Wednesday 20 February 2013

A JANSAMPARK NEWS & PHOTO 20-2-13

                                                        जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
                                                                            समाचार

जिले के लिये नाबार्ड की संभाव्यतायुक्त ऋण योजना 2013-14 का कलेक्टर श्री अवस्थी ने किया विमोचन
बुरहानपुर - (20  फरवरी 2013) - नाबार्ड ने वर्ष 2013-14 के लिये जिले के लिये उत्पादन ऋण, सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमियों हेतु निवेश ऋण और प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र हेतु 861 करोड़ रूपये की संभाव्यतायुक्त ऋण योजना तैयार की है। इस जिला ऋण योजना की पुस्तक का विमोचन 19 फरवरी 2013 को कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में किया गया। इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक, जिले के प्रमुख बैंक और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अवस्थी ने नाबार्ड द्वारा तैयार की गई योजना के अनुसार ऋण वितरण करने का आव्हान सभी अधिकारियों से किया।
    इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक मनोज वि पाटील ने ऋण योजना की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होनें विशेष रूप से जिले के कृषकों को मध्यम और दीर्घावधि ऋण के वितरण में हो रही गिरावट पर चिंता व्यक्त की थी। कलेक्टर श्री अवस्थी ने भी इस गिरावट को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए बैंको को निर्देश दिए कि कृषि क्षेत्र के सर्वागिण विकास हेतु वे अधिक मात्रा में दीर्घावधि ऋण का वितरण करें।
    नाबार्ड द्वारा 1988-89 वर्ष से प्रति वर्ष प्रत्येक जिले के लिये संभाव्यतायुक्त ऋण योजना तैयार की जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार पी.एल.पी. के आधार पर अग्रणी बैंक जिले की वार्षिक साख योजना तैयार करता है, और इस योजना के अनुसार प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के अंतर्गत ऋण वितरण का लक्ष्य जिले की समस्त बैंकों को दिया जाता है।
    नाबार्ड डीडीएम श्री पाटिल ने सूचित किया कि वर्ष 2012-13 में 631 करोड़ रूपये की योजना के विरूद्ध आगामी वर्ष में 861 करोड़ अर्थात लगभग 36 प्रतिशत अधिक ऋण वितरण की संभावना है। इसमें फसल ऋण हेतु 511 करोड़, कृषि क्षेत्र में दीर्घावधि ऋण हेतु 141 करोड़, सूक्ष्म, लघु व मघ्यम उद्यमियों हेतु 144 करोड़ रूपये तथा अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के लिये 65 करोड़ रूपये की राशि सम्मिलित है। इस संदर्भ में श्री पाटिल ने गत वर्ष में फसल ऋण का निर्धारित लक्ष्य से अधिक ऋण वितरण करने पर सभी बैंको को बधाई दी।
खादिमुल हुज्जाज के आवेदन-पत्र 7 मार्च तक आमंत्रित
आवेदन हज-कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध
बुरहानपुर - (20  फरवरी 2013) - हज-2013 के लिये मध्यप्रदेश से खादिमुल हुज्जाज के चयन के लिये आवेदन-पत्र 7 मार्च तक आमंत्रित किये गये हैं। कमेटी अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल के अनुसार विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार इसके लिये स्टेट हज-कमेटी द्वारा खादिमुल हुज्जाज का चयन किया जायेगा। आवेदन-पत्र स्टेट हज-कमेटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
खादिमुल हुज्जाज के नियम तथा शर्तों के अनुसार केवल वही पुरुष आवेदक आवेदन कर सकेंगे, जो शासकीय सेवा में हैं। हज तथा अरबी भाषा का ज्ञान रखते हों, हज-कमेटी ऑफ इण्डिया/स्टेट हज कमेटी द्वारा दी गई ट्रेनर्स ट्रेनिंग हासिल कर चुके हों। आवेदक की आयु 25 वर्ष से कम और एक जुलाई, 2013 तक 50 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिये। आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य इस वर्ष हज-यात्रा पर नहीं जा रहा हो और सउदी मौअल्लिम से भी कोई जान-पहचान न हो।
इसी प्रकार शासकीय सेवक को संबंधित विभाग/नियुक्तिकर्ता अधिकारी द्वारा जारी एवं प्रमाणित की गई अनुमति (अनापत्ति प्रमाण-पत्र) आवेदन के साथ संलग्न करना होगा। आवेदक को फोटोग्राफ तथा वैध पासपोर्ट की प्रति अनिवार्य रूप से आवेदन-पत्र के साथ लगाना होगा। आयु प्रमाण-पत्र, शासकीय सेवा का प्रमाण-पत्र (पद सहित विभाग का नाम), ओरिएंटेशन ट्रेनिंग प्रमाण-पत्र, स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र, हज करने से संबंधित प्रमाणित दस्तावेज आवेदन-पत्र के साथ संलग्न किया जाना आवश्यक है। अपूर्ण एवं अपात्र आवेदकों के आवेदन-पत्र निरस्त होने की सूचना हज-कमेटी द्वारा नहीं दी जायेगी। अंतिम तिथि के पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। साथ ही यदि आवश्यकता हुई तो आवेदक की हज, अंग्रेजी, उर्दू तथा अरबी भाषा से संबंधित परीक्षा भी ली जायेगी।
शर्तों के अनुसार इच्छुक आवेदक को निर्धारित आवेदन-पत्र पर ही आवेदन करना होगा। आवेदन-पत्र हज-कमेटी कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते हैं। इसके अलावा आवेदन-पत्र का प्रारूप तथा दिशा-निर्देश राज्य हज-कमेटी की आधिकारिक
http://www.mphajcommittee.com/ पर भी उपलब्ध हैं। आवेदन-पत्र कार्यालय स्टेट हज-कमेटी, ताजुल मसाजिद के पीछे, सुलतानिया रोड, भोपाल में निर्धारित अंतिम तिथि 7 मार्च, 2013 तक जमा किये जा सकेंगे।
क्र-49/2013/142/वर्मा
25 फरवरी को भी बी.एड. प्रवेश प्रक्रिया होगी
बुरहानपुर - (20  फरवरी 2013) - अशासकीय शिक्षा महाविद्यालयों में सत्र 2012-13 में प्रवेश के लिये द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया 25 फरवरी को भी होगी। गौरतलब है कि प्रवेश की अंतिम तिथि 25 फरवरी को शासकीय अवकाश है। इस दिन भी सभी बी.एड. हेल्प सेंटर नियमानुसार प्रवेश की कार्यवाही करेंगे।
क्र-50/2013/143/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...