Saturday 9 February 2013

jansamapark news 9-2-13

कलेक्टर ने 7 ग्राम पंचायतों का किया दौरा
मर्यादा अभियान के कार्यो की, कि समीक्षा
दिये आवष्यक दिषा-निर्देष
चाकवारा और पिपरी में चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्यां
पिपरी और वालापाट में शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोलने के दिये आदेष
बुरहानपुर-(10 फरवरी 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने शुक्रवार को जिले के दूरस्थ अंचलो में ग्राम सिंधखेड़ा कला, चाकवारा, तुकईथड़, पिपलपानी, धारवेलथड़, पिपरी और चौखंडिया का दौरा किया। इस दौरान उन्होनें इन ग्रामों में मर्यादा अभियान के तहत हो रहे शौचालयों के निर्माण कार्र्याे एवं ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। दौरे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम चाकवारा और पिपरी में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें सुनी और उनका निराकरण किया।
पिपरी और वालापाट में खोले उचित मूल्य दुकानः- ग्राम पिपरी में कलेक्टर चौपाल में ग्रामवासियों ने कलेक्टर श्री अवस्थी के सामने शासकीय उचित मूल्य की दुकान 7 कि.मी. दूर होने की समस्या बताई। जिस पर उन्होनें जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को जल्दी से जल्दी समस्त प्रक्रिया पूर्ण कर पिपरी एवं वालापाट मंे शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोलने के निर्देश दिये।
सीईओ एवं तहसीलदार चाकवारा में लगाये चौपाल:- निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने चाकवारा ग्राम पंचायत का दौरा किया जहां पर लंबे समय से सचिव ना होने एवं नये सचिव के अब तक पदभार ना करने पर सचिव को तत्काल एकतरफा प्रभार ग्रहण कराने के निर्देश दिये और सीईओ जनपद खकनार एवं तहसीलदार खकनार को चाकवारा में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की पेंशन एवं समस्याओं का निराकरण करने के सख्त निर्देश दिये।
    चौपाल में ग्रामीणों ने कलेक्टर को गांव में पानी की टंकी होने के बावजूद भी पाईप क्षतिग्रस्त होने के कारण जल सप्लाई न होने की समस्या बताई। जिस पर उन्होनें पी.एच.ई. विभाग के अधिकारियों 7 दिनों के भीतर गांव में पानी की सप्लाई कराने के निर्देश दिये।
सोनपुरा में हुए मर्यादा अभियान कार्यो को सराहाः- अपने दौरे के दौरान कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्राम पंचायत नांदखेड़ा के ग्राम सोनपुरा में मर्यादा अभियान के तहत गांव के हर घर में बनाये गये शौचालयों का निरीक्षण किया, एवं इस उत्कृष्ट कार्य की सराहना करते हुए सरपंच और उपसरपंच की तारीफ भी की। साथ ही सीईओ जिला पंचायत को ग्राम पंचायत में 70 शौचालयों की राशि जारी करने के निर्देश दिये।
पिपरी में लगाई चौपाल किया समस्याओं का निराकरण:- कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पिपरी में भी शौचालय निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के बाद स्कूल परिसर में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याऐं सुनी। इस दौरान उन्होनें लंबे समय से बंद पडे़ ग्राम पंचायत भवन के निर्माण कार्यो को तत्काल शुरू कराने के आदेश कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी विभाग को दिये, एवं ग्रामवासियों की मांग पर ई.आर.ई.एस.को पिपरी से देड़तलाई और बोरवन से वालापाट सड़क मार्ग का स्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होनें गांव में क्षतिग्रस्त हो चुकी स्कूलों एवं ग्राम पंचायत की बिल्डींग को तोड़कर नीलामी से प्राप्त पैसों से आंगनवाड़ी भवन बनाने के भी आदेश दिये।
    इसके अतिरिक्त दौरोे के दौरान कलेक्टर श्री अवस्थी ने सिंधखेड़ा कला में आंगनवाड़ी का निरीक्षण कर साफ-सफाई रखने के चाकवारा से धावटी बनाये गये मार्गो में महज बने रपटो के किनारो डेªन कराये तुकईथड़ में सड़क किनारे स्थित स्कूल प्रांगण में हैडपंप की खराब हो चुकी केसिंग को बदलने एवं सोखता गढ्ढा खुदवाये, पिपलपानी में सी.सी.रोड़ की मरम्मत कराने, धार-बेलथड़ में सचिव को गंदे पानी की निकासी सुनिश्चित करने के लिये सोखता गढ्ढा खुदवाने के और चौखंडिया में जिला शिक्षा अधिकारी को अतिरिक्त कक्ष स्वीकृत करने के निर्देश दिये। साथ ही इन ग्रामों मर्यादा अभियान के तहत बने शौचालयों का निरीक्षण भी किया।
    दौरे में जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल.उपाध्याय, खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री मुजाल्दा, ई.आर.ई.एस.श्री सोनी, तहसीलदार श्री गौतम एवं सीईओ जनपद खकनार श्री काजले उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...