Thursday 7 February 2013

A JANSAMPARK NEWS 7-02-13


 
जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
भगवान भोलेनाथ के दर्षन के लिये जिले से 123 तीर्थयात्री रामेष्वरम् हुए रवाना
हर हर महादेव के जयकारो से गूंज उठा स्टेशन परिसर
ट्रेन के 16 घंटे लेट होने पर जिला प्रषासन ने तीर्थयात्रियों के लिये की थी व्यवस्था
बुरहानपुर - (7 फरवरी 2013) - राज्य शासन की महत्वकांक्षी और विनम्र पहल मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत पहली यात्रा में जिले से 123 तीर्थयात्री भगवान भोले नाथ के दर्शन के लिये आज सुबह 11.10 बजे तीर्थदर्शन स्पेशल टेªन से रामेश्वरम के लिये रवाना हुए। इतना ही नही रामेश्वरम की यात्रा के लिये अपने घर से बुजुर्गाे को विदा करने आये परिजनों के चेहरों पर भी इस बात की खुशी साफ झलक रही थी आर्थिक रूप से कमजोरी के बावजूद प्रदेश शासन की सराहनीय पहल से उनके घर के बुजुर्ग भी तीर्थयात्रा का लाभ उठा पा रहे है। तो दूसरी ओर रामेश्वरम के भोलेनाथ के दर्शन के लिये जाने वाले बुजुर्ग भी काफी खुश थे।
भक्तिमय वातावरण में श्रद्धालु रवाना:- रामेश्रम के लिये तीर्थयात्री हर हर भोले, हर हर महादेव के जयकारो के बीच रवाना हुए, और इस अवसर पर संपूर्ण रेल्वे स्टेशन परिसर हर हर महादेव के जयकारो से गंूज उठा। जिले से भोलेनाथ के दर्शन के लिये रवाना हो रहे जिले के तीर्थयात्रियों कि बिदाई भारतीय संस्कृति के अनुरूप कुमकुम तिलक लगाकर की गई।
2 अनुरक्षक भी हुए रवाना- जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत रामेश्वरम के लिये रवाना हुए 123 तीर्थयात्री के जत्थे के साथ ही प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रीयों की देखभाल के लिये 2 शासकीय कर्मचारी अनुरक्षक के रूप में जत्थे के साथ रवाना हुए है।
मंगलमय यात्रा की कि कामना:- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिये रामेश्वरम रवाना हुए तीर्थयात्रीयों को बिदाई देने आये मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुरेश्वरसिंह, अनुविभागीय अधिकारी सूरज नागर, नगर निगम के लोक निर्माण विभाग के अनिल भोसले और भाजपा के जिला अध्यक्ष दिलीप श्रॉफ ने तीर्थयात्रियों को भावभीनी बिदाई देते हुए उनकी सुखमय एवं मंगलमय यात्रा की कामना की।
16 घंटे ट्रेन लेट होने पर प्रशासन ने की व्यवस्था:- उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के ंद्वितीय चरण के अंतर्गत पहली यात्रा रामेश्वरम के लिये 6 फरवरी को शाम 6 बजे रवाना होने वाली थी। परंतु तकनीकी कारणांे से टेªन के 16 घंटो से अधिक लेट होने के कारण जिले के तीर्थयात्री 7 फरवरी को सुबह 11.10 बजे रवाना हुए।
     इस दौरान तीर्थयात्रा में जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिये जिला प्रशासन द्वारा रेल्वे स्टेशन के समीप स्थित अटल रेन बसेरा में रूकने की व्यवस्था की गई, और भोजन के पैकेट भी वितरीत किये गये। इसके साथ ही कुछ तीर्थयात्रियों को डाकवाड़ी स्थित रेन बसेरा में भी रूकवाया गया।
      रामेश्वरम के लिये तीर्थदर्शन योजना के तहत रवाना हो रहे तीर्थयात्रियांे को बिदा करने के लिये जिला पंचायत सीईओ सुरेश्वरसिंह, एसडीएम सूरज नागर, भाजपा जिला अध्यक्ष दिलीप श्रॉफ, नगर निगम लोक निर्माण विभाग के अनिल भोसले और परियोजना अधिकारी विजय पचौरी समेत जिला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-19/2013/112/वर्मा
अब जिले का एक-एक मतदान केन्द्र देखा जा सकेगा वेबसाईट पर
बुरहानपुर-(7 फरवरी 2013)- भारत निर्वाचन आयोग की बेवसाइट ूूूण्मबपण्दपबण्पद पर एक नई सुविधा से नागरिकों को जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। इसमें मध्यप्रदेश राज्य के सभी मतदान केन्द्रों को गूगल मेप पर प्रदर्शित किया गया है, और इसे किसी भी नागरिक द्वारा देखा जा सकता है तथा उसके विवरण को ज्ञात किया जा सकता है। इसमें बुरहानपुर जिले को भी जोड़ा गया है। जिसकी दोनो विधानसभाओं नेपानगर और बुरहानपुर के सभी मतदान केन्द्रों को गूगल मेपर पद दर्शाया गया है।
     उप जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल.यादव ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग की बेवसाइट पदवितउंजपवद सपदामक जव चवससपदह ेजंजपवद उंच से संबंधित लिंक उपलब्ध कराई गई है इस पर नागरिक क्लिक करके मतदान केन्द्र के नक्शे पर जाए संबंधित पृष्ठ पर पहुंचने पर नागरिक को उससे संबंधित राज्य का नाम दिखाई देगा जहां मतदान केन्द्र के नक्शे उपलब्ध है। राज्य के नाम पर क्लिक करने पर नक्शे का पेज खुलेगा जहां पर मतदान केन्द्र के क्षेत्र विशेष को बड़ा (्रववउ) करके देखा जा सकता है । उपयोगकर्त्ता सेटेलाइट चित्र में मतदान केन्द्र के भवन एवं प्रमुख मार्ग, सड़क आदि को देख सकते है। प्रत्येक मतदान केन्द्र को नक्शे पर मतदान केन्द्र स्थल के चयन हेतु कत.चकवूद च्पद पर प्रदर्शित पिन से संबंधित मतदान केन्द्र को देखा जा सकता है। चयन उपरांत बैलून को खोलने पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं बूथ लेवल अधिकारी का नाम एवं मोबाइल नम्बर दिखाई देगा। नामावली के लिये वहां पर लिंक उपलब्ध कराई गई है, जहां क्लिक करने पर मतदान केन्द्र की नामावली की पी.डी.एफ. दिखेगी जिसे उपयोगकर्त्ता अपने कम्प्यूटर पर सुरक्षित कर मुद्रित भी कर सकते है। आयोग को उम्मीद है कि मतदाताओं और राजनैतिक दलों को यह सुविधा निर्वाचन प्रक्रिया में स्वाभाविक सतत एवं सक्रिय भागीदारी के लिये उपयोगी होगी।
क्र-20/2013/113/वर्मा

मानव सेवा आवार्ड हेतु आवेदन आमंत्रित

 बुरहानपुर-(7 फरवरी 2013)- आयुक्त महिला सशक्तिकरण मध्यप्रदेश   शासन भोपाल ने राजीव गांधी मानव सेवा आवार्ड बाल सेवा कार्य के लिए राजीव गांधी मानव सेवा आवार्ड 2012-13 के लिए प्रदेश के बाल सेवा के क्षेत्र में अविस्मरर्णीय योगदान देंने वाले तीन व्यक्ति जिनका कार्य काल 10 वर्ष से निरंतर क्रियान्वित है का नामांकन अनुशंसा सहित भेजने के निर्देश कलेक्टर को दिए।
     जिसकी जानकारी देते हुए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान ने बताया कि बाल विकास, बाल संरक्षण (सुरक्षा )एवं बाल कल्याण के परिक्षेत्र मे कार्य करने वालो से आवेदन आमंत्रित किए गए है। पुरस्कार स्वरूप एक लाख रू0 नगद एवं प्रशस्ति पत्र प्रति व्यक्ति को दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए महिला बाल विकास कार्यालय से संपर्क करने की सलाह दी गई है।
क्र-21/2013/114/वर्मा











No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...