। इसके साथ ही अंत्योदय मेले में वन अधिकार अधिनियम के तहत वन विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा पात्र हितग्राही परिवारों को पट्टे वितरित किये गये।
अंत्योदय मेले में जिला पंचायत अध्यक्ष गौराबाई दरबार, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अरूण पाटिल, कृषि उपज मंडी उपाध्यक्ष श्रीमती जलुबाई, जनपद पंचायत अध्यक्ष संगीता नगीन सन्यास, शाहपुर नगर पंचायत अध्यक्ष रामभाऊ सोनवणे, जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा, वनमण्डलाधिकारी ए.के.सिंह सहित कई गणमान्य जनप्रतिनिधी गण मंचासीन थे।
दो मिनट का रखा मौन
अंत्योदय मेले के अवसर पर प्रदेश के नीमच विधानसभा के विधायक श्री गुमानसिंह और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजयसिंह की पत्नी श्रीमती आशासिंह का स्वर्गवास होने पर मेले में उपस्थित सभी लोगों ने 2 मिनट का मौन धारण कर दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजली दी।
11 मई को होगा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत समारोह का आयोजन
अंत्योदय मेले के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने आगामी 11 मई को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत व्यापक स्तर पर कन्यादान कार्यक्रम का आयोजन करने की घोषणा की। साथ ही इस अवसर पर जिला वनमंडलाधिकारी ने मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस के निर्देशो पर 2 अप्रैल से 15 अप्रैल तक जिले में समस्त वनाधिकार पट्टो को वितरीत करने की बात कही।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न है।
 क्र-77/2013/167/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...