Tuesday 19 February 2013

a jansampark news 19-02-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
चार दिवसीय कृषि विज्ञान मेला 23 से 26 तक
बुरहानपुर - (19  फरवरी 2013) - जिले मे आत्मा योजनान्तर्गत 23 से 26 फरवरी तक कृषकों को उन्नत तकनिकी से रूबरू कराने के लिये राज्य एवं राज्य के बाहर के कृषि वैज्ञानिकों तथा सफल किसानों व्दारा कृषकों को केला, कपास गन्ना, अनाज, दलहन, तिलहन फसलों तथा प्याज एवं अनार की खेती तथा टिकाऊ खेती पर व्याख्यान दिया जायेगा। कृषि विज्ञान मेले में आधुनिक कृषि यंत्रों जिसमें खेती की तैयारी से कृषि उपज कटाई तक उपयोग होने वाले आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया जायेगा।
     उन्नत कृषि तकनिकी को प्रदर्शित करने वाले भव्य स्टाल लगाये जायेगे। इस मेले में प्रमुख रूप से स्थाई एवं टिकाऊ खेती, जल संरक्षण पौषक तत्व प्रबंधन, गन्ना फसल से अधिक उत्पादन तकनिकी, विभिन्न फसलों के बीज उत्पादन एवं देशी बीजों का महत्व, केला फसल में विभिन्न बिमारीयों का नियंत्रण, केला एवं कपास फसल के विकल्प पर व्याख्यान एवं सफलतम किसानों व्दारा जिले के कृषकों से परिचर्चा की जावेगी। मेले में विभिन्न विधाओं के विशेषज्ञ भाग लेगें जिनमें डॉ नजीम शेख, केला विशेषज्ञ जलगांव, प्रकाश सिंग रघुवंशी बनारस यु.पी. से देशी बीजोत्पादन, डॉ. साधुराम शर्मा गन्ना विशेषज्ञ, डॉ. दत्तात्रय वाणे प्याज की उन्नत खेती, पुणे से, श्री बी.पी. गोरे अनार विशेषज्ञ, पुणे से, सी.एच. पाटील पाल केला विशेषज्ञ, डॉ रामुजी टिकाऊ खेती विशेषज्ञ, हैदराबाद, डॉ. पी.पी. शास्त्री डीन कृषि महाविद्यालय खण्डवा, डॉ जी.एस. कौशल जैविक खेती विशेषज्ञ, डॉ. आर.के. श्रीवास्तव रेशम पालन होशंगाबाद, डॉ हीरानंद पाण्डे गेंहूॅ विशेषज्ञ सभी वैज्ञानिको के प्रतिदिन व्यख्यान एवं किसानों से परिचर्चा करेगें।
परियोजना संचालक आत्मा राजेश चतुर्वेदी ने जिले के सभी कृषक भाईयों से अपील की है अधिक से अधिक संख्या में आकर कृषि विज्ञान मेले का लाभ ले।

क्र-45/2013/138/वर्मा
सफलता की कहानी
फोफनार निवासी नसीर जुम्मा को मनरेगा योजना ने दिया नया आयाम
कृषि उत्पादन में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही आर्थिक स्तर में भी आया सुधार
बुरहानपुर - (19  फरवरी 2013) - जिले की जनपद पंचायत बुरहानपुर की ग्राम पंचायत फोफनार में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम म.प्र. के अंतर्गत हितग्राही मूलक कार्य कपिलधारा उपयोजना से नसीर जुम्मा को प्रशासन द्वारा लाभांवित किया गया।
    जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम सभा के माध्यम से हितग्राही नसीर जुम्मा की निजी स्वामित्व वाली कृषि भूमि में कपिल धारा कूप बनवाकर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिसकी जानकारी देते हुए नसीर जुम्मा ने बताया कि मुझे सरपंच और सचिव द्वारा योजना की जानकारी दी गई जिससे मेरी आजीविका में सुधार होने के साथ-साथ ही कृषि उत्पादन भी बड़ा है।
     आज शासन की इस महत्वपूर्ण योजना से मैं और मेरा परिवार बहुत खुश है, कि शासन ने मुझे 65000 रूपये की सहायता इस रूप प्रदाय की। जिससे मैंने स्वयं के खेत में एक कुआं खोदा एवं उसके द्वारा अपनी स्वयं की फसल में सिंचाई की, खेत में फसल की उत्पादन क्षमता में लगभग 08 से 10 क्विंटल मात्रा बड़ी है जिससे वर्ष भर खाने की व्यवस्था हो गई है।
    कुयें में जो जल संग्रहित हो रहा है, उसके द्वारा मुझे वर्ष भर सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी एवं मेरे द्वारा वर्षा ऋतु के जल से कुयें के रिचार्ज की व्यवस्था भी की गई है, जिससे कुयें में पानी का स्तर बढेगा एवं अधिक जल संग्रहित होगा, जिससे मुझे वर्ष भर सिंचाई हेतु पानी मिलता रहेगा एवं मेरे द्वारा वर्ष भर खेती की जा सकेगी।
    इसके साथ ही शासन के इस प्रयास की सराहना करते हुए नसीर जुम्मा ने कहा कि मैं शासन का आभारी हुॅ, कि मुझे इस महत्वपूर्ण योजना में लाभ प्रदाय कर मेरी आर्थिक स्थिति सुधारने में सहायता प्रदाय की है, इस योजना का दोहरा लाभ हमें यह मिला की मेरे परिवार को रोजगार भी मिला एवं जाबकार्ड के माध्यम से हमें मजदूरी का भुगतान भी हुआ इससे हमें बाहर मजदूरी हेतु भी नहीं जाना पड़ा।
    अतः शासन ने मेरी जिन्दगी में सुधार किया जो कि तारिफे काबिल है। इसमें सरपंच एवं सचिव का भी बड़ा योगदान रहा है, कि शासन की योजनाओं को हम गरीबों तक पहुंचा कर लाभान्वित किया ।

टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-46/2013/139/वर्मा
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
भगवान द्वारकाधीष के दर्षन के लिये जिले से 218 तीर्थयात्री द्वारकापुरी हुए रवाना
बुरहानपुर - (19  फरवरी 2013) - राज्य शासन की महत्वकांक्षी और विनम्र पहल मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत तीसरी एवं अंतिम यात्रा में जिले से 218 तीर्थयात्री भगवान द्वारकाधीश के दर्शन के लिये आज दोपहर 2 बजे विशेष बस द्वारा खंडवा के लिये रवाना हुए। जहां से वह तीर्थदर्शन स्पेशल टेªन से द्वारकापुरी के लिये रवाना होगें।
3 अनुरक्षक भी हुए रवाना- जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत भगवान द्वारकाधीश हेतु द्वारकापुरी के लिये रवाना हुए 218 तीर्थयात्री के जत्थे के साथ ही प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रीयों की देखभाल के लिये 3 शासकीय कर्मचारी अनुरक्षक के रूप में जत्थे के साथ रवाना हुए है।
मंगलमय यात्रा की कि कामना:- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत भगवान द्वारकाधीश के दर्शन के लिये द्वारकापुरी रवाना हुए तीर्थयात्रीयों को बिदाई देने आये पूर्व महापौर अतुल पटेल ने तीर्थयात्रियों को भावभीनी विदाई देते हुए उनकी सुखमय एवं मंगलमय यात्रा की कामना की।
      तीर्थदर्शन योजना के तहत द्वारकापुरी रवाना हो रहे तीर्थयात्रियांे को बिदा करने के लिये परियोजना अधिकारी विजय पचौरी और जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा समेत सम्मानित जनप्रतिनिधी गण उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-47/2013/140/वर्मा
अनुरक्षकों की सूझबूझ और प्रयासो से नेपानगर रूकी तीर्थदर्षन ट्रेन
बुरहानपुर - (19  फरवरी 2013) - तिरूपति बालाजी से जिले के तीर्थयात्रियों को बुरहानपुर ला रही तीर्थदर्शन विशेष ट्रेन रेल्वे की तकनीकी समस्या के कारण बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर नही रूक पाई। जिसके बाद जिला प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रियों की देखभाल के लिये भेजे गए अनुरक्षक अंबादास और संजय तिवारी ने जिला अधिकारियों से संपर्क कर और ट्रेन में मेनेजमेंट कर रहें आई.आर.सी.टी.सी. के कर्मचारियों से संपर्क करके सूझबूझ के साथ ट्रेन को नेपानगर में रूकवाया। जिसके बाद उन्होनें तीर्थयात्रियों को महानगरी एक्सप्रेस से बुरहानपुर लाये।
क्र-48/2013/141/वर्मा








No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...